मुख्य समाचार:

Income Tax Return Filing 2018: क्या है फॉर्म 26AS और ITR में इसका क्या महत्व है?

31 अगस्त इनकम टैक्स रिटर्न फ़ाइल करने की आखिरी तारीख है जिसके बाद फ़ाइल करने पर आपको भारी जुर्माना चुकाना पड़ेगा.

August 3, 2018 3:27 PM
Income Tax Return Filing 2018, itr 2018, form 26 as, form 26 as download, form 26 as pdf, itr filing last date, income tax return filing last date31 अगस्त इनकम टैक्स रिटर्न फ़ाइल करने की आखिरी तारीख है जिसके बाद फ़ाइल करने पर आपको भारी जुर्माना चुकाना पड़ेगा.

डिजिटल गवर्नेंस की दिशा में सरकार द्वारा उठाए जा रहे क़दमों के कारण, इनकम टैक्स रिटर्न (आईटीआर) फ़ाइल करना अब पहले से काफी आसान हो गया है. फाइलिंग प्रक्रिया काफी आसान बना दी गई है लेकिन फिर भी कुछ छोटी-छोटी परन्तु महत्वपूर्ण बातों पर ध्यान देना जरूरी है ताकि आपके इनकम टैक्स रिटर्न फ़ाइल में कहीं कोई गलती न रहे.

अपनी टैक्स देनदारी का सही-सही कैलकुलेशन करने और सभी आवश्यक जानकारियों का खुलासा करने के लिए, आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को पहले से तैयार रखना चाहिए. इनमें से एक दस्तावेज है-फॉर्म 26AS जिसमें पिछले फाइनेंशियल वर्ष के दौरान दर्ज किए गए सभी फाइनेंशियल लेनदेनों का रिकॉर्ड रहता है.

यह क्या है?

यह एक कंसोलिडेटेड स्टेटमेंट है जिसमें आपकी आमदनी के स्रोतों के साथ-साथ विभिन्न माध्यमों से काटे गए टीडीएस की रकम का भी विवरण रहता है. इसमें आपके एम्प्लोयर द्वारा काटे गए टीडीएस, कलेक्टरों द्वारा कलेक्ट किए गए टैक्स, आपके द्वारा दिए गए एडवांस टैक्स, सेल्फ-एसेसमेंट टैक्स के पेमेंट, आपके द्वारा प्राप्त किए गए रिफंड का विवरण और इसी तरह के कई अन्य विवरणों का उल्लेख फॉर्म में रहता है.

फॉर्म 26AS में, अलग-अलग संस्थानों द्वारा फ़ाइल किए जाने वाले एनुअल इन्फॉर्मेशन रिटर्न (एआईआर) का विवरण भी रहता है, जिसमें इस बात का उल्लेख रहता है कि एक व्यक्ति ने किसमें निवेश किया है या किस पर खर्च किया है, जिसमें काफी हद तक बहुत अधिक मूल्य वाले लेनदेनों का जिक्र रहता है. उदाहरण के लिए, यदि आपने अपने नॉन-सैलरीड सेविंग्स अकाउंट में 10 लाख रुपये से ज्यादा का डिपोजिट किया था तो बैंक, एक एआईआर भेज सकता है. इस कॉलम में, म्यूच्यूअल फंड में 2 लाख या उससे अधिक रुपये के निवेश को भी दर्शाया जाता है.

इनकम टैक्स रिटर्न फ़ाइल करना जरूरी क्यों है?

फॉर्म 26AS, आपकी सम्पूर्ण टैक्स फाइलिंग प्रक्रिया को आसान बना देता है. यदि आप सैलरी पर काम करते हैं तो आपको अपने फॉर्म 16 के साथ अपने फॉर्म 26AS का मिलान करके यह जरूर देख लेना चाहिए कि संबंधित वर्ष के दौरान काटे गए टैक्स और आपके द्वारा दिए गए एडवांस टैक्स का विवरण, टैक्स डिपार्टमेंट के रिकॉर्ड के अनुसार जमा किए गए टैक्स के साथ मेल खा रहा है या नहीं.

यदि आप ऑनलाइन से इनकम टैक्स रिटर्न फ़ाइल कर रहे हैं तो एफडी, पेंशन फंड, इत्यादि पर निवेश संबंधी छूट के लिए टीडीएस कटौतियों का विवरण आपके आईटीआर फॉर्म में अपने आप दिखाई देने लगेगा जिसका मिलान, फॉर्म 26AS के साथ किया जा सकता है. लेकिन आईटीआर फॉर्म में सभी आवश्यक विवरण नहीं भी दिखाई दे सकते हैं, इसलिए सटीक विवरणों का पता लगाने के लिए फॉर्म 26AS की
जरूरत पड़ती है.

इसके अलावा इस बात पर भी जरूर ध्यान दें, यदि आपके फॉर्म 26AS में दिखाई देने वाली आमदनी, आपकी मिलने वाली आमदनी से मेल नहीं खा रही है तो इस बेमेल के कारण का पता लगाने और उस कारण को दूर करने की कोशिश करनी चाहिए.

फॉर्म 26AS को दो तरह से एक्सेस किया जा सकता है:

टैक्स संबंधी दस्तावेजों को डिजिटल तरीके से प्रोसेस करने की सुविधा प्रदान करने के लिए सरकार ने ट्रेसेस वेबसाइट का निर्माण किया है। यहां बताया गया है कि आप इसे वेबसाइट से कैसे प्राप्त कर सकते  हैं:

  • वेबसाइट में लॉग इन करें और फॉर्म 26AS नामक टैब पर क्लिक करें.
  • अपना पैन नंबर दर्ज करें.
  • अब फाइल को डाउनलोड करें.
  • इस फ़ाइल को पासवर्ड द्वारा सुरक्षित किया गया होता है जिसे खोलने के लिए आपको पासवर्ड के तौर पर अपने जन्म की तारीख (दिदिममवव फॉर्मेट में) दर्ज करनी होगी.
  • उसका एक प्रिंट लेकर रख लें या अपना रिटर्न फ़ाइल करते समय उस फ़ाइल को खुला रखें और फॉर्म 16 के साथ उसका मिलान करें.

नेटबैंकिंग के माध्यम से

यह सुविधा, एक पैन धारक के लिए उपलब्ध है जिसका किसी ऑथराइज्ड बैंक में एक नेट बैंकिंग अकाउंट हो. आप अपना टैक्स क्रेडिट स्टेटमेंट (फॉर्म 26AS) सिर्फ तभी देख पाएंगे जब आपका पैन नंबर उस अकाउंट से जुड़ा होगा. यह सुविधा मुफ्त में उपलब्ध है. यदि आपने अभी तक अपना इनकम टैक्स रिटर्न (आईटीआर) फ़ाइल नहीं किया है तो जल्दी करें क्योंकि 31 अगस्त इनकम टैक्स रिटर्न फ़ाइल करने की आखिरी तारीख है जिसके बाद फ़ाइल करने पर आपको भारी जुर्माना चुकाना पड़ेगा.

इसके लेखक बैंकबाज़ार के सीईओ आदिल शेट्टी हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Income Tax Return Filing 2018: क्या है फॉर्म 26AS और ITR में इसका क्या महत्व है?

Go to Top