मुख्य समाचार:
  1. India Post Payments Bank का उठाएं फायदा, जीरो बैलेंस पर खुल जाएगा सेविंग अकाउंट

India Post Payments Bank का उठाएं फायदा, जीरो बैलेंस पर खुल जाएगा सेविंग अकाउंट

India Post Payments Bank के बचत खाते में जमा रकम पर ब्याज सालाना दर के हिसाब से मिलता है लेकिन ब्याज का भुगतान हर तिमाही में होता है.

August 31, 2018 12:13 PM
india post payment bank, india posts payment bank, india post payment bank in bihar, india post payment bank in hindi, indian post payment bank interest rates, business news in hindi India Post Payments Bank के बचत खाते में जमा रकम पर ब्याज सालाना दर के हिसाब से मिलता है लेकिन ब्याज का भुगतान हर तिमाही में होता है.

India Post Payments Bank की शुरुआत प्रधानमंत्री 1 सितंबर को करेंगे. पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन और उसके बाद घोषित सात दिन के राष्ट्रीय शोक के कारण इस बैंक की शुरुआत को आगे के लिये टाल दिया गया. इससे पहले बैंक का उद्घाटन 21 अगस्त को ही होना था. आईपीपीबी को देशभर में 1.55 लाख डाकघरों तक उसकी पहुंच का फायदा मिलेगा. इनके जरिए ग्रामीण इलाकों में बैंकिंग और वित्तीय सेवाएं पहुंच सकेंगी.

IPPB के सीईओ सुरेश सेठी ने इससे पहले कहा है कि इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक 650 शाखाओं के साथ जल्द ही अस्तित्व में आएगा. इसके अलावा देशभर में 3,250 डाकघरों के माध्यम से भी बैंक की सेवायें प्राप्त की जा सकेंगी. ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के इन डाकघरों के 11,000 के करीब पोस्टमैन सीधे दरवाजे पर बैंकिंग सेवाएं देने के लिए उपलब्ध होंगे.

IPPB को 17 करोड़ पोस्टल सेविंग्स बैंक खातों को अपने साथ जोड़ने की अनुमति दी गई है. आईपीपीबी के काम शुरू करने के बाद ग्रामीण इलाकों में लोगों को डिजिटल बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं की सुविधा मिलने लगेगी. वह किसी भी बैंक खाते में धन हस्तांतरित कर सकेंगे. यह काम वह मोबाइल एप अथवा डाकघर में जाकर कर सकेंगे.

India Post Payments Bank में सेविंग अकाउंट्स पर आपको 4 फीसदी की सालाना ब्याज मिलेगा. हालांकि पहले 5.5 फीसदी ब्याज मिल रहा था, लेकिन 16 जुलाई से इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने ब्याज दरें घटाकर 4 फीसदी कर दी.

IPPB में तीन तरह के बचत खाता होंगे- रेगुलर सेविंग्‍स अकाउंट ‘सफल’,  बेसिक सेविंग्‍स बैंक डिपॉजिट अकाउंट (BSBDA) ‘सुगम’ और BSBDA स्‍मॉल सेविंग्‍स अकाउंट ‘सरल’. India Post Payment Bank के बचत खाते में जमा रकम पर ब्याज सालाना दर के हिसाब से मिलता है लेकिन ब्याज का भुगतान हर तिमाही में होता है. इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक में सेविंग अकाउंट जीरो बैलेंस पर खोले जा सकते हैं.

Go to Top