मुख्य समाचार:

ITR Refund: इनकम टैक्स रिफंड स्‍टेटस ट्रैक करने का आसान तरीका

असेसमेंट ईयर 2019-20 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करना बहुत महत्वपूर्ण है और इसके बाद उसे ई-वेरिफाई कराना जरूरी है.

September 19, 2019 5:11 PM
How to track income tax refund statusइनकम टैक्स रिफंड को ट्रैक करने का तरीका

Income Tax Refund Track: किसी भी टैक्सपेयर को इनकम टैक्स रिफंड (ITR Refund) तब मिलता है, जब वह असल टैक्स से ज्यादा टैक्स का भुगतान करता है. कोई भी टैक्सपेयर सेल्फ असेसमेंट टैक्स में गलती के कारण, टैक्स डिडक्शन या एडवांस टैक्स जमा करने की वजह से असल से ज्यादा टैक्स का भुगतान कर सकता है. इसके अलावा अगर कोई ऐसी डिडक्शन/एक्सजेम्प्शन है जो टैक्सपेयर ने क्लेम  नहीं किया है, जिसका पता चलने के बाद भी टैक्सपेयर को रिफंड मिलेगा.

हाल ही के समय में, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने CPC के जरिए ऑटो मोड से रिफंड की प्रोसेसिंग करने के लिए बहुत से तरीके लागू किए हैं. प्रक्रिया को सुव्यवस्थित किया जा रहा है और टैक्सपेयर्स के लिए रिफंड को परेशानी मुक्त बनाने के लिए और सुधारों पर काम किया जा रहा है. हालांकि कई ऐसे बार केस सामने आ सकते हैं जहां टैक्स का रिफंड मिलने में दिक्कत होती है.

आयकर विभाग का अलर्ट! भेजे जा रहे हैं ITR के फर्जी मेल और मैसेज, रहें सावधान

सबसे पहले असेसमेंट ईयर 2019-20 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करना बहुत महत्वपूर्ण है और इसके बाद उसे ई-वेरिफाई कराना जरूरी है. हालांकि इनकम टैक्स रिटर्न को फाइल करने की आखिरी तारीख 31 अगस्त 2019 थी लेकिन अभी भी टैक्सपेयर्स लेट फीस के साथ रिटर्न फाइल कर सकते हैं. टैक्स रिटर्न फाइल करने और ई-वेरिफाइड करन के बाद आगे की प्रोसेसिंग होगी. आपको यह सूचित किया जाएगा कि आपकी रिटर्न को स्वीकार कर लिया गया है और आपका इतना रिफंड बनता है.

Income Tax Refund को ट्रैक करने का तरीका

अगर आपको इनकम टैक्स रिफंड मिलने में देरी हो रही है या फिर एक तय समयसीमा तक आपको टैक्स रिफंड नहीं मिला है तो आप नीचे दिए इन स्टेप्स को फॉलो कर अपना टैक्स रिफंड क्लेम कर सकते हैं.

1. टैक्सपेयर https://tin.tin.nsdl.com/oltas/refundstatuslogin.html पर जा सकते हैं. रिफंड स्टेटस पता लगाने के लिए यह दो जानकारी भरने की जरूरत है – पैन नंबर, जिस साल का रिफंड बाकी है वह साल भरिए.

2. टैक्सपेयर इनकम टैक्स पोर्टल में अपने इनकम टैक्स खाते में लॉग इन करें. लॉग इन करने के बाद माय अकाउंट्स> रिफंड/डिमांड स्टेटस पर क्लिक करें. इसके बाद वह असेसमेंट ईयर भरें जिसका आपको रिफंड स्टेट चेक करना है.

इन दो तरीकों से आप अपने टैक्स रिफंड स्टेट को चेक कर सकते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. ITR Refund: इनकम टैक्स रिफंड स्‍टेटस ट्रैक करने का आसान तरीका

Go to Top