मुख्य समाचार:

बैंक या पोस्ट ऑफिस से हैं नाखुश तो ट्रांसफर हो सकता है PPF अकाउंट, ये है प्रोसेस

अगर आपने किसी बैंक या पोस्ट ऑफिस में PPF अकाउंट खुलवा रखा है लेकिन वहां से संतुष्ट नहीं है तो PPF अकाउंट को ट्रांसफर भी कराया जा सकता है.

March 29, 2019 3:26 PM
How to transfer ppf accountफ्यूचर सेविंग्स के लिए PPF एक अच्छा विकल्प बनकर उभरा है.

फ्यूचर सेविंग्स के लिए PPF एक अच्छा विकल्प बनकर उभरा है. इस पर मिलने वाले अच्छे रिटर्न, किसी भी ऑथराइज्ड बैंक और पोस्ट ऑफिस में इसे आसानी से खुलवाया जा सकता. इसके ​EEE दर्जे के चलते ज्यादातर लोग इसमें निवेश को बेहतर और सुरक्षित मानते हैं. EEE दर्जे का अर्थ है कि PPF में किया जाने वाला डिपॉजिट, मिलने वाला ब्याज और मैच्योरिटी पीरियड पूरा होने पर मिलने वाला पैसा तीनों पर टैक्स से छूट है.

अगर आपने किसी बैंक या पोस्ट ऑफिस में PPF अकाउंट खुलवा रखा है, लेकिन वहां से संतुष्ट नहीं है तो अकाउंट को ट्रांसफर भी कराया जा सकता है. कस्टमर PPF अकाउंट को मौजूदा बैंक या पोस्ट ऑफिस से उसी बैंक की किसी अन्य ब्रांच, किसी अन्य बैंक, पोस्ट ऑफिस की एक ब्रांच से दूसरी ब्रांच, बैंक से पोस्ट ऑफिस या पोस्ट ऑफिस से बैंक में ट्रांसफर करा सकते हैं. ऐसे में आपका PPF अकाउंट चालू अकाउंट माना जाएगा. इस ट्रांसफर की प्रोसेस इस तरह है-

देनी होगी एप्लीकेशन

PPF अकाउंट ट्रांसफर कराने के लिए आपको अपने अकाउंट की मौजूदगी वाले बैंक/पोस्ट ऑफिस में अकाउंट ट्रांसफर के लिए एप्लीकेशन देनी होगी. इसमें ​उस बैंक/पोस्ट ऑफिस को उल्लिखित करना होगा, जहां आप अकाउंट ट्रांसफर कराना चाहते हैं. इस प्रक्रिया के पूरी होने में एक से सात दिन का समय लग सकता है. एप्लीकेशन की एक कॉपी अपने पास जरूर रखें.

मौजूदा बैंक/पोस्ट ऑफिस भेजेगा डॉक्युमेंट्स

एप्लीकेशन पर काम शुरू होने के बाद आपके PPF अकाउंट की मौजूदगी वाला बैंक या पोस्ट ऑफिस ओरिजिनल डॉक्युमेंट्स जैसे-अकाउंट की सर्टिफाइड कॉपी, अकाउंट ओपनिंग एप्लीकेशन, नॉमिनेशन फॉर्म, सिग्नेचर का सैंपल आदि को या तो अकाउंट होल्डर को सौंपेगा या फिर इन्हें सीधे उस बैंक या पोस्ट ऑफिस में भेज देगा, जहां आप अकाउंट ट्रांसफर करना चाहते हैं. इन डॉक्युमेंट्स के साथ पीपीएफ अकाउंट के मौजूदा बैलेंस का चेक/DD भी जाएगा. साथ ही अकाउंट होल्डर को बैंक/पोस्ट ऑफिस एक क्लोजर डॉक्युमेंट भी देगा.

PPF: अगर खुलवा लिए हैं दो PPF अकाउंट, तो पेनल्टी से बचने का ये है रास्ता

नए बैंक/पोस्ट ऑफिस में भरना होगा फॉर्म

इसके बाद आपके लक्षित बैंक या पोस्ट ऑफिस में पीपीएफ ट्रांसफर डॉक्युमेंट्स पहुंचने के बाद संबंधित बैंक/पोस्ट ऑफिस का अधिकारी अकाउंट होल्डर को सूचित करेगा. इसके बाद कस्टमर को नए बैंक/पोस्ट ऑफिस में नए पीपीएफ अकाउंट को खोलने के लिए फॉर्म A, नॉमिनेशन फॉर्म भरना होगा. साथ ही ओरिजिनल पीपीएफ पासबुक और KYC के लिए डॉक्युमेंट्स भी देने होंगे. ध्यान रहे पुराने पासबुक की कॉपी कराने के बाद उसे सबमिट करना चाहिए.

PPF अकाउंट ट्रांसफर में ध्यान रखें ये बातें

– अगर आप एक बैंक से दूसरे बैंक में पीपीएफ अकाउंट ट्रांसफर करा रहे हैं तो दूसरे बैंक में आपका सेविंग्स अकाउंट होना जरूरी है. अगर ऐसा नहीं है तो पहले आपको वहां सेविंग्स अकाउंट खुलवाना होगा.
– पीपीएफ अकाउंट ट्रांसफर होने पर मैच्योरिटी से पहले रकम निकासी, लोन आदि सुविधा पर कोई असर नहीं पड़ता.
– नई पासबुक आपके पीपीएफ अकाउंट बैलेंस की रकम के उल्लेख के साथ आपको मिलती है.

Source: SBI, ICICI Bank, paisabazaar.com

इनएक्टिव PPF अकाउंट के नुकसान, नहीं मिलते 3 फायदे

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. बैंक या पोस्ट ऑफिस से हैं नाखुश तो ट्रांसफर हो सकता है PPF अकाउंट, ये है प्रोसेस

Go to Top