सर्वाधिक पढ़ी गईं

छुट्टियों में घूमने का है प्लान? ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी लेते समय इन 4 बातों का रखें ध्यान

कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको पॉलिसी खरीदने से पहले ध्यान देना चाहिए जिससे आप खुद को थोड़े प्रीमियम और बहुत सी बाधाओं से बचा सकें.

October 8, 2020 12:01 PM
if you are planning for a holiday and trip buy travel insurance policy with keeping these things in mindकुछ चीजें हैं जिन्हें आपको पॉलिसी खरीदने से पहले ध्यान देना चाहिए जिससे आप खुद को थोड़े प्रीमियम और बहुत सी बाधाओं से बचा सकें.

Travel Insurance: किसी भी छुट्टी या सफर के लिए जाते समय व्यक्ति के दिमाग में सबसे पहले अपना बैग, कैमरा, होटल की बुकिंग आदि चीजें आती हैं, जिनका ध्यान रखना प्राथमिकता होती है. यह बहुत कम ही होता है कि व्यक्ति अपने खुद और परिवार के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी लेने के बारे में सोचता है. लेकिन यह हर इंश्योरेंस के साथ आता होता है, केवल कार इंश्योरेंस के साथ नहीं क्योंकि वह अनिवार्य है. यह समझना बहुत महत्वपूर्ण है कि एयरलाइन द्वारा कोई छोटी दुर्घटना या चोट से आपकी छुट्टी खराब हो सकती है.

कहीं भी घूमने या सफर पर पर हम नहीं चाहेंगे कि कुछ गलत हो. लेकिन अक्सर कोई मुश्किल आ जाती है जैसे सामान का खो जाना, फ्लाइट में देरी या रद्द या कोई मेडिकल इमरजेंसी. इसलिए इसे ऐसे समय में कवर करना महत्वपूर्ण है जब आप घर से दूर हैं और आपके पास संसाधनों की सीमित या कोई पहुंच नहीं है.

ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी इंश्योरेंस कंपनियों में एक बहुत स्टैंडर्ड प्रोडक्ट है क्योंकि इसका इस्तेमाल ग्लोबल है. हालांकि, कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको पॉलिसी खरीदने से पहले ध्यान देना चाहिए जिससे आप खुद को थोड़े प्रीमियम और बहुत सी बाधाओं से बचा सकें.

लोकेशन

ट्रैवल इंश्योरेंस प्रीमियम उन जगहों के लिए ज्यादा है जहां स्वास्थ्य पर खर्च और दूसरी सेवाएं महंगी हैं. आज ग्राहक अपनी अंतरराष्ट्रीय पॉलिसी को छोटा कर सकता है जिसमें उसे विकल्पों में से चुनना होगा जैसे अमेरिका को शामिल, अमेरिका को बाहर, एशिया के अंदर, भारत के अंदर आदि. इसलिए अपने सफर की लोकेशन को छोटा रखने का ध्यान रखें जिससे प्रीमियम का बेनेफिट मिल सके.

सफर की फ्रिक्वेंसी और अवधि

सामान्य तौर पर कंपनियां 30 दिन से 180 दिन के सफर की अवधि के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी ऑफर करती हैं. अपने सफर की अवधि के बराबर पॉलिसी की अवधि या थोड़ी ज्यादा की लें. लंबे सफर की अवधि के लिए प्रीमियम की राशि ज्यादा होती है. अगर आप बार-बार उड़ान भरते हैं, तो आप सालाना मल्टी-ट्रिप पॉलिसी लें जिससे आपके पैसे की बचत हो और उससे ज्यादा महत्वपूर्ण आप बार-बार पॉलिसी खरीदने की झंझट से भी बचते हैं. ये प्लान एक साल के लिए वैलिड हैं और इनमें आम तौर पर ट्रिप की किसी भी संख्या पर कवर मिलता है. हर ट्रिप की अधिकतम अवधि 30 से 45 दिन हो सकती है. इससे आपकी कीमत बचेगी.

सफर करने वाले लोगों की उम्र

अगर आप परिवार में सफर कर रहे हैं, तो यह चेक करें क्या एक पॉलिसी जो सब कवर कर रही है, उसमें प्रीमियम कम है या इससे दो पॉलिसी को खरीदने में मदद मिती है जिसमें वरिष्ठ लोगों को दूसरी पॉलिसी में कवर किया जा सकता है. उदाहरण के लिए, अगर आपकी उम्र 65 साल से ज्यादा है, तो आप सीनियर सिटीजन के लिए प्लान चुन सकते हैं जिसके साथ खास फीचर्स जैसे पहले से मौजूद बीमारी पर कवरेज, बार-बार भर्ती होने पर ज्यादा बीमा की राशि आदि मिलें.

Tax Planning: टैक्स सेविंग्स के लिए ELSS में निवेश क्यों है बेस्ट? ये 6 फैक्टर देंगे आपके सवालों के जवाब

सफर का उद्देश्य

यह सुनिश्चित करें कि आप सफर का उद्देश्य अपने आवेदन फॉर्म में सही तरीके से भरें, चाहे वह परिवार के साथ या दोस्तों के साथ बाहर जाना हो. यह कोई एडवेंचर ट्रिप जिसमें ट्रैक, वाटर स्पोर्ट्स आदि शामिल हों, भी हो सकता है. इसे फॉर्म में जरूर भरें. एडवेंचर स्पोर्ट्स को ट्रैवल इंश्योरेंस में कवर नहीं किया जाता. हालांकि, इसके लिए अतिरिक्त प्रीमियम का भुगातन किया जा सकता है.

 

By: Deepak Yohannan, CEO, MyInsuranceClub

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. छुट्टियों में घूमने का है प्लान? ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी लेते समय इन 4 बातों का रखें ध्यान

Go to Top