सर्वाधिक पढ़ी गईं

Investment Tips: महज 1 हजार रुपये में ही बनाएं बेहतरीन पोर्टफोलियो, इन विकल्पों में निवेश कर बना सकते हैं बड़ी पूंजी

Investment Tips: निवेश के लिए जरूरी नहीं है कि इसकी शुरुआत बड़ी पूंजी से ही की जाए. आप चाहें तो महज 1 हजार रुपये हर महीने के निवेश पर ही बड़ी पूंजी तैयार कर सकते हैं.

October 12, 2021 9:33 AM
Investing tips for those who can spare only Rs 1 thousand a month know here how to make big portfolio with small contributionनिवेश से पहले कुछ जरूरी होमवर्क करना जरूरी है ताकि यह पहले से तय किया जा सके कि अपने पैसों को किन विकल्पों में निवेश करना है.

Investment Tips: निवेश के लिए जरूरी नहीं है कि इसकी शुरुआत बड़ी पूंजी से ही की जाए. आप चाहें तो महज 1 हजार रुपये हर महीने के निवेश पर ही बड़ी पूंजी तैयार कर सकते हैं. इसके लिए अपनी जरूरत और सुविधा के मुताबिक विकल्पों का चयन कर सकते हैं और फिर उसमें नियमित तौर पर निवेश कर बेहतरीन पोर्टफोलियो तैयार कर सकते हैं. अगर कोई निवेशक लंबे समय तक कुछ विकल्पों में लगातार पैसे लगाता रहे और कभी निकासी न करे तो अपने लिए बड़ी पूंजी तैयार कर सकता है. हालांकि निवेश से पहले कुछ जरूरी होमवर्क करना जरूरी है ताकि यह पहले से तय किया जा सके कि अपने पैसों को किन विकल्पों में निवेश करना है. यहां नीचे कुछ ऐसे विकल्प दिए जा रहे हैं जिसमें आप महज 1 हजार रुपये से भी शुरुआत कर लंबे समय में अपना बेहतरीन पोर्टफोलियो तैयार कर सकते हैं.

ELSS चुनते समय एक जैसे ट्रैक रिकॉर्ड और एसेट एलोकेशन से हो रही उलझन! ऐसे कर सकते हैं सही फंड का चुनाव

Mutual Funds

निवेश के लिए म्यूचुअल फंड सबसे पसंदीदा विकल्पों में शुमार है. इसके जरिए बहुत कम पैसों में ही कैपिटल मार्केट में निवेश किया जा सकता है और आपके पैसों की देख-रेख एक एक्सपर्ट फंड मैनेजर करते हैं. इस विकल्प के तहत एकमुश्त या नियमित अंतराल पर एक तय तिथि को तय राशि (सिस्टमैटिक इंवेस्टमेंट प्लान-SIP) निवेश कर सकते हैं. आपका फंड मैनेजर पोर्टफोलियो की निगरानी करेगी और रिटर्न बढ़ाने के लिए जरूरी फैसले लेगा. इसमें छोटी राशि का निवेश भी कितना बड़ा बन सकता है, इसका अंदाजा इससे लगा सकते हैं कि हर महीने 1 हजार रुपये भी लगातार 30 साल तक निवेश करते हैं तो अगर 14 फीसदी की दर से रिटर्न मिलता है तो 30 साल के अंत में आपके पास 55,57,056 रुपये की पूंजी हो जाएगी.

Best Regular Income Saving Options: कम ब्याज दरों ने एफडी का घटाया आकर्षण, शानदार रिटर्न के लिए ये हैं अधिक बेहतर विकल्प

Public Provident Fund (PPF)

पीपीएफ में निवेश पारंपरिक तरीका है यानी कि लंबे समय से लोगों के बीच यह निवेश का पसंदीदा माध्यम बना हुआ है. पीपीएफ में निवेश से तिहरा फायदा है यानी कि रिटायरमेंट के लिए बचत, गारंटीड रिटर्न और निवेश सुरक्षा. इसमें निवेश पर सरकार की गारंटी रहती है जिसके चलते इसे सुरक्षित माना जाता है. इस समय पीपीएफ पर 7.1 फीसदी की सालाना दर से रिटर्न मिलता है. अगर आप इस योजना के तहत हर महीने महज 1 हजार रुपये का निवेश करते हैं तो 30 साल के अंत में आपके पास 12,51,680 रुपये की बड़ी पूंजी हो जाएगी.

Stock SIP

अगर आपके पास अधिक कैश नहीं है लेकिन फिर भी आप स्टॉक्स में निवेश करना चाहते हैं तो स्टॉक एसआईपी बेहतर विकल्प है. आप कुछ स्टॉक्स को चुन लें और फिर उसमें हर महीने कुछ-कुछ पैसे निवेश करते रहें. इससे आपका बेहतर पोर्टफोलियो तैयार हो जाएगा. आईटीसी, एसबीआई, भारती एयरटेल, सन फार्मा और विप्रो जैसे बेहतरीन शेयरों के भाव 1 हजार रुपये से भी कम हैं.

Mutual Funds : लॉन्ग टर्म इनवेस्टमेंट के लिए कितने सही हैं डेट म्यूचुअल फंड, इनमें निवेश से पहले किन चीजों का रखें ध्यान

ETF (Exchange Traded Fund)

ईटीएफ बॉन्ड्स, स्टॉक्स, मनी मार्केट इंस्ट्रूमेंट्स जैसे कई सिक्योरिटीज का एक कलेक्शन है. इसे आसान भाषा में कहें तो ईटीएफ में कई निवेश विकल्पों को शामिल किया गया है यानी कि इसमें निवेश की गई पूंजी को कई विकल्पों में लगाया जाता है. निवेशक अपनी जरूरतों के मुताबिक निवेश का फैसला ले सकते हैं.

Recurring Term Deposits

अधिकतर बैंक हर महीने एक निश्चित राशि जमा करने की सुविधा देते हैं जिस पर डिपॉजिट अकाउंट्स का ब्याज मिलता है. निवेशक बैंकों में रिकरिंग टर्म डिपॉजिट खुलवा सकते हैं और इसमें जमा पैसों पर 3-6 फीसदी सालाना का ब्याज पा सकते हैं. यह बचत की आदत बनाने और बिना किसी रिस्क के निवेश का अच्छा तरीका है.

 

National Savings Certificate (NSC)

एनएससी सरकारी बचत योजना है और इसके तहत न सिर्फ आपको पूंजी की सुरक्षा की गारंटी मिलती है बल्कि निश्चित ब्याज भी मिलता है. इस समय 5 वर्षों की एनएससी पर 6.80 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है. आप किसी भी सरकार बैंक या आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक और एक्सिस बैंक में एनएससी खरीद सकते हैं.
(आर्टिकल: दीपक सिंह, चीफ बिजनेस ऑफिसर, रिलायंस सिक्योरिटीज)
(यहां दी गई सलाह लेखक के हैं और फाइनेंशियल एक्सप्रेस ऑनलाइन इसकी कोई जिम्मेदारी नहीं लेता है. यह महज जानकारी के लिए है. निवेश से जुड़ा कोई भी फैसला लेने से पहले अपने सलाहकार से जरूर संपर्क कर लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Investment Tips: महज 1 हजार रुपये में ही बनाएं बेहतरीन पोर्टफोलियो, इन विकल्पों में निवेश कर बना सकते हैं बड़ी पूंजी

Go to Top