सर्वाधिक पढ़ी गईं

नौकरी करते हैं तो बचत क्यों नहीं करते?

जितनी जल्दी हो सके निवेश करना शुरू करें. यही इसकी कुंजी है जहां आप शुरुआत में लाभ उठा सकते हैं.

Updated: Jun 11, 2018 11:54 AM
save money, how to save money, smart investment, investment tips in hindi, savings schemes in hindi, business news in hindi, business news in hindiजितनी जल्दी हो सके निवेश करना शुरू करें. यही इसकी कुंजी है जहां आप शुरुआत में लाभ उठा सकते हैं.

क्या आप नौकरीपेशा हैं? अगर हां तो पैसों की बचत करते हैं? अगर नहीं तो क्यों नहीं करते? कुछ चीजों को ध्यान में रखकर बचत की जा सकती है. सिर्फ बचत काफी नहीं है, आपको सही जगह निवेश भी करना चाहिए. निम्न चीजों को ध्यान में रखकर आप बचत के साथ निवेश भी कर सकते हैं. आइये जानते हैं.

आपातकाल के लिए बचत करें

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास खुद के लिए और अपने परिवार के लिए पर्याप्त बचत है. अपने मासिक खर्च को छह से नौ महीने तक अलग रखें. आपात स्थिति में यह जमा राशि आपके काम आएगी.

अपने खर्च को कम करें

अपने सभी खर्चों के लिए मासिक भुगतान की गणना करें और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अधिक खर्च तो नहीं कर रहे हैं, ध्यान दें. लेट फीस वगैरा से बचें. यह सुनिश्चित करने के लिए हर महीने इसके लिए पैसे को अलग करें.

अपने बीमा जरुरत को समझें

सही बीमा आपके सफल वित्तीय नियोजन के सबसे महत्वपूर्ण घटकों में से एक है. जैसे ही आप वेतन प्राप्त करना शुरू करते हैं, आपको अपनी बीमा जरूरतों के बारे में ध्यान देना शुरू कर देना चाहिए.

निवेश करना शुरू करें

जितनी जल्दी हो सके निवेश करना शुरू करें. यही इसकी कुंजी है जहां आप शुरुआत में लाभ उठा सकते हैं. एक निवेश योजना जिसमें आपको कम जोखिम हो, इसके लिए कई फंड के विकल्प शामिल हैं जहां आप निवेश कर सकते हैं.

लंबे वक्त के लिए योजना बचाएं

आप अपने कई लक्ष्यों को पा सकते हैं, इसके लिए आपको हर महीने बचत करने की आवश्यकता है. लेकिन हर महीने का बचत अपर्याप्त है. आप अपनी जरूरतों को प्राथमिकता देना शुरू करें और अपने लिए और जरुरी चीजों पर ध्यान देना शुरू करें.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. नौकरी करते हैं तो बचत क्यों नहीं करते?

Go to Top