सर्वाधिक पढ़ी गईं

आधार के साथ कौन सा मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी है रजिस्टर, ऐसे करें चेक

आधार कार्ड (Aadhaar Card) बनवाते वक्त नागरिकों से उनका मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी मांगी जाती है, ताकि वह आधार डेटाबेस में रहे.

December 6, 2020 4:27 PM
How to verify mobile number and email id linked in aadhaar, uidai, how to link mobile number in aadhaar card

आधार कार्ड (Aadhaar Card) बनवाते वक्त नागरिकों से उनका मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी मांगी जाती है, ताकि वह आधार डेटाबेस में रहे. आधार के साथ मोबाइल नंबर लिंक होने से कई सर्विस आसानी से एक्सेस की जा सकती हैं जैसे कई काम ऑनलाइन करा सकते हैं जैसे एड्रेस चेंज, ऐसी सभी सेवाएं जिसमें आधार की जरूरत पड़ती हो जैसे ITR का ऑनलाइन वेरिफिकेशन, ऑनलाइन OPD अपॉइटमेंट आदि, mAadhaar का इस्तेमाल, आधार सर्विसेज से जुड़े SMS अलर्ट और ओटीपी प्राप्त होना.

कई बार होता है कि लोग आधार में दिया गया मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी भूल जाते हैं, खासकर तब, जब आप कई मोबाइल नंबर बदल चुके होते हैं या दो से अधिक ईमेल आईडी का इस्तेमाल करते हैं. आधार से जुड़ी सर्विस देखने वाली UIDAI आधार कार्डधारकों को ‘वेरिफाई ईमेल/मोबाइल नंबर’ की सुविधा देता है. इसकी मदद से आप यह जान सकते हैं कि यूआईडीएआई के डेटाबेस में आपका मोबाइल नंबर/ईमेल रजिस्‍टर्ड है या नहीं.

ऐसे करें वेरिफाई

  • सबसे पहले www.uidai.gov.in पर जाएं.
  • अब ‘माई आधार’ टैब में ‘वेरिफाई ईमेल/मोबाइल नंबर’ विकल्प को सेलेक्‍ट करें.
  • अब आपके सिस्‍टम पर एक नया पेज खुलेगा. यहां अपना आधार नंबर दर्ज करें और मोबाइल नंबर या फिर ईमेल आईडी डालें, जो भी आप वेरिफाई करना चाहते हैं.
  • इसके बाद कैप्‍चा कोड दर्ज करके ‘सेंड ओटीपी’ पर क्लिक करें.
  • मोबाइल नंबर डाला है तो उस पर ओटीपी आएगा, अगर ईमेल आईडी डाली है तो मेल पर ओटीपी आएगा.
  • अब निर्धारित स्पेस में प्राप्त हुए ओटीपी को डालें.

अगर दर्ज किया गया मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी UIDAI के रिकॉर्ड से मेल खाते हैं तो स्‍क्रीन पर मैसेज आएगा कि आपका दर्ज किया गया मोबाइल नंबर/ईमेल आईडी रिकॉर्ड से मैच होते हैं. वहीं अगर कोई और मोबाइल नंबर/ईमेल रजिस्टर्ड हैं तो वेरिफिकेशन प्रॉसेस में डाला गया मोबाइल नंबर/ईमेल मैच नहीं होने का मैसेज आएगा. इससे आपको पता चल जाएगा कि आपने कोई और मोबाइल नंबर/ईमेल आधार के साथ लिंक कराया हुआ है.

UIDAI का अलर्ट! आधार ऑपरेटर बनाने के नाम पर फ्रॉड, यहां दर्ज करें शिकायत

आधार से मोबाइल नंबर/ईमेल कैसे होंगे लिंक

मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी की ​आधार से लिंकिंग के लिए आपको आधार सेंटर जाना होगा. यह लिंकिंग ऑनलाइन नहीं हो सकती. यूआईडीएआई के मुताबिक, आधार सेंटर पर मोबाइल नंबर/ईमेल को आधार से लिंक कराने के लिए आधार कार्ड धारक को बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन अनिवार्य रूप से कराना होगा. बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन का मतलब है कि किसी व्‍यक्ति की पहचान करने के लिए उसके हाथों के अंगूठे, अंगुलियों के निशान और आँखों के रेटिना का इम्प्रेशन लेना. मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी लिंक कराने के लिए किसी डॉक्युमेंट की जरूरत नहीं है. हालांकि इसके लिए चार्ज 50 रुपये है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. आधार कार्ड
  3. आधार के साथ कौन सा मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी है रजिस्टर, ऐसे करें चेक
Tags:UIDAI

Go to Top