मुख्य समाचार:

SBI ग्राहक अलर्ट! 1 नवंबर से बचत खाते पर होने जा रहा है बड़ा बदलाव, कम हो जाएगा फायदा

SBI के ग्राहक हैं, तो 1 नवंबर आपके लिए महत्वपूर्ण तारीख होने वाली है.

October 19, 2019 2:28 PM
देश का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यानी SBI बचत खाते पर मिलने वाली ब्याज दर को कम करने जा रहा है. (Representational Image)

अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के ग्राहक हैं, तो 1 नवंबर आपके लिए महत्वपूर्ण तारीख होने वाली है. दरअसल SBI बचत खाते पर मिलने वाली ब्याज दर को कम करने जा रहा है. यानी आपके खाते में जमा राशि पर मिलने वाला ब्याज कम हो जाएगा. यह बदलाव 1 नवंबर 2019 से अमल में आने वाला है.

SBI ग्राहकों के बचत खाते में जमा एक लाख रुपये तक की राशि पर ब्याज दर में 0.25% की कटौती करने जा रहा है. अब इस अमाउंट की बचत पर मिलने वाली ब्याज दर 3.50 फीसदी से घटकर 3.25 फीसदी हो जाएगी. यानी 1 नवंबर से आपकी बचत पर आपको कम फायदा मिलेगा. बैंक ने सिस्टम में पर्याप्त नकदी को देखते हुए बचत खाते पर कम ब्याज देने का फैसला किया है.

FD पर भी घटा चुका है ब्याज

अक्टूबर में हुई मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक में RBI द्वारा रेपो रेट में कटौती किए जाने के बाद SBI ने FD पर ब्याज दरों में भी कटौती की है, जो 10 अक्टूबर 2019 से लागू हो चुकी है. SBI ने 1 साल से दो साल तक की मैच्योरिटी वाली रिटेल FD पर जमा दरों में 0.10 फीसदी की कटौती की थी. ये दर 6.50 फीसदी से घटाकर 6.40 फीसदी कर दी गई. SBI में 2 करोड़ रुपये से कम की डिपॉजिट वाली FD रिटेल FD कहलाती है. इसके लिए नई ब्याज दरें इस तरह हैं…

इसके अलावा बैंक ने 10 अक्टूबर से बल्क FD पर मिलने वाली ब्याज दर को भी कम कर दिया था. SBI ने 2 करोड़ या उससे ज्यादा के जमा पर ब्याज दरें कम कर दी थी. SBI ने 1 साल से दो साल तक की मैच्योरिटी वाली बल्क FD पर जमा दरों में 0.30 फीसदी की कटौती की थी. इसमें मिलने वाली ब्याज दर को बैंक ने 6.30 फीसदी से घटाकर 6 फीसदी कर दिया था.

दिवाली के खर्चों के लिए बजट पड़ रहा है कम, इन 6 ऐप्स से तुरंत मिलेगा पैसा

बैंक ने कर्ज भी सस्ता किया था

SBI ने 10 अक्टूबर से ही ग्राहकों के लिए कर्ज लेना भी सस्ता कर दिया था. SBI ने मार्जिनल कॉस्ट लेंडिंग रेट यानी MCLR में 0.10 फीसदी की कटौती की थी. इसका फायदा सभी श्रेणी के ग्राहकों को मिला. बैंक ने वित्त वर्ष 2019-20 में ये लगातार छठवीं बार MCLR में कटौती की थी. इससे बैंक के मौजूदा ग्राहकों की होम और ऑटो लोन की EMI रिसेट पीरियड के मुताबिक घट गई. इससे बैंक के ग्राहकों को थोड़ी राहत मिली.

बैंक ब्रांच से कम नहीं हैं SBI ATM; कैश निकासी, बिल पेमेंट समेत होंगे ये 14 काम

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. SBI ग्राहक अलर्ट! 1 नवंबर से बचत खाते पर होने जा रहा है बड़ा बदलाव, कम हो जाएगा फायदा

Go to Top