मुख्य समाचार:
  1. आखिरी वक्त पर प्लान कर रहे हैं इंटरनेशनल टूर, इन तरीकों से कम हो जाएगा खर्च

आखिरी वक्त पर प्लान कर रहे हैं इंटरनेशनल टूर, इन तरीकों से कम हो जाएगा खर्च

बात इंटरनेशनल टूर की हो तो डेढ़-दो महीने पहले से ही प्लान कर लेना बेहतर होता है. लेकिन कभी-कभी कुछ पर्सनल या प्रोफेशनल मजबूरियों के चलते लोग पहले से इंटरनेशनल टूर प्लान नहीं कर पाते.

June 13, 2019 8:08 AM

how to make last minute international holidays budget-friendly

कहते हैं कि अगर आप कहीं घूमने जाना चाहते हैं तो ऐन वक्त पर प्लानिंग करने के बजाय महीने भर पहले से ही प्लानिंग कर लेनी चाहिए. वहीं अगर बात इंटरनेशनल टूर की हो तो डेढ़-दो महीने पहले से ही प्लान कर लेना बेहतर होता है. लेकिन कभी-कभी ऐसा भी होता है कि कुछ पर्सनल या प्रोफेशनल मजबूरियों के चलते लोग पहले से इंटरनेशनल टूर प्लान नहीं कर पाते. ऐसे में ऐन वक्त पर प्लान किए गए इंटरनेशनल टूर को बजट फ्रेंडली कैसे बनाया जाए. आइए बताते हैं कुछ टिप्स…

वीजा: ज्यादातर इंटरनेशनल बुकिंग्स यात्रा के 6 हफ्ते पहले होती हैं. अगर आप यात्रा की तारीख से केवल 2 हफ्ते पहले बुकिंग कर रहे हैं तो लंबी दूरी वाली डेस्टिनेशंस जैसे यूरोप, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया या न्यूजीलैंड के लिए बुकिंग नहीं हो पाएगी. इसकी वजह है कि इन डेस्टिनेशंस के लिए वीजा प्रक्रिया पूरी होने में 1 महीने से ज्यादा का वक्त लगता है. ऐसे में आप भारतीयों के लिए वीजा फ्री ट्रैवल या वीजा ऑन अराइवल की अनुमति देने वाली डेस्टिनेशंस का रुख कर सकते हैं. लगभग 50 देश ऐसे हैं, जो भारतीयों को वीजा ऑन अराइवल की अनुमति देते हैं. इनमें थाइलैंड, भूटान, मालदीव, कंबोडिया, नेपाल और मॉरीशस आदि शामिल हैं.

फ्लाइट्स: ऐसी जगहों पर जाने की तैयारी करें, जहां के लिए लो कॉस्ट पर कई फ्लाइट्स हों या फिर नो-फ्रिल्स एयरलाइंस चलती हों. अगर किसी डेस्टिनेशन के लिए ज्यादा फ्लाइट उपलब्ध होंगी तो आपको सस्ती टिकट उपलब्ध होने की संभावना भी ज्यादा होगी.

करेंसी रेट: फ्लाइट्स, होटल, ट्रैवल और साइटसीइंग के लिए करेंसी के उतार-चढ़ाव का असर मामूली होता है. लेकिन जो लोग टूर के दौरान शॉपिंग पर बेहद ज्यादा खर्च करते हैं, उनके लिए यह चेक कर लेना बेहतर रहेगा कि जिस देश वह घूमने जा रहे हैं, वहां की करेंसी के मुकाबले रुपये की कीमत ज्यादा हो. इससे बचत करने में मदद मिलेगी.

लास्ट मिनट डील्स: कई ट्रैवल कंपनियां ट्रैवल डेट के लगभग 1 महीने पहले फ्लैश सेल लेकर आती हैं. आप इनका भी फायदा उठा सकते हैं. हालांकि ट्रैवल डेट से केवल 2 हफ्ते पहले एक अच्छी डील हासिल करना मुश्किल होता है क्योंकि ट्रैवल ऑपरेटर्स उसी वक्त फ्लाइट्स और होटल्स की डिटेल्स जारी करते हैं.

 

– करन आनंद, हेड, रिलेशनशिप्स, कॉक्स एंड किंग्स

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop