मुख्य समाचार:

बिना नौकरी स्विच किए भी आप वर्तमान कंपनी में इन तरीकों से पा सकते अच्छा सैलरी हाइक

इन्क्रीमेंट का समय आ चुका है, साथ ही वो समय भी जब ज्यादातर कर्मचारी अच्छी सैलरी हाइक के साथ दूसरी नौकरी का रुख करने की सोचते हैं। मगर ज्यादातर कर्मचारी ये नहीं समझ पाते कि वर्तमान संस्थान में नौकरी करने पर भी ग्रोथ संभव है।

March 9, 2018 2:01 PM
सैलरी हाइक, इन्क्रिमेंट, सैलरी, पैसा, तन्खवा, नौकरी में कैसे मिलेगा इन्क्रिमेंटइसके लिए जरुरत है तो अपनी अहमियत साबित करने की और अपने बस के पास खुले मन से अपनी बात रखने की।

इन्क्रीमेंट का समय आ चुका है, साथ ही वो समय भी जब ज्यादातर कर्मचारी अच्छी सैलरी हाइक के साथ दूसरी नौकरी का रुख करने की सोचते हैं। मगर ज्यादातर कर्मचारी ये नहीं समझ पाते कि वर्तमान संस्थान में नौकरी करने पर भी ग्रोथ संभव है। इसके लिए जरुरत है तो अपनी अहमियत साबित करने की और अपने बस के पास खुले मन से अपनी बात रखने की। बहरहाल हम आपको वो तरीके बताने जा रहे हैं, जिनको इस्तेमाल करके आप अपने वर्तमान संस्थान में भी ग्रोथ पा सकते हैं।

अपने सुपरवाइजर से मुलाकात करें
अपने सुपरवाइजर या अपने हेड से सैलरी बढ़ाने के संबंध में मीटिंग करें। अपनी रिक्वेस्ट को आंकड़ो और कुछ संबंधित डॉक्यूमेंट के साथ पेश करें। साथ ही बात पेश करने के बात तुरंत जवाब पाने की जल्दबाजी ना करें क्योंकि आपके बॉस को इस संबंध में एचआर और अन्य सीनियर संबंधित लोगों से बात करनी होती है।

अपनी बात में आंकड़ो को पेश करें
कहते हैं आकंड़े बात में वजन डाल देते हैं। अगर आपके पास आंकड़े हैं तो सुनने वाले को सुनने में भी मजा आता है और कहने वाली की बात में थोड़ा वजन आ जाता है। हालांकि बात के मुख्य मुद्दे से भटके ना। साथ ही इस बारे में रीसर्च करें, बात करें जानकारी इक्ट्ठा करें की अभी तक कितना अधिक सैलरी हाइक हुआ है।

कंपनी के लिए आपका रिपलेस्मेंट ढूंढना कितना मुश्किल या महंगा होता है?
आपके लिए शायद नौकरी छोड़ना या दूसरी नौकरी पकड़ना आसान हो सकता है। लेकिन आपकी कुछ जिम्मेदारी संस्थान के प्रति होती है। नौकरी छोड़ने से पहले ध्यान रखें की आपके नौकरी छोड़ने से आपके संबंधित प्रोज्कट पर कोई बुरा दुसप्रभाव ना पड़े। साथ ही टीम के किसी मेंबर के नौकरी छोड़ने से टीम के मोराल पर भी फर्क पड़ता है।

वर्तमान नौकरी आपके स्किल के साथ कितना न्याय कर रही है
दूसरी नौकरी खोजने या वर्तमान संस्थान में हाइक मांगने से पहले आपको ये सही से समझना चाहिए कि वर्तमान नौकरी या जिस नई नौकरी के लिए आप जा रहे हैं, उसमें आपके एक्सपीरियंस या स्किल का कितना इस्तेमाल हो रहा है।

पॉजीटिव रहें
सैलरी नेगिशिएट करते वक्त शांत, सरल और पॉजीटिव रहने की कोशिश करें। कभी भई नेगेटिव बात ना करें की आपके साथी की इतनी बढ़ी या बढ़ाई गई लेकिन आपकी सैलरी नहीं बढ़ी। हर बार इस बात पर जोर दें कि आप इस कंपनी के लिए क्या बेहतर कर सकते हैं।

कहीं और नौकरी मिल रही है तो अपने बॉस को इस बारे में बताएं

अगर आप नौकरी छोड़ना चाहते हैं, या आप दूसरी जगह इस संबंध में साक्षात्कार दे रहे हैं, या फिर आपको कही दूंसरी जगह से ऑफर मिल चुका है, तो इस बारे में अपने संस्थान को अवगत कराएं। इसके साथ आप देखएं की क्या आपकी कंरनी आपको रोकने के लिए आपको ऑफर
दे रही है

सैलरी बढ़ाने के अलावा अन्य ऑफशन परभी ध्यान दें
अगर आपका सस्थान आपकी अपेक्षा के अनुसार आपकी सैलरी नहीं बढ़ा रहा है तो अन्य दूसरे ऑप्शन पर भी ध्यान दें। जैसै ग्लोबल पोस्टिंग, ऑन साइट पर जाना हो या उच्च शिक्षा। अगर आप कंपनी के लिए एसेट हैं तो कंपनी इस मामले में मदद जरूर करती है।

आपके दिमाग में ये साफ होना चाहिए कि आप चाहते क्या हैं
आपके दिमाग में ये साफ होना चाहिए कि आप कितना सैलरी हाइक चाहते हैं और आप इसे किस तरीके से जाबित करेंगे कि आप की सैलरी उतनी बढ़ाई जानी चाहिए। अपनी जॉब से संबंधित सैलरी सर्वे की जानकारी, इंडस्ट्री सर्वे औऱ हाल ही में हुए अप्रेजन की जानकारी रखें। साथ ही कंपनी की पॉलिसी के बारे में जानकारी रखें।

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. बिना नौकरी स्विच किए भी आप वर्तमान कंपनी में इन तरीकों से पा सकते अच्छा सैलरी हाइक

Go to Top