मुख्य समाचार:
  1. Winter Vacations: ट्रैवल से पहले इन Tips को रखें याद, सस्ते में हो जाएगी फॉरेन ट्रिप

Winter Vacations: ट्रैवल से पहले इन Tips को रखें याद, सस्ते में हो जाएगी फॉरेन ट्रिप

वैसे तो विदेश दौरे के लिए अच्छे खासे अमाउंट की जरूरत होती है लेकिन कुछ टिप्स को फॉलो कर विदेश दौरे में भी बचत की जा सकती है.

December 4, 2018 11:56 AM
how to make travelling affordableRepresentational Image

Affordable Winter Vacations Tips : अगर आप विदेश घूमने जाना चाहते हैं लेकिन बजट को लेकर परेशान हैं तो यह रिपोर्ट आपकी मुश्किल थोड़ी आसान कर सकती है. वैसे तो विदेश दौरे के लिए अच्छे खासे अमाउंट की जरूरत होती है और इसी के चलते कई लोगों का विदेश घूमने का सपना पूरा नहीं हो पाता. लेकिन कुछ टिप्स को फॉलो कर विदेश दौरे में भी बचत की जा सकती है. आइए बताते हैं इन टिप्स के बारे में-

पहले से कर लें प्लान

घूमने-फिरने जाने की पहले से प्लानिंग करना फायदे का सौदा है. अगर आप अपने हॉलिडे के लिए 3 से 4 महीने पहले ही बुकिंग करा लेते हैं तो यह ऐन मौके पर बुकिंग कराने से 25 फीसदी तक सस्ता पड़ेगा. यानी आप इतना अमाउंट बचा सकते हैं. फ्लाइट टिकट की बात करें तो कई एयरलाइंस समय-समय पर आॅफर्स निकालती है, जिसके तहत आपको 3 से 4 महीने बाद के हवाई सफर पर डिस्काउंट दिया जाता है. ऐसे में 30 फीसदी तक की बचत हो सकती है. इसी तरह कई होटल भी 60 से 90 दिन पहले बुकिंग पर डिस्काउंट आॅफर करते हैं.

सही ट्रैवल आॅप्शन चुनें

ऐसे भी पैकेज होते हैं, जिनमें ग्रुप टूर, साइटसीइंग जैसे फेमस जगहों पर जाना, थीम पार्क जाना, शो, नाश्ता, लंच डिनर आदि शामिल रहता है. कई लोग ऐसे ही पैकेज लेना पंसद करते हैं क्योंकि एक ही पैकेज में इन सब चीजों को मिलाकर खर्च, अलग—अलग खर्च करने से कम पड़ता है.

कुछ पैकेज ऐसे भी होते हैं, जिनमें किसी डेस्टिनेशन के बेसिक टूर के साथ ब्रेकफास्ट, लंच, डिनर शामिल होता है लेकिन कुछ चीजें अलग से होती हैं. यानी अगर आप चाहें तो इन्हें एक्स्ट्रा पैसे देकर एड कर सकते हैं. ऐसे में मेन पैकेज की कॉस्ट कम रहती है और ये कस्टमर्स को आकर्षित करते हैं.

ये भी पढ़ें…OPEC से बाहर होगा Qatar; जानिए भारत पर क्या होगा असर, कहां मिलेगा फायदा

कुछ अन्य टिप्स

  • अगर यूरोप जा रहे हैं तो किसी शहर के सेंटर पॉइंट में मौजूद होटल्स में ठहरने से बचें. इसके बजाय शहर के सबअर्ब यानी बाहरी हिस्से में आॅप्शन देखें. इसकी वजह है कि शहर के सेंटर में मौजूद होटल ज्यादा महंगे होते हैं. वहीं सभी यूरोपीय देशों में पब्लिक ट्रांसपोर्ट से सफर करना सुविधाजनक और सस्ता पड़ेगा. इसके जरिए कम से कम 30-40 फीसदी की बचत की जा सकती है.
  • यूरोप और अमेरिका में फास्ट फूड रेस्टोरेंट्स में खाएं. ये रेस्टोरेंट्स सस्ते में अच्छा खाना उपलब्ध कराते हैं. वहीं फाइन डाइनिंग रेस्टोरेंट में खाना जेब पर बेहद भारी पड़ता है.
  •  एयरपोर्ट्स पर शॉपिंग करने से बचें. ज्यादातर देशों में एयरपोर्ट पर शॉपिंग करना शहर की दुकानों पर शॉपिंग करने से महंगा पड़ता है.
  • यूरोप और स्विट्जरलैंड में रेल पास लेना बेहतर आॅप्शन है. ईयूरेल पास से पूरे यूरोप में ट्रैवल किया जा सकता है. यह कार से ट्रैवलिंग करने के मुकाबले ज्यादा सुविधाजनक और सस्ता है.

गिफ्ट कार्ड, ट्रैवल कार्ड आते हैं काम

ट्रैवल कार्ड के कई फायदे हैं. इनमें आप अपनी ट्रिप के मुताबिक एक्सचेंज रेट लॉक कर सकते हैं. एक ट्रैवल कार्ड पर मल्टीपल करेंसीज लोड कर सकते हैं. यह फीचर आपके लिए मददगार रहता है अगर आप कई देशों की यात्रा पर हैं. अपने स्मार्टफोन के जरिए ऐप की मदद से आप ट्रैवल कार्ड में आसानी से पैसे रिलोड कर सकते हैं. साथ ही ट्रैवल कार्ड्स को डेबिट कार्ड की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है और इसके लिए इन्हें बैंक अकाउंट से लिंक करने की जरूरत भी नहीं होती. साथ ही आपको अपने साथ बहुत ज्यादा कैश लेकर भी नहीं जाना पड़ता.

(इसके लेखक करण आनंद कॉक्स एंड किंग्स के हेड, रिलेशनशिप्स हैं.)

Go to Top