मुख्य समाचार:

वीडियो KYC: IDFC फर्स्‍ट बैंक में घर बैठे खुलवाइए बचत खाता, SBI से दोगुना मिलेगा ब्याज

IDFC First बैंक ने ग्राहकों को वीडियो KYC की सुविधा दे दी है. यानी लॉकडाउन में अब इस बैंक में सेविंग्स अकाउंट खोलना आसान हो गया है.

Updated: May 29, 2020 3:56 PM
IDFC First Bank, IDFC First Bank allowed video KYC to open savings account, IDFC Bank interest rate double than SBI, how to open online account in IDFC First Bank, Best Interest Rate on Savings Account, आईडीएफसी फर्स्‍ट बैंक, वीडियो केवाईसीआईडीएफसी फर्स्‍ट बैंक ने ग्राहकों को वीडियो केवाईसी की सुविधा दे दी है. यानी लॉकडाउन के दौर में अब इस बैंक में सेविंग्स अकाउंट खोलना बेहद आसान हो गया है.

IDFC फर्स्‍ट बैंक ने ग्राहकों को वीडियो केवाईसी (Video KYC) की सुविधा दे दी है. यानी, लॉकडाउन के दौर में अब इस बैंक में सेविंग्स अकाउंट खोलना बेहद आसान हो गया है. आईडीएफसी फर्स्‍ट बैंक ने इस बारे में जानकारी दी है. इसके लिए आपको बैंक की ब्रांच भी नहीं जाना होगा. खाता खोलने का यह तरीका पूरी तरह से पेपरलेस है. इसमें किसी तरह के बायोमीट्रिक वेरिफ‍िकेशन की जरूरत नहीं होगी. यानी केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको लॉकडाउन में घर से नहीं निकलना पड़ेगा. वहीं आप खाता खोलकर सेविंग्स अकाउंट पर मिलने वाले बेस्ट ब्याज दरों में एक का फायदा भी उठा सकते हैं.

7% सालाना मिलेगा ब्याज

IDFC First बैंक के बचत खाते पर 7 फीसदी का ब्‍याज मिलता है. यह कई अन्‍य बैंकों के मुकाबले कहीं ज्‍यादा है. SBI के बचत खाते में 3.5 फीसदी सालाना ब्याज है. जबकि डाकघर के बचत खाते पर 4 फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है. मौजूदा समय में ज्यादातर प्रमुख बैंक बचत खाता खोलने पर 3.5 से 4 फीसदी ही सालाना ब्याज दे रहे हैं. ऐसे में यहां एसबीआई के मुकाबले करीब दोगुना फायदा ग्राहकों को हो रहा है.

कोरोना संकट में घर से निकलने की जरूरत नहीं

आईडीएफसी फर्स्‍ट बैंक के हेड (रिटेल लायबिलिटीज) अमित कुमार का कहना है कि अब ग्राहकों को अपना सेविंग अकाउंट खुलवाने के लिए घर से बाहर आने की जरूरत नहीं है. वीडियो केवाईसी से खाता खुलवाना और भी आसान हो गया है. इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए किसी से भी संपर्क करने की जरूरत नहीं है. आप घर बैठे ऑनलाइन यह काम कर सकते हैं. आज के माहौल को देखते हुए तो यह और भी महत्‍वपूर्ण हो गया है. बता दें कि ऑनलाइन सेविंग्‍स अकाउंट खोलने के लिए RBI वीडियो केवाईसी की इजाजत दे चुका है.

कैसे खोलें आनलाइन अकाउंट

  • इसके पहले आपको आईडीएफसी फर्स्‍ट बैंक की वेबसाइट पर जाना होगा.
    https://www.idfcfirstbank.com/
  • वहां पेज खुलने के बाद एक विकल्प सेविंग्स अकाउंट का दिखेगा.
  • आपको Saving Accounts- up to 7% p.a. के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा, जिसमे आपको अपना नाम, मोबाइन नंबर और ईमेल आईडी डालकर क्लिक करना होगा.
  • नए खुलने वाले पेज पर आपको आधार नंबर डालना होगा और वेरीफाई करना होगा.
  • अब आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म होगा, जिसमे पूछी गई सभी जानकारी आपको भरनी होगी.
  • इसके बाद आपको आपका फॉर्म भर जाने का प्रीव्यू मिल जाएगा.
  • फिर अकाउंट में पैसे ट्रान्सफर करने होंगे. लेकिन अगर आपने जीरो बैलेंस अकाउंट सेलेक्ट किया है तो कोई राशि जमा करने की आवश्यकता नहीं है.

जरूरी डॉक्युमेंट्स

  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • 2 पासपोर्ट साइज फोटो
  • बर्थ सर्टिफिकेट

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. वीडियो KYC: IDFC फर्स्‍ट बैंक में घर बैठे खुलवाइए बचत खाता, SBI से दोगुना मिलेगा ब्याज

Go to Top