मुख्य समाचार:
  1. बैंक से पैसे निकालकर यहां करें निवेश, कार-बच्चों की शिक्षा से रिटायरमेंट के सपने होंगे पूरे

बैंक से पैसे निकालकर यहां करें निवेश, कार-बच्चों की शिक्षा से रिटायरमेंट के सपने होंगे पूरे

कहां लगाएं पैसे कि आपके सभी सपने पूरे हो जाएं

May 27, 2019 12:16 PM
Portfolio, Mutual Fund, Retirement Planning, Higher Education Planning, Buy Car, SIP, पोर्टफोलियो, म्यूचुअल फंड, Invest In Mutual Fundकहां लगाएं पैसे कि आपके सभी सपने पूरे हो जाएं

Make Your Portfolio: 35 साल के दीपक (बदला हुआ नाम) और उनकी वाइफ दोनों जॉब में हैं और उनकी मंथली इनकम 1.20 लाख है. शुरू में जिम्मेदारी कम होने के चलते सभी खर्च काटने के बाद वह 40 हजार रुपये तक मंथली बचा पाते हैं. उनका एक 3 साल का बच्चा है. एसेट में उनके पास अपना घर है और पुरानी कार.

सवाल उठता है कि भविष्य में अपनी जिम्मेदारियां पूरी करने के लिए वह अपनी बचत को किस तरह से निवेश करें. जिससे 5 साल बाद अपनी नई कार खरीद सकें, 15 साल बाद बच्चे की उच्च शिक्षा के लिए फंड जुटा पाएं. साथ ही 20 या 25 साल बाद अपने रिटायरमेंट के लिए इंतजाम कर पाएं.

फाइनेंशियल एडवाइजर फर्म BPN फिनकैप के डायरेक्‍टर एके निगम का कहना है कि उन्हें अपना पोर्टफोलियो समझदारी से तैयार करना चाहिए, जिससे वे अपने सभी सपने पूरे कर सकें. जहां निवेश की अवधि कम मसलन 3 से 5 साल है, उन्हें मल्टीकैप फंड में ज्यादा पैसा लगाना चाहिए. वहीं 15 साल के लक्ष्य के लिए हाइब्रिड फंड और 20 से 25 साल के निवेश लक्ष्य के लिए इक्विटी लॉर्जकैप फंड बेहतर विकल्प है.

Portfolio: रिटायरमेंट

उम्र: 35 साल
रिटायरमेंट के लिए निवेश का लक्ष्य: 20 साल
कितना फंड बनाने का लक्ष्य: 1.5 करोड़ रुपये
फंड: इक्विटी लॉर्जकैप और मिडकैप
एसआईपी: 10 हजार महीना (15% सीएजीआर रिटर्न के हिसाब से)

म्यूचुअल फंड का प्रदर्शन देखें तो कई लॉर्जकैप और मिडकैप फंड हैं, जिन्होंने लंबी अवधि में सालाना 15 से 18 फीसदी की दर से रिटर्न दिया है. अगर यही रिटर्न मान लें तो हर महीने 10 हजार रुपये की एसआईपी बेहतर फंड में करनी होगी. 20 साल बाद एसआईपी वैल्यू 1.5 करोउ़ रुपये होगी.

हॉयर एजुकेशन

बच्चे की उम्र: 3 साल
उच्च शिक्षा के लिए निवेश का लक्ष्य: 15 साल
कितना फंड बनाने का लक्ष्य: 40 लाख
फंड: डाइवर्सिफाई फंड
एसआईपी: 6 हजार महीना (15% सीएजीआर रिटर्न के हिसाब से)

उच्च शिक्षा की लागत पहले से ही अधिक है और सालाना 10-12 फीसदी की दर से बढ़ रहा है. आने वाले 7 साल बाद यह दोगुना और 15 साल बाद तो 4 गुना पहुंच सकता है. स्टडी रिपोर्ट के अनुसार 2027 तक, बड़े प्राइवेट कॉलेज से इंजीनियरिंग डिग्री पाने के लिए 24-26 लाख रुपये खर्च हो जाएंगे. यानी 2034 तक यह निश्चित रूप से 35 से 40 लाख रुपये होगा.

नई कार

निवेश का लक्ष्य: 4 साल
कितना फंड बनाने का लक्ष्य: 10 लाख
फंड: मल्टीकैप फंड
एसआईपी: 10 हजार महीना (18% सीएजीआर रिटर्न के हिसाब से)

(Discliamer: यह जानकारी म्यूचुअल फंड से जुड़े एक्सपर्ट के हवाले से दी गई है.)

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop