मुख्य समाचार:
  1. 25 की उम्र में अपने बच्चे को बनाएं करोड़पति, सरकार की इस स्कीम का उठाएं फायदा

25 की उम्र में अपने बच्चे को बनाएं करोड़पति, सरकार की इस स्कीम का उठाएं फायदा

सरकार की कई ऐसी स्कीम्स हैं, जिनमें निवेश न केवल सुरक्षित रहता है, बल्कि उस पर ब्याज भी अच्छा मिलता है.

December 5, 2018 1:32 PM
how to make big fund for your children, PPF Account, Interest Rate on PPF, how to Investment in PPF, Modi Govt, Post Office, Small savings Schemesसरकार की कई ऐसी स्कीम्स हैं, जिनमें निवेश न केवल सुरक्षित रहता है, बल्कि उस पर ब्याज भी बेहतर मिलता है.

सरकार की कई ऐसी स्कीम्स हैं, जिसमें निवेश न केवल सुरक्षित रहता है, बल्कि उस पर ब्याज भी अच्छा मिलता है. यदि आप अपने बच्चे को 25 साल की उम्र में एक तो अच्छा खासा फंड देना चाहते हैं, तो पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) अकाउंट में निवेश एक बेहतर आॅप्शन हो सकता है. PPF अकाउंट नाबालिग बच्चे के लिए भी खुलवा सकते हैं. यह अकाउंट पोस्ट आॅफिस की किसी भी ब्रांच और कई सरकारी और प्राइवेट बैंकों में खुलवा सकते हैं. PPF में लॉक इन पीरियड 15 साल का होता है. इससे 5-5 साल के लिए बढ़वा सकते हैं.

25 की उम्र में कैसे बनेगा 1 करोड़ से ज्यादा का फंड

मान ​लीजिए, अकाउंट खोलते समय आपके बच्चे की उम्र 1 साल से कम है और उसके नाम खुलवाए PPF अकाउंट में सालाना 1.5 लाख रुपये का निवेश करते हैं, तो 15 साल बाद करीब 44 लाख का फंड बन जाएगा. इसी तरह, यदि इसे 5-5 साल के लिए दो बार बढ़वाया जाता है तो करीब 1.18 करोड़ रुपये का फंड तैयार हो जाएगा. इस तरह, 25 साल की उम्र में आप अपने बच्चे को 1 करोड़ से ज्यादा का फंड दे सकते हैं. ध्यान रहे कि निवेश की इस पूरी अवधि में ब्याज दर 8 फीसदी और कम्पाउंडिंग सालाना मानी गई है. स्माल सेविंग्स की ब्याज दरों में फिलहाल सरकार हर तीन माह में बदलाव करती है.

ये भी पढ़ें…केवल 4 घंटे में बन जाएगा e-PAN, जल्द आ रही सुविधा

PPF अकाउंट की खासियत

PPF में लॉक इन पीरियड 15 साल का होता है. अक्टूबर 2018 में संशोधित ब्याज दरों के अनुसार, पीपीएफ अकाउंट पर अभी 8 फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है. इसमें कम्पाउंडिंग सालाना होती है.

अकाउंट 100 रुपये से खुल जाता है लेकिन इसमें एक वित्त वर्ष में कम से कम 500 रुपये निवेश करना जरूरी है. साल में अधिकतम 1.5 लाख रुपए का निवेश किया जा सकता है.

PPF स्कीम के फायदे

पीपीएफ स्कीम के तहत आपके निवेश पर सुरक्षा की गारंटी मिलती है. इस स्कीम में निवेश पूरी तरह टैक्स फ्री रहता है. इसमें धारा 80सी के तहत टैक्स छूट का फायदा मिलता है. वहीं, ब्याज इनकम और मैच्योरिटी की इनकम पर भी टैक्स नहीं देना पड़ता है. इसमें नॉमिनी की भी सुविधा है.

ये भी पढ़ें…7 स्‍टेप्‍स में ऑनलाइन खोलें NPS अकाउंट, फ्यूचर बनेगा सिक्‍योर

Go to Top