मुख्य समाचार:

7 दिन की छोटी अवधि के लिए करनी है FD, 5 बड़े बैंकों का चेक करें ब्याज

अगर आपके पास कुछ दिनों के लिए एक बड़ी रकम है और आप इसे बैंक में डिपॉजिट करना चाहते हैं तो शॉर्ट टर्म की FD एक अच्छा विकल्प हो सकती है.

Published: June 2, 2020 8:39 AM
interest rates on 7 days fixed deposit, sbi, pnb, bank of baroda, hdfc bank, icici bank 7 days FD ratesइस FD पर भी ब्याज दर सालाना आधार पर ही रहती है.

अगर आपके पास कुछ दिनों के लिए एक बड़ी रकम है और आप इसे बैंक में डिपॉजिट करना चाहते हैं तो शॉर्ट टर्म की FD (Fixed Deposit) एक अच्छा विकल्प हो सकती है. हर बैंक 7 दिन जैसी छोटी अवधि के लिए भी FD करता है. बड़ी रकम का लेनदेन करने वाले ऐसे लोग या कारोबारी, जिन्हें कुछ दिनों के लिए ही पैसा बैंक में रखना होता है उनके लिए एक सप्ताह की FD मददगार है. इस FD पर भी ब्याज दर सालाना आधार पर ही रहती है. देश के 5 बड़े बैंकों SBI, PNB, बैंक ऑफ बड़ौदा, HDFC बैंक और ICICI बैंक में इस वक्त 7 दिन की FD पर ब्याज दर 3.25 फीसदी सालाना तक है. आइए जानते हैं इन पांच बैंकों में से कहां सबसे ज्यादा फायदा मिल रहा है-

SBI

SBI (State Bank of India) में 7 दिन की FD पर ब्याज दर 2.90 फीसदी सालाना है. सीनियर सिटीजन के लिए यह 3.40 फीसदी है.

PNB

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में 2 करोड़ रुपये से कम की 7 दिन की FD पर ब्याज दर 3.25 फीसदी सालाना है. सीनियर सिटीजन के लिए यह दर 4 फीसदी है. 2 करोड़ से 10 करोड़ रुपये तक की FD पर ब्याज दर 3 फीसदी सालाना है.

बैंक ऑफ बड़ौदा

बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) में 2 करोड़ रुपये से कम की 7 दिन की FD पर ब्याज दर 2.90 फीसदी सालाना है. सीनियर सिटीजन के लिए यह दर 3.40 फीसदी है. 2 करोड़ रुपये से ज्यादा की 7 दिन की FD के लिए ब्याज दर 3 फीसदी सालाना है.

PNB ने 0.40% तक सस्ता किया कर्ज, बचत खाते और FD पर भी घटा रिटर्न

ICICI बैंक

ICICI बैंक में 2 करोड़ रुपये से कम की 7 दिन की प्रीमैच्योर विदड्रॉल फैसिलिटी वाली FD पर ब्याज दर 3.25 फीसदी सालाना है. सीनियर सिटीजन के लिए यह दर 3.75 फीसदी है. 2 करोड़ से ज्यादा लेकिन 5 करोड़ से कम की FD पर ब्याज दर 3 फीसदी सालाना है. 5 करोड़ रुपये से ज्यादा की FD पर ब्याज दर 2.50 फीसदी सालाना है.

बिना प्रीमैच्योर विदड्रॉल फैसिलिटी वाली FD के मामले में 2 से 5 करोड़ रुपये तक की 7 दिन की FD के लिए ब्याज दर 3 फीसदी सालाना है. 5 करोड़ से ज्यादा की FD के लिए ब्याज दर 2.50 फीसदी सालाना है.

HDFC बैंक

प्रीमैच्योर विदड्रॉल फैसिलिटी वाली 5 करोड़ रुपये तक की 7 दिन की FD पर ब्याज दर 3 फीसदी सालाना है. सीनियर सिटीजन के लिए यह दर 3.50 फीसदी सालाना है. वहीं 5 करोड़ रुपये से ज्यादा की FD के लिए ब्याज दर 2.50 फीसदी सालाना है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. 7 दिन की छोटी अवधि के लिए करनी है FD, 5 बड़े बैंकों का चेक करें ब्याज

Go to Top