सर्वाधिक पढ़ी गईं

Stock Recommendation : इन शेयरों में दिख रहा है दम, करा सकते हैं बढ़िया कमाई – जानें क्या है एक्सपर्ट्स की राय

ICICI बैंक, HCL टेक्नोलॉजीज और HDFC लाइफ इंश्योरेंस के शेयरों में कमाई की अच्छी संभावना दिख रही है. आइए जानते हैं इनके बारे में विशेषज्ञों का क्या कहना है.

Updated: Jul 26, 2021 1:03 AM

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने अपने पहले तिमाही के नतीजे में अच्छा प्रदर्शन किया है. आईसीआईसीआई बैंक का नेट प्रॉफिट 77 फीसदी बढ़ा है. वहीं एचसीएल टेक्नोलॉजीज (HCL Technologies) और एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस (HDFC Life Insurance) में भी अच्छे प्रदर्शन की गुंजाइश दिख रही है. लिहाजा एक्सपर्ट्स ने इन तीनों कंपनियों के शेयरों को BUY की रेटिंग दी है. आइए देखते हैं फाइनेंशियल सर्विसेज कंपनी Jefferies और HSBC की इन शेयरों के बारे में क्या राय है.

1. HCL Technologies रेटिंग – BUY टारगेट प्राइस – 1220 रुपये

HSBC के एक्सपर्ट्स की राय में HCL Technologies भले ही मौजूदा वित्त वर्ष के दौरान ग्रोथ अनुमानों को हासिल करने में चूक गयी है लेकिन मैनेजमेंट में इसके आउटलुक में काफी कॉन्फिडेंस दिखाया है. पिछली दो तिमाहियों में कंपनी ने 4.7 डॉलर का सौदा हासिल किया है जो काफी अच्छा माना जा रहा है. दूसरी ओर इसकी मौजूदा पाइपलाइन भी मौजूद है. मैनेजमेंट को लगता है आगे ग्रोथ काफी अच्छी रहेगी. कर्मचारियों की संख्या बढ़ाना भी मैनेजमेंट के कॉन्फिडेंस को दिखाता है. पिछले छह महीनों में रेवेन्यू में चार फीसदी की बढ़ोतरी हुई है और कर्मचारियों की संख्या 11 फीसदी बढ़ी है. वित्त वर्ष 2021-22 में रेवेन्यू ग्रोथ दहाई अंक में पहुंचने का गाइडेंस दिया गया है वहीं Ebit Margin 19-21 फीसदी पर बरकरार है. इसलिए HSBC की तरफ से इसे BUY की रेटिंग दी गई है. हालांकि टारगेट प्राइस 1255 रुपये से घटा कर 1220 रुपये कर दिया गया है.

2. ICICI Bank रेटिंग – BUY टारगेट प्राइस – 780 रुपये

Jefferies की राय में ICICI Bank ने चालू वित्त वर्ष की तिमाही में अच्छा प्रदर्शन किया है. बैंक का नेट प्रॉफिट 77 फीसदी बढ़ता वहीं नेट इंटरेस्ट इनकम यानी NII में 18 फीसदी की ग्रोथ दर्ज हुई है. बैंक के रिटेल लोन ग्रोथ में अच्छी बढ़त दिख रही है. एनआईआई भी अच्छी स्थिति में है. बैंक के बिजनेस बैंकिंग से भी अच्छा समर्थन मिल रहा है. बैंक के एसेट क्वालिटी/ग्रोथ भी नेट इंटरेस्ट मार्जिन के विस्तार के मामले में काफी स्पष्ट स्थिति में है. पिछले वित्त वर्ष की चौथी तिमाही (Q4) में बैंक के रिटेल लोन ग्रोथ में 40 फीसदी की बढ़ोतरी हुई थी. NII में 17 फीसदी की बढ़त थी. बैंक का रेवेन्यू मोमेंटम भी अच्छा रह सकता है. पहली तिमाही के नतीजे ने यह साबित कर दिया है. इसलिए इस शेयर को Jefferies की तरफ से BUY की रेटिंग दी गई है. टारगेट प्राइस 780 रुपये रखा गया है.

निफ्टी में 15,950 के ऊपर दिख रहा है बड़ा ब्रेकआउट, Tata Steel, ICICI Prudential में बढ़त की उम्मीद

3. HDFC Life Insurance रेटिंग – BUY टारगेट प्राइस – 800 रुपये

Jefferies का कहना है कि HDFC Life का फ्रंट-एंडेड Excess Mortality Reserve (EMR) सात अरब रुपये का है जो वित्त वर्ष 2021-22 के नेट कोविड क्लेम का 5 गुना है. मैनेजमेंट के गाइडेंस के मुताबिक रिजर्व कोविड-2 क्लेम की जरूरत पूरी करने के लिए पर्याप्त रहना चाहिए. लेकिन यह भी ध्यान रहे कि देश में तीसरी लहर का भी खतरा है. इसने वित्त वर्ष की पहली तिमाही का Net Reserve Accretion खर्च कर दिया है. इससे इसका नेट प्रॉफिट पिछले साल के मुकाबले 33 फीसदी घटा है. मैनेजमेंट का मानना है की इंडिविजुअल क्लेम अभी इतना ज्यादा नहीं है और मौजूदा प्रोविजिनिंग ज्यादा डेथ क्लेम के हिसाब से पर्याप्त है. इन तथ्यों को ध्यान में रखते हुए Jefferies ने इसे BUY की रेटिंग दी है, लेकिन टारगेट प्राइस घटा कर 800 रुपये कर दी गई है.

(स्टोरी में दिए गए स्टॉक रिकमंडेशन संबंधित रिसर्च एनालिस्ट, ब्रोकरेज फर्म या फाइनेंशियल सर्विसेज कंपनी के हैं. फाइनेंशियल एक्सप्रेस ऑनलाइन इनकी कोई जिम्मेदारी नहीं लेता. पूंजी बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन हैं. निवेश से पहले अपने सलाहकार से जरूर परामर्श कर लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Stock Recommendation : इन शेयरों में दिख रहा है दम, करा सकते हैं बढ़िया कमाई – जानें क्या है एक्सपर्ट्स की राय

Go to Top