सर्वाधिक पढ़ी गईं

SIP के जरिए Mutual Find में निवेश कैसे शुरू करें, ऑनलाइन भी है ऑप्शन

Invest in Mutual Funds : ऑफलाइन SIP करने के लिए भी केवाईसी कराना जरूरी है.

Updated: Apr 09, 2019 3:01 PM
invest in mutual funds through sip procedure of sip in mutual funds online and offlineInvest in Mutual Funds : इन तरीकों से करें म्यूचुअल फंड्स में निवेश

Invest in Mutual Funds through SIP : SIP यानी सि‍स्‍टमैटि‍क इनवेस्‍टमेंट प्‍लान के जरिए आप हर महीने या तय समय में एक निश्चित रकम म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं. आप हर महीने, तिमाही या हर हफ्ते SIP के माध्यम से निवेश कर सकते हैं. SIP शेयरों में निवेश करने का सुरक्षित विकल्प माना जाता है. साथ ही लंबी अवधि के लिए निवेश करने के लिए भी यह अच्छा विकल्प है. आपको बताते हैं कि ऑनलाइन और ऑफलाइन कैसे निवेश कर सकते हैं.

ऑनलाइन SIP करने का तरीका :

रजिस्ट्रेशन

SIP के लिए रजिस्ट्रेशन करना बिल्कुल सोशल मीडिया अकाउंट बनाने जैसा है. आप जिस भी म्यूचुअल फंड कंपनी के माध्यम से म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं उसकी वेबसाइट पर जाइए और साइन अप कर अपना अकाउंट बनाइए. साइन अप करने के बाद आपको अपने उस बैंक खाते की डिटेल्स देनी होगी जिससे SIP की रकम निकाली जाएगी.

KYC

म्यूचुअल फंड्स में निवेश करने के लिए KYC कराना जरूरी है. केवाईसी के लिए, पैन कार्ड, एड्रेस प्रूफ, एक फोटो और चेक बुक की जरूरत होती है. केवाईसी ऑनलाइन रजिस्टरिंग वेबसाइट या किसी एजेंट के जरिए भी करा सकते हैं. केवाईसी का फाइनल स्टेप ये है कि आपको खुद जाकर सारे डॉक्यूमेंट्स वेरिफाई कराने होते हैं. केवाईसी सिर्फ एक बार कराना होता है ना कि हर निवेश पर.

SIP को चुनें

अंत में आपको अपने रिस्क कैपेसिटी के हिसाब से सही SIP चुनना है. अगर आप ज्यादा रिस्क ले सकते हैं तो इक्विटी लिंक्ड फंड सही हो सकते है. अगर आप कम रिस्क लेना चाहते हैं तो आपके लिए बैलेंस्ड फंड सही साबित हो सकते है.

इसके बाद अगला सवाल है कि आप कितना निवेश करना चाहते हैं और कब निवेश करना चाहते हैं. सैलरी कमाने वाले व्यक्ति के लिए सैलरी आने की आसपास की तारीख पर इंवेस्ट करना सही रहेगा.

ऑफलाइन SIP करने का तरीका

ऑफलाइन SIP करने के लिए भी केवाईसी कराना जरूरी है. आप जिस भी म्यूचुअल फंड कंपनी के माध्यम से म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं, उसके किसी रिप्रिसेंटेटिव या फिर किसी फाइनेंशियल एडवाइजर के माध्यम से भी केवाईसी की प्रक्रिया पूरी करवा सकते हैं.

KYC की प्रक्रिया पूरी होने के बाद एक एप्लीकेशन फॉर्म भरें जिसमें आपकी पर्सनल डिटेल जैसे ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर पूछा जाए. चेक करें कि आपने अपना मोबाईल नंबर और ईमेल आईडी सही भरा हैं क्योंकि इन दोनों के माध्यम से ही आपसे संपर्क किया जाएगा.

फॉर्म भरने के बाद पैन कार्ड और आधार कार्ड की कॉपी लगाएं. इसके अलावा बैंक मेनडेट फॉर्म के साथ कैंसिल्ड चेक भी फॉर्म के साथ लगाएं. इसके बाद आपको एक फोलियो नंबर दिया जाएगा. आप बैंक स्टेटमेंट की तरह ही SIP स्टेटमेंट भी हर महीने मिल जाएगा.

(स्टोरी – विजय कुप्पा, को-फाउंडर, ओरोवेल्थ)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. SIP के जरिए Mutual Find में निवेश कैसे शुरू करें, ऑनलाइन भी है ऑप्शन

Go to Top