मुख्य समाचार:

ICICI बैंक सहित इन बैंकों की FD पर घट गया ब्याज, जानें ग्राहकों पर क्या होगा असर

ICICI बैंक सहित कुछ निजी बैंकों ने जमा ब्याज दरों में 0.25 फीसदी तक कटौती कर दी है.

June 18, 2019 11:48 AM
ICICI Bank, Axis bank, Cut Deposit Rate, bank Cut Deposit Rate, Home Loan, Auto Loan, EMI, ब्याज दरों में कटौती, RBI, MCLR, Repo RateICICI बैंक सहित कुछ निजी बैंकों ने जमा ब्याज दरों में 0.25 फीसदी तक कटौती कर दी है.

अगर आप बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट करने का प्लान बना रहे हैं तो ये खबर पढ़ लें. ICICI बैंक सहित कुछ निजी बैंकों ने जमा ब्याज दरों में 0.25 फीसदी तक कटौती कर दी है. बैंक अधिकारियों ने यह जानकारी दी है. आमतौर पर जमा ब्याज दर में कटौती को ग्राहकों को दिए जाने वाले लोन के ब्याज में कटौती के कदम के रूप में देखा जाता है. यानी माना जा रहा है कि इस कदम से इन बैंकों से कर्ज लेना सस्ता हो जाएगा.

नकदी की स्थिति बेहतर होने और रिजर्व बैंक के इस महीने की शुरूआत में रेपो दर में कटौती के बाद आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक और बंधन बैंक ने यह कदम उठाया है. असल में केंद्रीय बैंक ने नीतिगत दर में कटौती के बाद बैंकों से उसका लाभ ग्राहकों को देने को कहा था, जिससे धीमी पड़ती अर्थव्यवस्था में तेजी लायी जा सके.

क्या होंगे असर

इससे ग्राहकों पर सीधा असर होगा. जमा दरों पर 0.25 फीसदी तक कटौती का मतलब है कि अगर कोई ग्राहक अब बैंक में किसी भी समय के लिए पैसा जमा करता है तो उसे जमा पर 0.25 फीसदी कम मुनाफा मिलेगा. हालांकि जिन्होंने पहले से तय ब्याज पर एफडी कराई है, उसकी स्कीम में बदलाव नहीं होगा.

वहीं, अगर लोन पर भी ब्याज दरें घटाई जाती हैं तो इसका फायदा लोन लेने वालों को होगा. उन्हें घटे ब्याज दरों के हिसाब से होम लोन या ऑटो लोन पर ईएमआई देना होगा.

ICICI बैंक

आईसीआईसीआई बैंक ने जमा पर ब्याज दर में 0.10 से 0.25 फीसदी की कटौती की है. यह कटौती सोमवार से लागू हो गई है. बैंक की वेबसाइट पर दी गयी जानकारी के अनुसार इसके तहत 290 दिनों से लेकर 1 साल से कम समय तक के लिये 2 करोड़ रुपये की घरेलू जमा पर बैंक 6.75 फीसदी ब्याज देगा. वहीं 2 साल से लेकर 3 साल से कम अवधि के लिये जमा पर ब्याज दर 7.30 फीसदी होगी.

एक्सिस बैंक

एक्सिस बैंक ने भी जमा ब्याज दर में 0.15 फीसदी की कटौती की है. बैंक प्रवक्ता ने कहा कि बैंक ने एक साल के लिये जमा पर ब्याज दर में कटौती की है. खबर यह भी है कि निजी क्षेत्र के एचडीएफसी बैंक ने भी जमा दरों की समीक्षा की है और संशोधित दरें पिछले बुधवार से लागू होंगी. फिलहाल इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं मिली है.

बंधन बैंक

बंधन बैंक ने छोटे कर्ज (सूक्ष्म ऋण) पर ब्याज दर 0.7 फीसदी घटाकर कम कर 17.95 फीसदी कर दी है. संशोधित दर मंगलवार से लागू होगी. बंधन बैंक ने कामकाज शुरू करने से पिछले चार साल की अवधि में छोटे कर्ज पर ब्याज दर में कुल 4.45 फीसदी की कटौती की है. बंधन बैंक के प्रबंध निदेशक और सीईओ चंद्र शेखर धोष ने कहा कि सूक्ष्म ऋण पर ब्याज में कमी से कर्ज सस्ता होगा. इससे अधिक से अधिक लोग कर्ज ले सकेंगे और रोजगार का साधन तैयार कर सकेंगे. बैंक की देश भर में 998 शाखाएं और 481 एटीएम हैं-

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. ICICI बैंक सहित इन बैंकों की FD पर घट गया ब्याज, जानें ग्राहकों पर क्या होगा असर

Go to Top