मुख्य समाचार:

PPF: याद रखें हर महीने की यह खास तारीख, वर्ना हो सकता है नुकसान

PPF टैक्‍स सेविंग, फ्यूचर सेविंग्‍स और रिटर्न के मामले में एक अच्‍छा लॉन्ग टर्म विकल्‍प बनकर उभरा है.

October 13, 2019 3:08 PM

Interest calculation on PPF account, why 5 of every month is so important

PPF टैक्‍स सेविंग, फ्यूचर सेविंग्‍स और रिटर्न के मामले में एक अच्‍छा लॉन्ग टर्म विकल्‍प बनकर उभरा है. इसमें जमा किया अमाउंट तो टैक्‍स फ्री होता ही है, साथ ही आ रहा ब्‍याज और मैच्‍योरिटी पीरियड पूरा होने के बाद मिलने वाली रकम भी टैक्‍स फ्री ही रहती है. इस वक्‍त अक्टूबर-दिसंबर अवधि के लिए PPF पर ब्‍याज दर 7.9 फीसदी है. PPF में सालाना 500 रुपये के न्‍यूनतम निवेश से लेकर 1.5 लाख रुपये तक का अधिकतम निवेश किया जा सकता है.

PPF की एक खासियत यह है कि आप इसमें इंस्‍टॉलमेंट में हर माह अमाउंट जमा कर सकते हैं. जिस पर आपको ब्‍याज, सालाना ब्‍याज दर को मंथली ब्‍याज दर में बांटकर मिलता है. हालांकि यह क्रेडिट साल खत्‍म होने के बाद ही होता है. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि PPF के इंस्‍टॉलमेंट के मामले में देरी आपको ब्‍याज के मामले में नुकसान भी पहुंचा सकती है. अगर आपने हर माह इंस्‍टॉलमेंट के जरिए PPF में अमाउंट बढ़ाने का विकल्‍प लिया हुआ है और चाहते हैं कि पूरा फायदा मिले तो महीने की एक खास तारीख याद रखना जरूरी है. यह तारीख है 5.

दरअसल इस 5 तारीख का नाता PPF पर ब्याज की कैलकुलेशन से है. PPF अकाउंट पर ब्याज दर की कैलकुलेशन महीने के 5वें और आखिरी दिन के बीच मौजूद मिनिमम बैलेंस पर की जाती है. इसलिए अगर आप चाहते हैं कि PPF में जमा का पूरा फायादा लिया जाए तो इसमें हर माह डाला जाने वाला इंस्टॉलमेंट 5 तारीख से पहले जमा कर दें. ऐसा होने पर पीपीएफ अकाउंट में पहले से मौजूद पैसे में नया इंस्टॉलमेंट एड हो जाएगा और 5 तारीख और महीने की आखिरी तारीख के बीच का मिनिमम बैलेंस अमाउंट बढ़ जाएगा.

उदाहरण से समझें

मान लीजिए आपने अप्रैल में 500 रुपये के अमाउंट से PPF अकाउंट खुलवाया है और मंथली इंस्टॉलमेंट के जरिए हर माह इसमें 500 रुपये जमा कर रहे हैं. अब मान लीजिए आप मई माह की 5 तारीख से पहले अगला इंस्टॉलमेंट नहीं जमा नहीं करते हैं तो मई अंत पर आपका टोटल अमाउंट 500 रुपये ही गिना जाएगा और ब्याज भी केवल इसी पर मिलेगा. 5 तारीख के बाद जमा किए अमाउंट को मिलाकर टोटल अमांउट अगले महीने काउंट होगा. वहीं जून में भी 5 तारीख के बाद इंस्टॉलमेंट डालने पर उस माह के लिए आपका टोटल अमांउट 1000 रुपये ही काउंट होगा और इसी पर ब्याज मिलेगा.

वहीं अगर आप हर माह की 5 तारीख से पहले इंस्टॉलमेंट जमा करते हैं तो मई माह में आपका टोटल अमाउंट 1000 रुपये काउंट होगा और ब्याज भी इसी के आधार पर मिलेगा. ऐसे ही अगले महीने भी 5 तारीख से पहले इंस्टॉलमेंट जमा कर देने पर टोटल अमाउंट पूरे माह के लिए 1500 रुपये काउंट होगा. यानी आपको हमेशा पूरा फायदा मिलेगा.

अगर साल में एक बार डाल रहे हों अमाउंट

अगर आप PPF में साल में केवल एक बार अमांउट जमा करते हैं तो इसे भी अप्रैल माह की 5 तारीख से पहले जमा कर दें. इसकी वजह है कि भारत में वित्त वर्ष अप्रैल से मार्च काउंट होता है और बैंकों और पोस्ट ऑफिस की सेविंग्स स्कीम के ब्याज के लिए भी साल अप्रैल से मार्च ही काउंट होती है. इसलिए पूरे साल ब्याज का पूरा फायदा लेने के लिए सालाना अमाउंट को PPF में 5 अप्रैल से पहले जमा करना फायदेमंद है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. PPF: याद रखें हर महीने की यह खास तारीख, वर्ना हो सकता है नुकसान

Go to Top