मुख्य समाचार:

Tax Saving Schemes: पोस्ट ऑफिस की इन 5 स्कीम्स में निवेश से बचेगा टैक्स, बेहतर रिटर्न के साथ पैसा भी रहेगा सुरक्षित

पोस्ट ऑफिस की उन 5 स्कीम्स के बारे में जानते हैं जिनमें निवेश करने पर इनकम टैक्स में छूट मिलती है.

January 12, 2020 12:36 PM
investment in these 5 post office saving schemes will save your tax and will give good return and security on deposit alsoपोस्ट ऑफिस की उन 5 स्कीम्स के बारे में जानते हैं जिनमें निवेश करने पर इनकम टैक्स में छूट मिलती है.

अगर आप टैक्सपेयर हैं, तो आप ऐसी जगह भी निवेश कर सकते हैं जहां आपको टैक्स की बचत के साथ बेहतर रिटर्न मिले और उसके साथ आपका निवेश भी सुरक्षित रहे. ऐसे में आप पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स में निवेश कर सकते हैं. पोस्ट ऑफिस की ऐसी कुछ सेविंग्स स्कीम हैं जिनमें न केवल अच्छा रिटर्न मिलता है, बल्कि इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत टैक्स की बचत भी होती है. इस सेक्शन के तहत अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक की राशि पर टैक्स कटौती का फायदा उठाया जा सकता है. इनकम टैक्स निकालते वक्त सेक्शन 80C के तहत एक टैक्सपेयर को डिडक्शन यानी कटौती का फायदा मिलता है, जिसे वह खर्चों के तौर पर अपनी इनकम में से घटा सकते हैं, ताकि उन्हें कम राशि पर टैक्स देना पड़े. आइए पोस्ट ऑफिस की उन 5 स्कीम्स के बारे में जानते हैं जिनमें निवेश करने पर इनकम टैक्स में छूट मिलती है.

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF)

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में सालाना 7.9 फीसदी का ब्याज मिलता है. एक वित्तीय वर्ष में कम से कम 500 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है. डिपॉजिट आप एकमुश्त राशि या 12 किस्तों में कर सकते हैं. इस स्कीम में ज्वॉइंट अकाउंट नहीं खोला जा सकता और भारत का कोई भी नागरिक केवल एक अकाउंट खोल सकता है. अकाउंट को कैश या चेक से भी खोला जा सकता है. चेक की तारीख जिस दिन अकाउंट खोला जा रहा है, वह होनी चाहिए. अकाउंट को एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे में ट्रांसफर किया जा सकता है. इसका मैच्योरिटी पीरियड 15 साल का है लेकिन मैच्योरिटी के एक साल के भीतर इसे 5 साल के लिए और बढ़ाया जा सकता है और आगे भी इसी तरह जारी रहेगा.

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY)

इस स्कीम में सालाना 8.4 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है. इसमें न्यूनतम 25​0 लाख रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये का निवेश एक वित्तीय वर्ष में किया जा सकता है. इसमें लड़की के अभिभावक या माता-पिता उसके नाम पर अकाउंट खोल सकते हैं. एक अभिभावक एक लड़की के नाम पर केवल एक अकाउंट खोल सकता है. अकाउंट को लड़की की 10 साल की उम्र होने तक खोला जा सकता है. अकाउंट में पैसे जमा अकाउंट के खोले जाने की तारीख से लेकर 15 साल पूरे होने तक किए जा सकते हैं. अकाउंट धारक की उम्र 18 साल होने पर 50 फीसदी बैलेंस की आंशिक निकासी की जा सकती है. 21 साल पूरे होने के बाद अकाउंट को बंद किया जा सकता है.

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट (TD)

टाइम डिपॉजिट को फिक्स्ड डिपॉजिट भी कहा जाता है. इस स्कीम में केवल 5 साल की अवधि वाले अकाउंट पर ही इनकम टैक्स के सेक्शन 80सी के तहत फायदा मिलेगा. 5 साल की अवधि वाले अकाउंट पर सालाना 7.7​ फीसदी ब्याज मिलेगा. स्कीम में आपको कम से कम 1000 रुपये का निवेश करना है और 100 के गुना में आप कितना भी निवेश कर सकते हैं, अधिकतम सीमा नहीं है. अकाउंट कोई भी एक व्यस्क, अधिकतम तीन व्यस्क मिलकर ज्वॉइंट अकाउंट, 10 साल से ज्यादा उम्र का नाबालिग खोल सकता है. अकाउंट को एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर किया जा सकता है. किसी भी पोस्ट में किसी भी संख्या में अकाउंट खोले जा सकते हैं. सिंगल अकाउंट को ज्वॉइंट में बदला जा सकता है और इसका विपरीत भी हो सकता है. नाबालिग को बालिग होने पर अपने नाम पर अकाउंट को बदलवाने के लिए आवेदन करना होगा.

Systematic Withdrawal Plan: रिटायरमेंट के लिए कर रहे हैं प्लानिंग, जानें कैसे पूरा करें खर्च

नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC)

इस स्कीम में सालाना 7.9​ फीसदी की दर से ब्याज मिलता है. अकाउंट में कम से कम 1000 रुपये जमा कर सकते हैं और अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है. ये स्कीम 5 साल के लिए खुलवाई जा सकती है. स्कीम में सर्टिफिकेट कोई भी एक व्यस्क, अधिकतम तीन व्यस्क मिलकर ज्वॉइंट अकाउंट, 10 साल से ज्यादा उम्र का नाबालिग ले सकता है.

सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम (SCSS)

इस स्कीम में सालाना 8.6 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है. अकाउंट में आप 1000 रुपये के गुना में एक डिपॉजिट ही कर सकते हैं, जिसमें अधिकतम राशि 15 लाख रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. 60 साल या उससे ज्यादा की उम्र का कोई भी व्यक्ति इसमें अकाउंट खोल सकता है. स्कीम में मैच्योरिटी पीरियड 5 साल का है. 1 लाख रुपये से कम की राशि के अकाउंट को कैश से खोला जा सकता है लेकिन 1 लाख से ज्यादा के लिए केवल चेक से खोलना होगा. अकाउंट को एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे में ट्रांसफर किया जा सकता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Tax Saving Schemes: पोस्ट ऑफिस की इन 5 स्कीम्स में निवेश से बचेगा टैक्स, बेहतर रिटर्न के साथ पैसा भी रहेगा सुरक्षित

Go to Top