मुख्य समाचार:

साइबर सुरक्षा के लिए अब मिलेगा इंश्योरेंस कवर, ICICI लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस ने किया लॉन्च

ICICI लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस ने लोगों के लिए साइबर इंश्योरेंस कवर लॉन्च किया है.

Updated: Jun 26, 2020 8:43 PM
ICICI lombard launches insurance cover for cyber securityICICI लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस ने लोगों के लिए साइबर इंश्योरेंस कवर लॉन्च किया है.

कोरोना वायरस महामारी की वजह से ज्यादातर लोग अपने घरों से बाहर निकलने से बच रहे हैं. ऐसे में ज्यादातर सरकारी और निजी कर्मचारी भी अपने दफ्तर का काम घर से कर रहे हैं. इस दौरान साइबर अपराध के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. ऐसे में देश की बड़ी नॉन लाइफ इंश्योरेंस कंपनी ICICI लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस ने लोगों के लिए साइबर इंश्योरेंस कवर लॉन्च किया है. इसका नाम रिटेल साइबर लायबिलिटी इंश्योरेंस पॉलिसी है.

यह पॉलिसी लोगों और उनके परिवारों को किसी साइबर फ्रॉड या डिजिटल जोखिम के खिलाफ कवर देता है जिससे वित्तीय या दूसरा नुकसान हो सकता है. रिटेल साइबर इंश्योरेंस प्रोडक्ट इंश्योरेंस का एक रूप है जो लोगों की अनधिकृत ट्रांजैक्शन और ऑनलाइन चोरी से होने वाले नुकसान की भरपाई करता है.

इंश्योरेंस की राशि और अवधि

पॉलिसी को डिजिटल तौर पर काम करने वाले लोग किफायती दरों पर खरीद सकते हैं. प्रीमियम 6.5 रुपये प्रति दिन से लेकर 65 रुपये प्रति दिन तक है. कवर के लिए इंश्योरेंस की राशि 50,000 रुपये से लेकर 1 करोड़ रुपये तक है, जिसका चुनाव पॉलिसीधारक करता है. पॉलिसी 1 साल की अवधि के लिए पूरे परिवार को कवरेज देता है जिसमें बच्चा भी शामिल है.

MSME के लिए स्टैंडर्ड चार्टर्ड और सॉल्व का स्पेशल क्रेडिट कार्ड; तुरंत मिलेगा फंड, कैशबैक-रिवॉर्ड का भी फायदा

इन अपराधों को करेगा कवर

कंपनी ने प्रोडक्ट को साइबर हमला होने की स्थिति मे सुरक्षा देने के लिए विकसित किया है. इसमें आइडेंटिटी थेफ्ट, साइबर बुलिंग, मालवेयर और बैंक अकाउंट, क्रेडिट कार्ड और मोबाइल वॉलेट से अनधिकृत और धोखाधड़ी से होने वाले वित्तीय नुकसान के लिए कवर मिलता है. इसमें किसी भी कवर किए जाने वाले जोखिमों से जुड़े कानूनी खर्च भी शामिल हैं.

इसके अलावा डिजिटल धोखाधड़ी से होने वाले प्रतिष्ठा को नुकसान को बहाल करने में लगे खर्च पर भी कवर मिलेगा. साथ में, अगर व्यक्ति को ऐसे वेतन का नुकसान होता है, जिसकी वह कमाई कर सकता था, और उसका समय रिस्क से जुडे़ तथ्यों को सुधारने में लग गया, तो उसे भी क्लेम किया जा सकता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. साइबर सुरक्षा के लिए अब मिलेगा इंश्योरेंस कवर, ICICI लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस ने किया लॉन्च

Go to Top