सर्वाधिक पढ़ी गईं

Life Insurance: लाइफ इंश्योरेंस के जरिए सुरक्षित करें फैमिली का भविष्य, ऐसे बनाएं रणनीति

कोरोना महामारी ने अधिकतर लोगों की योजनाओं और लक्ष्यों को बदल दिया है. इसके अलावा एक ऐसा माहौल बन गया है, जिसे हम 'न्यू नॉर्मल' कहने लगे हैं.

November 26, 2020 7:45 AM
Standard personal accident insurance, disability, policy, features, Hospitalisation, irdai,The minimum sum insured shall be Rs. 2.5 lakh and maximum sum insured shall be Rs.1 Crore.

कोरोना महामारी ने अधिकतर लोगों की योजनाओं और लक्ष्यों को बदल दिया है. इसके अलावा इसने लोगों के दृष्टिकोण को भी बदल दिया है और एक ऐसे माहौल की रचना की है, जिसे हम ‘न्यू नॉर्मल’ कहने लगे हैं. लोग अपने जीवन, स्वास्थ्य और भविष्य के बारे में अधिक जागरूक हो गए हैं. उन्होंने महसूस किया है कि सुरक्षित रहना न केवल उनकी भलाई के लिए, बल्कि उनकी वित्तीय स्थिति के लिए भी अत्यधिक महत्वपूर्ण है. ऐसे में अब एक ऐसा प्रोडक्ट चुनने का सबसे उपयुक्त समय है, जो आपके परिवार को लंबे समय तक लाभ दे सके और उनके सपनों और लक्ष्यों की रक्षा कर सके. आइए जानते हैं कि जीवन बीमा योजना के जरिए कैसे आप अपने भविष्य की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं.

परिवार के वित्तीय लक्ष्यों की पूर्ति की गारंटी

लंबे समय के लक्ष्यों की पूर्ति के लिए स्थिति के आधार पर वित्तीय सहायता और योजना की आवश्यकता होती है. सबसे पहले अपने लक्ष्य का निर्धारण करना चाहिए और फिर यह तय करना चाहिए कि उसे हासिल करने के लिए कितनी राशि की और कितने समय में जरूरत पड़ेगी. जीवन बीमा योजना जैसी कर-मुक्त गारंटीड रिटर्न प्रदान करता है, आपके प्रियजनों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए एक बेहतर निवेश हो सकता है. ये योजनाएं सुनिश्चित रिटर्न प्रदान करती हैं, ताकि आप अपने लक्ष्यों को सुनिश्चित तरीके से पूरा कर सकें.

बच्चों को जरूरी शिक्षा दें

माता-पिता के रूप में सबसे महत्वपूर्ण बच्चों की शैक्षिक जरूरतों को पूरा करना है. इसे लेकर आप चाइल्ड प्लान को देख सकते हैं. एक चाइल्ड प्लान सुरक्षा कवर के साथ-साथ कर मुक्त सुनिश्चित रिटर्न भी प्रदान करता है. इसके जरिए बच्चों की शिक्षा और विवाह जैसे दो महत्वपूर्ण लक्ष्यों के लिए नकदी उपलब्धता को सुनिश्चित किया जा सकता है. इन योजनाओं की खासियत यह भी है कि ये प्रीमियम छूट की इन-बिल्ट सुविधा भी होती है, जो दुर्भाग्य से आपके नहीं रहने पर भी चाइल्ड प्लान को जारी रखेगी यानी कि बच्चों को लेकर आपने जो लक्ष्य निर्धारित किए हैं, वे पूरे होंगे.

सेवानिवृत्ति के लिए रणनीति

रिटायरमेंट के लिए रणनीति इस तरह बनाएं कि आप अपने जीवन स्तर को बनाए रख सकें. इसके लिए अपनी वर्तमान आय, रिस्क कैपेसिटी, जीवन शैली, सेवानिवृत्ति के बचे वर्ष इत्यादि का मूल्यांकन करें. इसके बाद मुद्रास्फीति (इंफ्लेशन), स्वास्थ्य और मनोरंजन लागतों को ध्यान में रखते हुए रिटायरमेंट के बाद के अपने खर्चों का आकलन करें. अब आप ऐसी रिटायरमेंट पॉलिसी का चयन करें जो आपके इस खर्च को पूरा कर सके.

आकस्मिक वित्तीय जरूरत के लिए तैयारी

अनहोनी कभी भी हो सकती है. ऐसे में आपके न होने की स्थिति में आपके परिवार के सामने वित्तीय संकट न आए, इसे सुनिश्चित करने के लिए एक इनकम रिप्लेसमेंट प्लान का चयन करना समझदारी है. इसके लिए आप टर्म प्लान ले सकते हैं. यह कम प्रीमियम पर अधिकतम वित्तीय कवरेज उपलब्ध कराता है.

अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करें

अपनी मेहनत से कमाए गए धन को और बढ़ाने के लिए यूलिप का विकल्प चुन सकते हैं. यूलिप भविष्य के लिए बचत करने और धन बनाने के लिए लाभ प्रदान करते हैं. एक ऐसे प्लान को चुनें जो आपकी वित्तीय आवश्यकता के अनुकूल हो और आपके भविष्य को सुरक्षित करे.

(लेख: अनिल कुमार सिंह, चीफ एक्चुएरिअल ऑफिसर, आदित्य बिड़ला सन लाइफ इंश्योरेंस)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Life Insurance: लाइफ इंश्योरेंस के जरिए सुरक्षित करें फैमिली का भविष्य, ऐसे बनाएं रणनीति

Go to Top