सर्वाधिक पढ़ी गईं

SBI Life की खास पॉलिसी: 30 साल है उम्र तो रोज जमा करें 100 रु से कम, मिलेगा 2.5 करोड़ का कवर

SBI Life Poorna Suraksha नाम से एक स्कीम चल रही है जिसके तहत कम से कम प्रीमियम में परिवार को अधिक मजबूती दे सकते हैं.

March 25, 2021 12:46 PM
insured with sbi poorna suraksha and get over 2 crore cover know here the policy details SBI Life Poorna Suraksha के तहत 30 वर्ष की उम्र के लोग हर दिन 100 रुपये से कम के भुगतान पर 2.5 करोड़ रुपये का कवर ले सकते हैं.

SBI Life Poorna Suraksha: भविष्य अनिश्चित है लेकिन उसके प्रति तैयारी आज से की जा सकती है. अपने साथ हुई किसी अनहोनी के चलते आपको व परिवार को कोई वित्तीय समस्या न झेलनी पड़े, इसके लिए आज से ही तैयारी कर सकते हैं. इसे लेकर एसबीआई लाइफ पूर्ण सुरक्षा नाम से एक स्कीम चला रही है जिसके तहत कम से कम प्रीमियम में परिवार को अधिक मजबूती दे सकते हैं. SBI Life Poorna Suraksha के तहत 30 वर्ष की उम्र के लोग हर दिन 100 रुपये से कम के भुगतान पर 2.5 करोड़ रुपये का कवर ले सकते हैं.

इस स्कीम की खास बात है कि इसमें गंभीर बीमारियों को कवर किया जाता है और योजना में चिन्हित गंभीर बीमारियों के दौरान प्रीमियम में छूट मिलेगी. पॉलिसी के तहत 36 गंभीर बीमारियों को कवर किया जाएगा. इसके अलावा पूरी पॉलिसी अवधि के दौरान प्रीमियम फिक्स्ड रहेगा यानी कि महंगाई बढ़ने पर आपको प्रीमियम के बढ़ने की चिंता नहीं करनी होगी. इसके तहत पॉलिसीधारक की मृत्यु को भी कवर किया गया है यानी पॉलिसीधारक के न रहने पर परिवार को वित्तीय समस्याएं नहीं झेलनी पड़ेंगी.

इतना बनेगा प्रीमियम

  • मान लेतें है कि किसी पुरुष पॉलिसीधारक की आयु 30 वर्ष है.
  • वह एसबीआई स्टॉफ नहीं है और स्मोकिंग भी नहीं करता है और केरल का निवासी नहीं है.
  • इस स्थिति में 2.5 करोड़ रुपये के कवर के लिए 10 साल की पॉलिसी अवधि के लिए 35849 रुपये सालाना प्रीमियम चुकाना होगा. यानी कि 100 रुपये प्रतिदिन से भी कम.
  • महिला होने की स्थिति में अन्य सभी डेटा जैसे कि उम्र, कवरेज व पॉलिसी अवधि समान है तो सालाना 34553 रुपये का प्रीमियम बनेगा.

पॉलिसी से जुड़ी अहम बातें

  • प्रवेश आयु: न्यूनतम- 18 वर्ष और अधिकतम- 65 वर्ष
  • मेच्योरिटी पर उम्र: न्यूनतम- 28 वर्ष और अधिकतम- 75 वर्ष
  • बेसिक सम एश्योर्ड: न्यूनतम- 20 लाख रुपये और अधिकतम- 2.5 करोड़ रुपये
  • प्रीमियम मोड: सालाना/छमाही/तिमाही
  • मासिक प्रीमियम मोड में तीन महीने तक का प्रीमियम एडवांस्ड में देय होगा.
  • पॉलिसी टर्म: 10,15,20,25 और 30 वर्ष

इतना मिलेगा कवर

  • मृत्यु होने की स्थिति में नॉमिनी या कानूनी उत्तराधिकारी को सालाना प्रीमियम का दस गुना या मृत्यु तक जमा प्रीमियम का 105 फीसदी, इसमें जो भी राशि अधिक होगी, वह देय होगी.
  • क्रिटिकल बीमारी सम एश्योर्ड पूरी पॉलिसी अवधि के दौरान सिर्फ एक बार मिलेगा.
  • लाइफ स्टेज-रीबैलेंसिंग फीचर के तहत लाइफ कवर और क्रिटिकल इलनेस (सीआई) कवर के बीच ऑटोमैटिक बैलेंस पॉलिसी अवधि बीतने के साथ बनता रहता है. जब पॉलिसी खरीदते हैं तो लाइफ कवर सम एश्योर्ड और सीआई सम एश्योर्ड 80:20 के अनुपात में रहते हैं लेकिन हर साल पूरा होने के बाद सीआई सम एश्योर्ड बढ़ता है और उसी अनुपात में लाइफ कवर सम एश्योर्ड कम होता जाता है. 10 वर्ष की अवधि के लिए सालाना सीआई कवर में शुरुआती सीआई एसए की तुलना में 15 फीसदी, 15 वर्ष की पॉलिसी अवधि में 10 फीसदी, 20 वर्ष की पॉलिसी अवधि में 7.5 फीसदी, 25 वर्ष की पॉलिसी अवधि में 6 फीसदी और 30 वर्ष की पॉलिसी अवधि में 5 फीसदी की बढ़ोतरी होती है.

(सोर्स: एसबीआई लाइफ की वेबसाइट)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. SBI Life की खास पॉलिसी: 30 साल है उम्र तो रोज जमा करें 100 रु से कम, मिलेगा 2.5 करोड़ का कवर
Tags:SBI

Go to Top