मुख्य समाचार:

इन बीमा कंपनियों ने एक्सक्लूसिव COVID-19 पॉलिसी देना किया शुरू, डिजिटल पेमेंट फर्म्स से कर रहीं साझेदारी

कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के फैलने के बीच इंश्योरेंस कंपनियों को देश में कारोबार अवसर दिख रहे हैं.

April 7, 2020 9:11 PM
Insurance companies start offering exclusive COVID-19 policies, partnering with online payment firms, coronavirusImage: Reuters

कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के फैलने के बीच इंश्योरेंस कंपनियों को देश में कारोबार अवसर दिख रहे हैं. इसे भुनाने के लिए इंश्योरेंस कंपनियों ने अधिकारियों के मुताबिक, COVID-19 के लिए विशेष पॉलिसियां देना शुरू किया है. कुछ कंपनियों ने डिजिटल पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर्स के साथ साझेदारी भी की है ताकि अपने प्लान्स की बिक्री को बढ़ा सकें.

भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस ने एयरटेल पेमेंट्स बैंक के साथ साझेदारी की है. इस पार्टनरशिप के तहत दो स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियां लॉन्च की हैं. इनमें से एक COVID-19 से प्रोटेक्शन के लिए 25000 रुपये की एकमुश्त धनराशि की पेशकश करती है, वहीं दूसरी 500 रुपये प्रतिदिन शुरुआती पर दैनिक फायदा उपलब्ध कराती है.

एक अधिकारी के मुताबिक, बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस और डिजिटल पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर फोनपे की साझेदारी के तहत एक कोरोनावायरस हॉस्पिटलाइजेशन इंश्योरेंस पॉलिसी “Corona Care” लॉन्च की गई है. पॉलिसी की कीमत 156 रुपये है और इसमें 55 साल से कम उम्र के एक व्यक्ति को 50000 रुपये का इंश्योरेंस कवर मिलता है. यह बीमा कोरोनावायरस का इलाज कर रहे किसी भी हॉस्पिटल में लागू है. स्टार हेल्थ इंश्योरेंस और Edelweiss जनरल इंश्योरेंस भी एक्सक्लूसिव COVID-19 पॉलिसी लाने वाली कंपनियों में शामिल हैं.

मेडिकल चेकअप जरूरी नहीं

इंडस्ट्री के एक विशेषज्ञ का कहना है कि विशेष पॉलिसी उपलब्ध करा रहीं ज्यादातर इंश्योरेंस कंपनियां अपने संभावित ग्राहकों से मेडिकल चेकअप कराने के लिए नहीं कह रही हैं. लेकिन वे इस बारे में जरूर आश्वस्त हो रही हैं कि पॉलिसी लेने वाले ग्राहक में कोरोनावायरस जैसे लक्षण न हों. कुछ कंपनियां क्वारंटाइन पीरियड में इलाज समेत इस बीमारी से जुड़े खर्चे कवर करने के लिए भी प्रॉडक्ट की पेशकश कर रही हैं.

Hydroxychloriquine: आखिर क्या है हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा, जिस पर अमेरिका ने दे डाली भारत को धमकी? कोरोना महामारी में कितनी कारगर

कई मौजूदा पॉलिसी पहले से कर रहीं कवर

आगे कहा कि इन कंपनियों की दावा निपटान की शर्तें भिन्न-भिन्न हैं और ग्राहक को प्लान लेने से पहले पॉलिसी डॉक्युमेंट ध्यान से पढ़ लेना चाहिए. हालांकि कई इंडस्ट्री एक्सपर्ट उन लोगों के लिए अलग से कोविड19 पॉलिसी को लेना महत्वपूर्ण नहीं मानते हैं, जो पहले से जनरल हेल्थ इंश्योरें प्लान लिए हुए हैं. कई मौजूदा स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियां COVID-19 से प्रोटेक्शन दे रही हैं.

इरडा दे चुका है निर्देश

एक अधिकारी के मुताबिक, भारतीय बीमा विनियामक एवं विकास प्राधिकरण यानी इरडा पहले ही बीमा कंपनियों को कोरोना के लिए मेडिकल कवर उपलब्ध कराने के लिए कह चुका है. लाइफ इंश्योरेंस काउंसिल भी कह चुकी है कि कोरोना से मौत के दावे के मामले में ‘अप्रत्याशित घटना या प्राकृतिक आपदा’ क्लॉज लागू नहीं होगा. इरडा ने बीमा कंपनियों को कोविड19 की इलाज लागत कवर करने वाली विशेष स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियां डिजाइन करने को भी कहा है. इस इलाज लागत में क्वारंटाइन पीरियड के दौरान के मेडिकल खर्चे भी कवर होने चाहिए.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. इन बीमा कंपनियों ने एक्सक्लूसिव COVID-19 पॉलिसी देना किया शुरू, डिजिटल पेमेंट फर्म्स से कर रहीं साझेदारी

Go to Top