सर्वाधिक पढ़ी गईं

Children’s Day 2021: अपने बच्चे को क्रिप्टोकरेंसी की दुनिया से परिचित कैसे कराएं? जानिए क्या है इसे लेकर एक्सपर्ट्स की राय

बच्चों के लिए निवेश करना माता-पिता की जिम्मेदारी है, वहीं उन्हें यह समझाना भी जरूरी है कि जीवन में पैसे की क्या अहमियत होती है और एक व्यक्ति को पैसे जनरेट करने और इसे बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए.

Updated: Nov 14, 2021 11:53 AM
How to introduce your child to the world of cryptocurrencies?शायद यह आपके बच्चे को क्रिप्टोकरेंसी से परिचित कराने का सबसे अच्छा समय है.

Children’s Day 2021: क्या आपको अपने बच्चे को क्रिप्टोकरेंसी की दुनिया के बारे में बताना चाहिए? यह आपको थोड़ा अटपटा लग सकता है. IFIM लॉ स्कूल के प्रोफेसर पद्मनाभ रामानुजम कहते हैं कि सामान्य तौर पर होना यह चाहिए कि आपका बच्चा आपको क्रिप्टोकरेंसी की दुनिया के बारे में बताए. लेकिन अगर ऐसा नहीं है, तो शायद यह आपके बच्चे को क्रिप्टोकरेंसी से परिचित कराने का सबसे अच्छा समय है. लेकिन सवाल यह है कि क्यों, और कैसे? माता-पिता, अपने बच्चों के वित्तीय भविष्य को सुरक्षित करने के लिए स्टॉक, फिक्स्ड डिपॉजिट, म्यूचुअल फंड, प्रॉपर्टी, स्मॉल सेविंग स्कीम्स जैसे पीपीएफ, एसएसवाई आदि जैसे विकल्पों में पैसा लगाते हैं. बच्चों के लिए निवेश करना माता-पिता की जिम्मेदारी है, वहीं उन्हें यह समझाना भी जरूरी है कि जीवन में पैसे की क्या अहमियत होती है और एक व्यक्ति को पैसे जनरेट करने और इसे बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए.

JhunJhunwala Portfolio : राकेश झुनझुनवाला के इस पसंदीदा शेयर ने दिया एक साल में 200 फीसदी से भी ज्यादा रिटर्न, क्या अब भी है इसमें कमाई का दम

एक्सपर्ट्स की राय

WazirX के CEO और फाउंडर निश्चल शेट्टी का कहना है कि क्रिप्टोकरेंसी में निवेश के ज़रिए भी ट्रेडिशनल इन्वेस्टमेंट विकल्पों के उद्देश्यों की पूर्ति की जा सकती है. इसका मतलब है कि क्रिप्टोकरेंसी को भी अन्य इन्वेस्टमेंट विकल्पों की तरह निवेश के एक विकल्प के तौर पर देखा जा सकता है. हालांकि इसमें बेहतर रिटर्न के लिए निवेशकों को इससे जुड़े जोखिमों को समझना होगा और समझदारी के साथ निवेश करना होगा. इसके लिए क्रिप्टो इकोसिस्टम को समझना भी जरूरी है.

  • शेट्टी ने FE ऑनलाइन को बताया, “पेरेंट्स लंबी अवधि के निवेश विकल्पों जैसे स्टॉक, एफडी आदि में निवेश करते हैं क्योंकि इसमें बच्चों के लिए बेहतर रिटर्न जनरेट करने की क्षमता है, इसी तरह क्रिप्टो में भी अच्छा-खासा रिटर्न जनरेट किया जा सकता है. बच्चों के पास अपना अकाउंट नहीं होता है, इसलिए माता-पिता या पेरेंट्स अपने बच्चों की ओर से क्रिप्टो की दुनिया में निवेश कर सकते हैं. जिस तरह से क्रिप्टोकरेंसी का बाजार फैल रहा है, उसे देखते हुए माता-पिता को बच्चों को क्रिप्टो और ब्लॉकचेन के बारे में सिखाना अहम होता जा रहा है. यह आगे आपके इन्वेस्टमेंट पोर्टफोलियो में डायवर्सिफिकेशन लाने के लिए जरूरी है.
  • शेट्टी ने आगे कहा कि आज क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करना मुश्किल नहीं है, लेकिन वित्त का प्रबंधन सावधानी से किया जाना चाहिए क्योंकि क्रिप्टो एक उच्च जोखिम वाला निवेश है. इसके अलावा, यह सही शिक्षा और जागरूकता के साथ कम उम्र में क्रिप्टो की दुनिया को समझने के लिए असल में एक स्मार्ट कदम है क्योंकि यह बच्चों को इंडस्ट्री से जुड़ी आगामी चुनौतियों को लेकर तैयार करता है.
  • ब्लॉकचैन के जानकार शरत चंद्रा कहते हैं कि बच्चों को क्रिप्टो के बारे में बताने का सबसे अच्छा तरीका उन्हें “Piggy Bank” के बजाय एक क्रिप्टो वॉलेट देना है. इसके ज़रिए उनके लिए “डिजिटल मनी” के रूप में क्रिप्टो टोकन को समझना आसान हो जाएगा. इसके बाद पेरेंट्स अपने बच्चों को अलग-अलग तरह के डिजिटल टोकन को सरल शब्दों में उदाहरण के साथ समझा सकते हैं.
  • चंद्रा ने FE ऑनलाइन को बताया, “एक बार जब बच्चे इन टोकन को अच्छी तरह से समझ लेंगे, तो वे अपने आप ही क्रिप्टोकरंसी कलेक्ट करना शुरू कर सकते हैं. टोकन एकत्र करना बच्चों को कंपाउंडिंग के बारे में बताने की दिशा में एक कदम हो सकता है और यह बच्चों में अच्छे फाइनेंशियल बिहेवियर को भी विकसित करेगा.

