मुख्य समाचार:

IndusInd Bank में मोबाइल ऐप से खुलेगा कंरट अकाउंट, फिजिकल KYC की नहीं होगी जरूरत

IndusInd बैंक ने ग्राहकों के लिए मोबाइल ऐप के जरिए कंरट अकाउंट खुलवाने की सुविधा की पेशकश की है.

Updated: Jun 04, 2020 1:10 PM

 

IndusInd Bank launches India’s first mobile app based facility for opening current accounts in a paperless mannerकुछ ही घंटों में खाता खुल जाएगा. (Image: PTI)

IndusInd बैंक ने ग्राहकों के लिए मोबाइल ऐप के जरिए कंरट अकाउंट खुलवाने की सुविधा की पेशकश की है. बैंक का दावा है कि यह भारत में अपनी तरह की पहली सुविधा है. मोबाइल ऐप से बैंक में करंट अकाउंट खुलवाने की प्रॉसेस पेपरलेस होगी और कुछ ही घंटों में खाता खुल जाएगा. इंडसइंड बैंक ने बयान में कहा कि ‘इंडस कॉरपोरेट’ मोबाइल ऐप से बैंक के अधिकारी ग्राहक के घर जाकर रियल टाइम बेसिस पर ग्राहक और उसके बिजनेस के ​बारे में जानकारी जुटा सकते हैं और उसे वेरिफाई कर सकते हैं.

यह एक सुविधाजनक और सुरक्षित तरीका है. इस तरीके से खाता खुलवाने के लिए ग्राहक को फिजिकल KYC दस्तावेजों की जरूरत नहीं पड़ेगी. मोबाइल ऐप के जरिए ग्राहक का करंट अकाउंट खोलने के लिए ग्राहक को अपनी खाता संख्या चुनने की आजादी दी जाएगी. खाता खुलवाने के 24 घंटे के अंदर वह खाता ऑपरेशनल हो जाएगा.

विभिन्न सरकारी प्लेटफॉर्म्स से होगा वैलिडेशन

इंडसइंड बैंक का ‘इंडस कॉरपोरेट’ मोबाइल ऐप कई एप्लीकेशन प्रोग्राम इंटरफेस (APIs) का इस्तेमाल करता है. API अधिकृत सरकारी प्लेटफॉर्म्स जैसे GST, कॉरपोरेट मामलों का मंत्रालय, नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (NSDL), इंपोर्ट एक्सपोर्ट कोड और आधार आदि से KYC दस्तावेजों के सुरक्षित वैलिडेशन में सक्षम बनाता है. इस सुविधा के जरिए प्रोपराइटरशिप, पार्टनरशिप और निजी व पब्लिक लिमिटेड कंपनियों समेत हर तरह के कारोबारों के लिए करंट अकाउंट खोला जा सकता है.

कोरोना संकट में कैसे करें फाइनेंशियल प्लानिंग, इन 5 बातों का रखें ध्यान

अग्रणी बैंकिंग सॉल्यूशंस में टेक्नोलॉजी का करते आ रहे इस्तेमाल

इंडसइंड बैंक में कंज्यूमर बैंकिंग के कंट्री हेड सौमित्र सेन का कहना है कि इंडसइंड बैंक हमेशा से ग्राहकों को अग्रणी बैंकिंग सॉल्यूशंस उपलब्ध कराने के लिए टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करती आ रही है. इसी विजन के अनुरूप हम करंट अकाउंट खोलने के लिए देश की पहली मोबाइल बेस्ड डिजिटल फैसिलिटी की पेशकश कर रहे हैं. इससे ग्राहकों को आसान और तेज अकाउंट ओपनिंग एक्सपीरियंस मिलेगा और इसके लिए डॉक्युमेंट्स के फिजिकल ऑथेंटिकेशन की जरूरत नहीं होगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. IndusInd Bank में मोबाइल ऐप से खुलेगा कंरट अकाउंट, फिजिकल KYC की नहीं होगी जरूरत

Go to Top