मुख्य समाचार:

पढ़ाई में पैसे की कमी नहीं बनेगी बाधा, ICICI बैंक तुरंत मंजूर कर रहा 1 करोड़ तक का एजुकेशन लोन; जान लें शर्तें

ICICI बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए 'इंस्टा एजुकेशन लोन' सुविधा लॉन्च की है.

Published: June 22, 2020 3:58 PM
ICICI Bank offers instant approval of education loan of upto Rs. 1 crore, pre-approved customers to take education loans in a fully digital process against their fixed deposits with the Bankइंस्टा एजुकेशन लोन के तहत बैंक ब्रांच जाने और कई सारे डॉक्युमेंट जमा करने की जरूरत नहीं है.

अगर उ​च्च शिक्षा के लिए एजुकेशन लोन लेने की जरूरत आ जाए तो इस पर तुरंत (Instant) अप्रूवल मिल सकता है. यह पेशकश कर रहा है ICICI बैंक. दरअसल ICICI बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए 1 करोड़ रुपये तक का एजुकेशन लोन तुरंत  मंजूर करने की सुविधा लॉन्च की है. इसका नाम ‘इंस्टा एजुकेशन लोन’ (Insta Education Loan) है. इसे पूरी दुनिया में मान्यता प्राप्त कॉलेजेस और यूनिवर्सिटीज में खुद की, बच्चों की, भाई-बहनों की या पोते-पोतियों की उच्च शिक्षा के लिए लिया जा सकता है.​

इंस्टा एजुकेशन लोन अपनी तरह की पहली सुविधा है. इसके तहत ICICI बैंक के लाखों प्री अप्रूव्ड कस्टमर्स बैंक में अपने फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर इंस्टैंट एजुकेशन लोन ले सकते हैं. इसकी प्रॉसेस पूरी तरह डि​जिटल होगी. बैंक ने एक बयान में कहा कि इंस्टा एजुकेशन लोन सुविधा के जरिए ग्राहक ICICI बैंक की इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से कुछ ही क्लिक्स में अपने लोन का सैंक्शन लेटर जनरेट कर सकते हैं. आम तौर पर एजुकेशन लोन का सैंक्शन लेटर ग्राहक को मिलने में कुछ कामकाजी दिन लगते हैं. इंस्टा एजुकेशन लोन के तहत बैंक ब्रांच जाने और कई सारे डॉक्युमेंट जमा करने की जरूरत नहीं है.

‘Insta Education Loan’ के कुछ फीचर्स

  • ग्राहक को सैंक्शन लेटर ईमेल के जरिए इंस्टैंटली मिल जाएगा. बैंक ब्रांच नहीं जाना पड़ेगा.
  • ग्राहक बैंक में की गई अपनी एफडी में मौजूद धनराशि के 90 फीसदी तक की राशि के लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं.
  • इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट्स में एडमिशन चाहने वाले छात्रों के लिए इंस्टा एजुकेशन लोन की अमाउंट रेंज 10 लाख से लेकर 1 करोड़ रुपये तक है. भारत के इंस्टीट्यूट्स में एडमिशन चाहने वाले छात्रों के लिए लोन अमाउंट की रेंज 10 लाख रुपये से लेकर 50 लाख रुपये तक है.
  • लोन को चुकाने की अवधि 10 साल तक की है.
  • ग्राहक लोन अमाउंट और लोन की अवधि का चुनाव ICICI बैंक की इंटरनेट बैंकिंग के जरिए कर सकते हैं.
  • इंस्टा एजुकेशन लोन के तहत 8 साल तक के लिए ब्याज भुगतान पर आयकर कानून 1961 के सेक्शन 80E के अंतर्गत सालाना कर योग्य आय में से कर कटौती यानि टैक्स डिडक्शन का लाभ है.

NSC, FD, RD, SSY, KVP पर जल्द लॉक कर लें ब्याज; अगले महीने से हो सकता है नुकसान

कैसे ले सकते हैं यह लोन

  • ICICI बैंक की इंटरनेट बैंकिंग में लॉग इन करें और प्रीअप्रूव्ड ऑफर चेक करें.
  • अगर आप इंस्टा एजुकेशन लोन के लिए योग्य हैं तो लोन अमाउंट, लोन चुकाने की अवधि, कॉलेज/यूनिवर्सिटी का नाम और पढ़ाई की लागत जैसी डिटेल्स डालनी होंगी. इसके बाद कैलकुलेटर अपने आप आपके लोन की EMI की डिटेल्स शो कर देगा.
  • इसके बाद छात्र की डिटेल्स जैसे नाम, डेट ऑफ बर्थ और आपका यानी अप्लाई करने वाले का छात्र से संबंध आदि डालनी होंगी.
  • फाइनल चेक, नियम व शर्तें को मानने के बाद आपके बैंक के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा. इसे एंटर करने और ऑथेंटिकेशन होने के बाद प्रोसेसिंग फीस का पेमेंट करना होगा.
  • इसके बाद तुरंत लोन का सैंक्शन लेटर जनरेट हो जाएगा.
  • प्रोविजिनल सैंक्शन लेटर ग्राहक की रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर भेज दिया जाएगा. इसमें संबंधित रिलेशनशिप मैनेजर की डिटेल्स भी दी होंगी.

लोन का फाइनल डिस्बर्समेंट

लोन अमाउंट के डिस्बर्समेंट के लिए ग्राहक को रिलेशनशिप मैनेजर के साथ कॉन्टैक्ट में रहना होगा. एडमिशन लेटर, फाइनेंशियल डॉक्युमेंट्स और सिग्नेचर जैसे जरूरी डॉक्युमेंट कलेक्ट करने के बाद बैंक लोन अमाउंट को एजुकेशनल इंस्टीट्यूट को डिस्बर्स कर देगा. ग्राहक चाहे तो डॉक्युमेंट सबमिट करने के लिए ICICI बैंक की निकटतम ब्रांच में भी जा सकता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. पढ़ाई में पैसे की कमी नहीं बनेगी बाधा, ICICI बैंक तुरंत मंजूर कर रहा 1 करोड़ तक का एजुकेशन लोन; जान लें शर्तें

Go to Top