सर्वाधिक पढ़ी गईं

Retirement Before 60: रिटायरमेंट के लिए अभी से तैयार करें योजना, बुढ़ापे तक काम करने की झंझट होगी खत्म

Retirement before 60: अगर आप 60 वर्ष की उम्र तक काम नहीं करते रहना चाहते हैं तो उसके लिए अपनी युवावस्था से योजना तैयार करनी होगी.

Updated: Dec 14, 2020 10:43 AM
how to plan Retirement before 60 know here about some strategies and get tipsरिटायरमेंट के लिए जितने जल्दी निवेश की योजना तैयार करेंगे, उतना ही जल्दी आप अपने लक्ष्य को हासिल कर सकेंगे.

Retirement before 60: अगर आप 60 वर्ष की उम्र तक काम नहीं करते रहना चाहते हैं तो उसके लिए अपनी युवावस्था से योजना तैयार करनी होगी. ऐसा नहीं है कि यह असंभव है बल्कि इसके लिए अभी से यानी अपनी युवावस्था से योजनाएं तैयार करेंगे तो 60 वर्ष की उम्र से पहले ही एक अच्छा-खासा फंड तैयार कर सकेंगे और उसके बाद रिटायरमेंट अच्छे से गुजार सकेंगे. आइए देखते हैं कि किन विकल्पों के जरिए आप 60 वर्ष के पहले ही रिटायर होने के लिए योजना तैयार कर सकते हैं. रिटायरमेंट के लिए जितने जल्दी निवेश की योजना तैयार करेंगे, उतना ही जल्दी आप अपने लक्ष्य को हासिल कर सकेंगे. इसके लिए सबसे पहले अपना एक लक्ष्य तैयार कर लें कि भविष्य में आपकी वित्तीय जररूत कितनी होगी.

इक्विटी में करें निवेश

निवेश के लिए इक्विटी बहुत रिस्की माना जाता है इसलिए अधिकतर निवेशक इससे दूर रहते हैं. हालांकि इसमें रिटर्न सबसे अधिक मिलता है. अगर आप निवेश जल्दी शुरू करते हैं तो आपको निवेश के लिए काफी लंबा वक्त मिल जाएगा. आप कुछ ऐसे स्टॉक्स चुन सकते हैं जो भविष्य में तेजी से ग्रोथ कर सकते हैं. अपने मासिक निवेश का एक हिस्सा आपको इक्विटी में निवेश करना चाहिए और यह ध्यान रखें कि किसी एक स्टॉक में निवेश करने की बजाय कई स्टॉक में निवेश करें. कई स्टॉक चुनते समय एक और बात ध्यान रखें कि वे अलग-अलग सेग्मेंट के हों.
अगर आप अधिक रिस्क नहीं लेना चाहते हैं तो इक्विटी के अलावा डेट में भी निवेश कर सकते हैं. डेट में निवेश इक्विटी की तुलना में अपेक्षाकृत सुरक्षित होता है. बैलेंस्ड फंड में एसआईपी कर सकते है. यह इक्विटी और डेट फंड दोनों में निवेश करता है और इसके जरिए रिटायरमेंट तक बड़ी राशि जुटाई जा सकती है.

हेल्थ इंश्योरेंस खरीदें

एक उम्र के बाद सबसे अधिक खर्च स्वास्थ्य को लेकर करना पड़ता है. इसे लेकर अगर तैयारी नहीं की गई तो भविष्य के लिए आप जो भी बचत कर रहे हैं या दूसरी कई योजनाओं में निवेश की रणनीति तैयार कर रहे हैं, वह सब काम नहीं आएगी. ऐसे में हेल्थ इंश्योरेंस जरूर खरीद लें और यह सिर्फ अपने लिए न लें बल्कि अपने जीवनसाथी के लिए भी ले लें. एक खास बात और कि इसे जितने जल्दी खरीदेंगे, उतना बेहतर रहेगा क्योंकि कम उम्र में हेल्थ इंश्योरेंस लेने पर कम प्रीमियम देना होगा.
हेल्थ इंश्योरेंस के मामले में एक खास बात ध्यान रखनी है कि इसे हर पांच साल में दोगुना करना चाहिए. इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि स्वास्थ्य खर्चे समय गुजरने के साथ बढ़ते जा रहे हैं.

महंगाई के आधार पर बनाएं रणनीति

25 साल कोई चीज जिस भाव पर मिल रही थी, उसी भाव पर आज भी उसी वस्तु को खरीदने के बारे में सोचने की कल्पना भी नहीं की जा सकती है. ऐसे में यही आकलन भविष्य के लिए करिए कि क्या भविष्य में 25 साल बाद आज के भाव पर चीजें खरीदी जा सकती हैं? आपका जवाब होगा नहीं. ऐसे में भविष्य की रणनीति बनाते समय महंगाई को ध्यान में जरूर रखें. इसे समझने के लिए एक उदाहरण ले सकते हैं. अगर आज मासिक खर्च 1 लाख रुपये है तो अगले 20 वर्षों में 7 फीसदी इंफ्लेशन के दर से हर महीने करीब 3.5 लाख रुपये चाहिए होंगे.

आपातकालीन व्यवस्था जरूर करें

भविष्य के लिए प्लानिंग करते समय अपनी वर्तमान जरूरतों को भूल न जाएं. इमरजेंसी स्थिति कभी भी आ सकती है, ऐसे में इसकी तैयारी पहले से करके रहें. रिटायरमेंट की तैयारी करने के साथ ही एक इमरजेंसी फंड भी तैयार करें. इससे आप रिटायरमेंट के लिए जो निवेश रणनीति अपना रहे हैं, उसे बीच में छोड़ना नहीं पड़ेगा यानी कि उसके निवेश को विदड्रॉल करने की नौबत नहीं आएगी. कम से कम 12 महीने का खर्च की आपात व्यवस्था होनी चाहिए.

रिटायरमेंट से पहले अपनी लाइबिलिटीज खत्म कर लें

मान लेते हैं कि आप 55 वर्ष तक रिटायरमेंट की योजना बना रहे हैं तो इस उम्र तक आप अपनी सभी लाइबिलिटीज खत्म कर लें. लाइबिलिटीज में बच्चों की पढ़ाई, शादी से लेकर लोन भी हैं. अगर आपने कोई भी लोन लिया है तो उसे रिटायरमेंट से पहले चुका लें.

 

(Note: यह जानकारी तारेश भाटिया से बातचीत पर आधारित है. भाटिया सेबी में रजिस्टर्ड फर्म एडवांटेज फाइनेंसियल प्लानर्स एलएलपी में रजिस्टर्ड वित्तीय सलाहकार हैं.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Retirement Before 60: रिटायरमेंट के लिए अभी से तैयार करें योजना, बुढ़ापे तक काम करने की झंझट होगी खत्म

Go to Top