मुख्य समाचार:
  1. टॉप 10 म्यूचुअल फंड्स जो 5 साल में दोगुना कर सकते हैं आपका पैसा

टॉप 10 म्यूचुअल फंड्स जो 5 साल में दोगुना कर सकते हैं आपका पैसा

Mutual Funds : सभी फंड्स में 10 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न मिलता है.

March 20, 2019 7:57 AM
invest in top 10 mutual funds to increase wealth in 5 yearsकमाई डबल करने वाले म्यूचुअल फंड्स

Mutual Funds : ज्यादातर लोग अपने निवेश से ज्यादा से ज्यादा रिटर्न चाहते हैं. लेकिन शेयर मार्केट में सीधे निवेश करने में ज्यादा रिस्क होता है. वहीं, FD में निवेश करने में रिस्क भले से ही न हो पर उसमें कम ब्याज मिलता है. ऐसे में जो लोग ज्यादा रिस्क भी नहीं लेना चाहते और अच्छा रिटर्न चाहते हैं, उनके लिए म्यूचुअल फंड में निवेश करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है. बाजार में बहुत सी कंपनियां निवेशक के पैसे म्युचुअल फंड के माध्यम से निवेश करती हैं. ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं टॉप 10 म्यूचुअल फंड्स जिनमें निवेश करके आप अपनी आमदनी दोगुनी कर सकते हैं.

Aditya Birla Sun Life Frontline Equity Fund (G)

आदित्य बिरला सन लाइफ फ्रंटलाइन इक्विटी फंड एक लार्ज कैप कैटगरी का फंड है. ये एक ओपन एंडेड फंड है जिसने पिछले 7 से 10 साल में लगातार 14 से 20 फीसदी का रिटर्न दिया है. ये फंड उन लोगों के लिए सही है जो लंबे समय के लिए निवेश करना चाहते हैं. इस फंड में कम से कम 1000 रुपये से निवेश कर सकते है. निवेश करने की कोई अधिकतम राशि नहीं है. ओपन एंडेड फंड में निवेशक कभी भी अपना पैसा निकाल सकते हैं.

Franklin India Prima Fund

फ्रेंकलिन इंडिया प्राइमा फंड एक मिड-कैप फंड है, जिसने पिछले 10 साल में 21 फीसदी का रिटर्न दिया है. ये एक ओपन एंडेड फंड है जिसका मुख्य मकसद पैसा बढ़ाना है. पिछले 26 साल में ये फंड सबसे ज्यादा डिविडेंड देने वाले फंड्स में से एक है. इस फंड में निवेश करने के लिए की न्यूनतम रकम 5,000 रुपये चाहिए.

ये भी पढ़ें…हर महीने कर सकते हैं 50 हजार रुपये की इनकम, सरकार की मदद से शुरू करें ये काम

Franklin India Smaller Companies Fund

फ्रेंकलिन इंडिया स्मॉलर कंपनीज फंड, 2005 में लॉन्च हुआ ये फंड ओपन एंडेडे स्मॉल कैप फंड है. ये मिडकैप और स्मॉल कैप कंपनी में अपनी एसेट्स निवेश करते हैं. ये कंपनी लॉन्ग टर्म के लिए निवेश करती है. पिछले 10 साल में इस एसेट ने 11 से 22 फीसदी का रिटर्न दिया है.

Franklin India Focused Equity Fund

फ्रेंकलिन इंडिया फोकस्ड इक्विटी फंड ने 9-10 सालों के बीच में 19 फीसदी का रिटर्न दिया है. इस फंड में कम से कम 5,000 रुपये से निवेश किया जा सकता है. ये फंड ज्यादातर बैंकिंग, फाइनेंस, टेलिकॉम और दवाइयों की कंपनी में निवेश करती है. इस फंड का नाम पहले फ्रेंकलिन इंडिया फोकस्ड इक्विटी फंड था.

DSP BR TAX SAVER FUND (G)

डीएसपी बीआर टैक्स सेवर फंड एक टैक्स-सेविंग फंड है. इस फंड में कम से कम 500 रुपये से निवेश किया जा सकता है. ये फंड इक्विटी और कॉरपोरेट सेक्योरिटी में निवेश करते हैं. इस फंड में निवेश करने से इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के तहत छूट मिलती है. इस फंड में 15 से 17 फीसदी का रिटर्न मिला है.

Canara Robeco Blue-Chip Equity Fund (G)

केनरा रोबेको ब्लूचिप फंड को लार्ज-कैप कैटेगरी में पहला स्थान दिया है. पिछले 10 साल में इसने 12 से 13 फीसदी का रिटर्न दिया है. इस फंड का 95 फीसदी हिस्सा इक्विटी में निवेश किया जाता है. इस फंड में निवेश करने के लिए कम से कम 5,000 रुपये चाहिए. ये फंड ज्यादातर इंजीनियरिंग, टेक्वनॉलॉजी और बैंकिंग सेक्टर में निवेश करता है.

ये भी पढ़ें…बदल गए हैं कार इंश्योरेंस से जुड़े नियम, जानिए आपके प्रीमियम पर क्या होगा असर

Axis Mid-Cap Fund (G)

एक्सिस मिड-कैप फंड टॉप 3 मिड-कैप कैटेगरी फंड में शामिल हैं. इस फंड में पिछले 9 से 10 सालों 15 से 20 फीसदी का रिटर्न दिया है. ये फंड फाइनेंस, मैन्युफैक्चरिंग और ऑटोमेटिव सेक्टर में निवेश करते हैं. 2011 में शुरू हुए इस फंड में 5000 रुपये से निवेश किया जा सकता है.

Reliance Small Cap Fund- Direct (G)

रिलायंस स्मॉल कैप फंड ने पिछले 10 सालों में 27 फीसदी का रिटर्न दिया है. इस लॉन्ग टर्म फंड्स हैं और कम से कम 5000 रुपये से इस फंड में निवेश किया जा सकता है. इस फंड में इक्विटी और डेट दोनों में निवेश किया जाता है.

Kotak Standard Multi-Cap Fund

कोटक स्टैंडर्ज मल्टी-कैप फंड में पिछले 9 से 10 सालों में 15 से 18 फीसदी का रिटर्न मिला है. इस फंड का 91 फीसदी हिस्सा इक्विटी में निवेश किया जाता है और बाकी का हिस्सा डेट फंड्स में. अपने 10 साल के लॉन्च में इस फंड का एसेट साइज 15 हजार करोड़ के करीब है. इस फंड में निवेश करने के लिए 5,000 रुपये चाहिए.

IDFC Tax Advantage (ELSS) Fund (G)

IDFC टैक्स एडवांटेज फंड एक ओपन एंडेड फंड है. ये फंड इक्विटी में निवेश करते हैं और लंबे समय के लिए निवेश करने पर 16 फीसदी का रिटर्न मिल सकता है. इस फंड में 500 रुपये से निवेश किया जा सकता है और निवेश करने पर इनकम टैक्स के सेक्शन 80 C के तहत टैक्स में छूट भी मिलती है. ये फंड ज्यादातर फाइनेंस, रियल एस्टेट, रिटेल आदि में निवेश करते हैं.

By : विजय कप्पा, को-फाउंडर, ओरोवेल्थ)

(डिस्क्लेमर : स्टोरी में बताए गए ये सुझाव ऑथर ने दिए हैं. पाठकों को यह सलाह दी जाती है कि वह म्यूचुअल फंड में निवेश करने से पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह लें.)

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop