मुख्य समाचार:

लॉकडाउन के साथ कैसे घटता-बढ़ता रहा बैंक डिपॉजिट, क्या कहती है SBI इकोरैप की रिपोर्ट

लॉकडाउन के पिछले 4 चरणों में कामकाज पर असर पड़ने से लोगों के खर्च और बचत में भी उतार-चढ़ाव देखने को मिला.

Updated: Jun 01, 2020 3:35 PM
Impact of covid19 lockdown on bank deposits like term deposit, savings account, current account, trend of bank deposits during last four phases of lockdownImage: Reuters

कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) की वजह से लागू लॉकडाउन का 5वां चरण शुरू हो गया है. इस चरण में पहले से ज्यादा ढील दी गई है. केवल कंटेनमेंट जोन्स में प्रतिबंध बरकरार हैं, बाकी सभी क्षेत्रों में नियमों व एहतियातों का पालन करते हुए लगभग सभी कामकाज पहले की तरह शुरू करने की इजाजत दे दी गई है. देश में लॉकडाउन 25 मार्च से लागू किया गया था. लॉकडाउन के पिछले 4 चरणों में कामकाज पर असर पड़ने से लोगों के खर्च और बचत में भी उतार-चढ़ाव देखने को मिला. SBI रिसर्च ने लॉकडाउन के पिछले 4 चरणों में लोगों की बैंक जमा को लेकर क्या ट्रेंड रहा, इसका जिक्र अपनी नई इकोरैप रिपोर्ट में किया है.

क्या कहते हैं आंकड़े?

रिपोर्ट में कहा गया है कि आंकड़े दर्शाते हैं कि लॉकडाउन 1 यानी 25 मार्च से 14 अप्रैल के दौरान सेविंग्स, करंट और टर्म डिपॉजिट में उल्लेखनीय बढ़ोत्तरी हुई. लॉकडाउन 2 में टर्म डिपॉजिट को छोड़ अन्य बैंक डिपॉजिट्स में 25 फीसदी की कमी दर्ज की गई. जमा में जो तेजी देखी गई, उसकी एक वजह सरकार द्वारा खर्च बढ़ाया जाना भी रहा. लॉकडाउन 3 में स्थिति गंभीर हो गई क्योंकि बैंक डिपॉजिट्स में बढ़ोत्तरी के बजाय गिरावट दर्ज की गई. लॉकडाउन के आगे और बढ़ने का अहसास होने के बाद ऐसा लगा कि लोग अपनी जमा का इस्तेमाल खर्चों के लिए कर सकते हैं. हालांकि जमा राशि में कमी लॉकडाउन 1 और लॉकडाउन 2 में खड़े किए गए फंड का केवल 12 फीसदी थी.

NSC Vs ELSS Vs PPF Vs NPS Vs FD: रिटर्न के साथ बचाना है टैक्स; जान लें ब्याज, मैच्योरिटी, रिस्क की डिटेल

लॉकडाउन 4 में फिर आया उछाल

रिपोर्ट के मुताबिक, लॉकडाउन 4 में डिपॉजिट्स में फिर से बढ़ोत्तरी हुई, जिसने यह संकेत दिया कि उपभोक्ता खर्चों को लेकर अनिश्चितता की स्थिति में हैं और अभी भी बैंक डिपॉजिट्स के जरिए बचत करना चाहते हैं. अब चूंकि लॉकडाउन 5 शुरू हो गया है, इसलिए ऐसा लगता है कि बैंक डिपॉजिट्स के जरिए ग्राहक की बचत में तेजी आएगी. लॉकडाउन के 4 चरणों के दौरान विभिन्न तरह के बैंक डिपॉजिट्स में ट्रेंड कैसा रहा, इस चार्ट से बेहतर तरीके से समझा जा सकता है-

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. लॉकडाउन के साथ कैसे घटता-बढ़ता रहा बैंक डिपॉजिट, क्या कहती है SBI इकोरैप की रिपोर्ट

Go to Top