Gold Price Up : अभी और महंगा होगा गोल्ड, एक्सपर्ट्स से जानें खरीदने के लिए गिरावट का इंतजार करें या खरीद लें

  • प्रोफेसर रामानुजम का सुझाव है कि पेरेंट्स को अपने बच्चे को क्रिप्टोकरेंसी का इंट्रोडक्शन इलेक्ट्रॉनिक फॉर्म में अल्टरनेट करेंसी के तौर पर देना चाहिए. इसके अलावा, आपको अपने बच्चे को यह भी बताना चाहिए कि क्रिप्टो में निवेश / व्यापार की शुरुआत स्मार्टफोन के ज़रिए ही किया जा सकता है. ऐसे कई मोबाइल ऐप हैं जिसके ज़रिए बिना किसी परेशानी के इलेक्ट्रॉनिक रूप से क्रिप्टो की दुनिया से जुड़ा जा सकता है.
  • हो सकता है कि आपके बच्चे के मन में यह सवाल आए कि पेमेंट के लिए अल्टरनेट सिस्टम की जरूरत क्यों है जबकि पहले ही मेनस्ट्रीम करेंसी डिजिटल फॉर्म में मौजूद है और इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. प्रोफेसर रामानुजम कहते हैं कि बच्चों को क्रिप्टोकरेंसी के इतिहास के बारे में बताना भी जरूरी है. उन्हें यह बताना न भूलें कि पहला क्रिप्टोकरेंसी यानी बिटकॉइन 2008 की मंदी का परिणाम था. अब एक बिटकॉइन की कीमत करीब आधे करोड़ रुपये के बराबर है. इससे पता चलता है कि लोगों में इसे लेकर विश्वास बढ़ा है.
  • क्रिप्टोकरेंसी का इस्तेमाल अभी तक दैनिक लेनदेन के लिए नहीं किया जा रहा है और यह ज्यादातर ट्रेडिंग और निवेश तक ही सीमित है. यह विदेशों में फंड ट्रांसफर के मामले में ज्यादा बेहतर साबित हुआ है क्योंकि इसमें कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाता है और साथ ही इस प्रक्रिया में कई दिन नहीं बल्कि कुछ मिनट ही लगते हैं.
  • बच्चों को इससे जुड़े उतार-चढ़ाव और अन्य जोखिमों के बारे में बताना भी जरूरी है. क्रिप्टो से संबंधित नियम-कानूनों में अभी भी स्पष्टता नहीं है. इसलिए बच्चे को क्रिप्टोकरेंसी से जुड़े जोखिमों के बारे में बताना बेहद जरूरी है. प्रोफेसर रामानुजम ने कहा, “बच्चों को यह बताना भी जरूरी है कि किसी को भी केवल उतना ही निवेश करना चाहिए जितना कि उसमें हारने की क्षमता हो. अपनी क्षमता के अनुसार ही निवेश किया जाना चाहिए.”

(Article: Rajeev Kumar)

(इस लेख में क्रिप्टोकरेंसी के बारे में सुझाव/सिफारिशें संबंधित कमेंटेटर द्वारा दी गई हैं. फाइनेंशियल एक्सप्रेस ऑनलाइन उनकी सलाह के लिए कोई जिम्मेदारी नहीं लेता है. कृपया क्रिप्टो करेंसी में लेनदेन/निवेश करने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से परामर्श करें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Children’s Day 2021: अपने बच्चे को क्रिप्टोकरेंसी की दुनिया से परिचित कैसे कराएं? जानिए क्या है इसे लेकर एक्सपर्ट्स की राय

Go to Top