सर्वाधिक पढ़ी गईं

लॉकडाउन में फिर शुरू करना चाहते हैं LPG सब्सिडी, ये है आसान तरीका

कोरोनावायरस (Coronavirus) के कारण लागू लॉकडाउन में LPG सिलिंडर की डिलीवरी जारी है.

April 24, 2020 8:41 AM
How to reclaim LPG subsidy, How to get LPG subsidy backImage: PTI

कोरोनावायरस (Coronavirus) के कारण लागू लॉकडाउन में LPG सिलिंडर की डिलीवरी जारी है. LPG कनेक्शनधारकों को सरकार की ओर से सब्सिडी की सुविधा उपलब्ध है. वहीं जो लोग सब्सिडी नहीं लेना चाहते हैं, बाजार मूल्य पर सिलिंडर खरीदने में सक्षम हैं, वे इसे बाजार मूल्य पर खरीद सकते हैं. कोरोनावायरस की वजह से उपजे हालातों के मद्देनजर गंभीर मंदी आने की संभावना जताई जा रही है, साथ ही कई क्षेत्रों में नौकरी पर संकट भी पैदा होने का अनुमान है. ऐसे में अगर आप LPG सब्सिडी छोड़कर पछता रहे हैं तो इसे दोबारा भी शुरू कर सकते हैं.

अगर आप ऑनलाइन PAHAL (DBTL) का हिस्सा बनना चाहते हैं तो इसके लिए https://mylpg.in/index.aspx पर जाकर 17 डिजिट वाली LPG आईडी डालनी होगी. अगर यह आईडी नहीं पता है तो पेट्रोलियम कंपनी का चुनाव कर कंज्यूमर नंबर और LPG डिस्ट्रीब्यूटर के जरिए इसका पता लगाया जा सकता है. LPG आईडी डालने के बाद सबमिट पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आगे की प्रॉसेस शुरू होगी.

पीएम किसान 2020 लिस्ट: 6000 रु सालाना के लिए नई लिस्ट में आप हैं या नहीं, ऐसे चेक करें नाम

ऑफलाइन कैसे दोबारा शुरू होगी सब्सिडी

ऑफलाइन तरीके से LPG सब्सिडी दोबारा शुरू करने के लिए उपभोक्ताओं को अपनी गैस एजेंसी पर जाकर एक एप्लीकेशन देनी होगी. गैस एजेंसी उपभोक्ताओं से एक फॉर्म भी भरवाएगी. इसके साथ एक आईडी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ, गैस कनेक्शन के पेपर्स और इनकम प्रूफ की एक कॉपी भी देनी होगी. याद रहे कि LPG सब्सिडी प्राप्त करने के लिए सालाना इनकम 10 लाख रुपये तक या इससे कम होनी चाहिए.

लग सकता है एक सप्ताह का वक्त

इसके बाद एजेंसी द्वारा जांच कराई जाएगी और लगभग एक सप्ताह के अंदर सब्सिडी बहाल कर दी जाएगी. LPG सब्सिडी बहाल करने के बारे में विस्तृत जानकारी लेने के लिए अपने निकटतम गैस डीलरशिप या अपनी गैस एजेंसी से संपर्क किया जा सकता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. लॉकडाउन में फिर शुरू करना चाहते हैं LPG सब्सिडी, ये है आसान तरीका

Go to Top