सर्वाधिक पढ़ी गईं

ICICI Lombard के इस फीचर ने 10 लाख मोटर इंश्योरेंस क्लेम का किया सेटलमेंट, फिजिकल सर्वे की नहीं होती जरूरत

ICICI लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस ने कहा कि उसकी वर्चुअल असेस्मेंट बेस्ड मोटर क्लेम अप्रूवल की सुविधा के तहत 10 लाख से ज्यादा मामलों का सेटलमेंट हुआ है.

March 11, 2021 7:27 PM
ICICI Lombard feature does settlement of 10 lakh motor insurance claimsICICI लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस ने कहा कि उसकी वर्चुअल असेस्मेंट बेस्ड मोटर क्लेम अप्रूवल की सुविधा के तहत 10 लाख से ज्यादा मामलों का सेटलमेंट हुआ है.

ICICI लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस ने गुरुवार को कहा कि उसकी वर्चुअल असेस्मेंट बेस्ड मोटर क्लेम अप्रूवल की सुविधा के तहत 10 लाख से ज्यादा मामलों का सेटलमेंट हुआ है. यह आंकड़ा 2018 में इसके लॉन्च के बाद से अब तक का है. यह DIY (डू इट यॉरसेल्फ) फीचर InstaSpect कंपनी के IL TakeCare ऐप का हिस्सा है. ग्राहक नुकसान बीमाकर्ता को लाइव स्ट्रीम कर सकता है, जिसमें फिजिकल सर्वे की जरूरत नहीं पड़ती है.

समय की भी होती है बचत

कंपनी ने कहा कि वह क्लेम अप्रूवल के समय को घटाकर कुछ घंटे करती है. फीचर को मोटर इंश्योरेंस ग्राहकों में लोकप्रियता मिली है और लॉन्च के बाद से 10 लाख से ज्यादा के क्लेम अप्रूवल के आंकड़े को छू लिया है.

कंपनी ने बयान में बताया कि 2018 में इसकी शुरुआत हुई थी और तब से यह पूरे देश में ग्राहकों के बीच बेहद लोकप्रिय बन कर उभरा है. इसमें लाइव वीडियो कॉल के जरिए इंस्टेंट सर्वे जैसे कई इंटरएक्टिव फीचर शामिल हैं. इसमें क्लेम मैनेजर्स की मदद से वीडियो कॉल और रियल टाइम में पूछताछ के जरिये समाधान से जुड़े फीचर हैं. इसने ऐप के इस फीचर की लोकप्रियता दिलाने में बेहद मदद की है.

डाक घर की PPF, SSY, SCSS, FD, NSC, MIS में किया है निवेश; जानें किस सर्विस का कितना चार्ज

बयान के मुताबिक, यह मोबाइल सेल्फ इंस्पेकशन फीचर वाहनों की फिजिकल जांच की जरूर को खत्म कर देता है. ग्राहक को सिर्फ ‘IL TakeCare app’ खोलना पड़ता है और ‘InstaSpect’ option पर क्लिक करना पड़ता है. यह ग्राहकों को क्लेम मैनेजरों से जोड़ देता है. क्लेम मैनेजर लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग के जरिये ग्राहक को गाइड करता है और ऑनलाइन ही वाहन को हुए नुकसान का आकलन कर लेता है. उसके बाद वह ग्राहक को डैमेज और लाइबिलिटी का एक मोटा अनुमान बता देता है. फिर ग्राहक क्लेम मैनेजर के आकलन को स्वीकार कर सकता है. इससे क्लेम तुरंत आगे अप्रूवल के लिए बढ़ा दिया जाता है.

इसके बाद क्लेम मैनेजर नेटवर्क में मौजूद नजदीकी गैराज को वाहन लाने का निर्देश दे देता है. इससे गैराज को तुरंत तैयार रहने का निर्देश मिल जाता है ताकि गाड़ी पहुंचते ही इसकी रिपेयरिंग शुरू की जा सके.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. ICICI Lombard के इस फीचर ने 10 लाख मोटर इंश्योरेंस क्लेम का किया सेटलमेंट, फिजिकल सर्वे की नहीं होती जरूरत

Go to Top