मुख्य समाचार:

फेस्टिव सीजन: यहां से लें 2 लाख तक का लोन, बैंक और NBFC से कम होंगी ब्याज दरें

त्योहारों में शॉपिंग करने के लिए क्रेडिट कार्ड को बड़ी संख्या में इस्तेमाल किया जाता है लेकिन पीयर-टू-पीयर(P2P) लेंडिंग प्लेटफॉर्म्स भी इस फेस्टिव सीजन लोगों के काफी काम आ सकते हैं.

September 18, 2019 8:41 AM
how to Get up to Rs 2 lakh Easy money for festive season shoppingभारतीय बाजारों में अभी स्थिरता नहीं है लेकिन फेस्टिव सीजन आने की वजह से रिटेल सेक्टर में डिमांड बढ़ रही है

दशहरे और दीपावली के आसपास शॉपिंग करना तो आम बात है. यहां तक की धनतेरस के दिन तो खरीदारी करना शुभ माना जाता है.  इस दिन कोई 1 छोटा चांदी का सिक्का ही खरीदे, लेकिन कुछ न कुछ खरीददारी तो ज्यादातर लोग करते हैं. दिवाली और दशहरा नजदीक है और फिर से सभी ने अपने अपने प्लान बना लिए होंगे कि शॉपिंग करनी है, पेंट कराना है, इलेक्ट्रॉनिक्स या गहने खरीदने हैं. कुल मिलाकर अच्छा खासा खर्च. हालांकि कई लोग ऐसे भी जिनके लिए एक बार में मोटी रकम खर्च करना आसान नहीं है ऐसे में या तो वह अपने प्लान को अगले साल पर टाल देंगे या क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करेंगे जिससे थोड़े दिनों के लिए ही सही मगर जेब पर सारा बोझ एक साथ न पड़े.

हालांकि त्योहारों में शॉपिंग करने के लिए क्रेडिट कार्ड को बड़ी संख्या में इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन पीयर-टू-पीयर(P2P) लेंडिंग प्लेटफॉर्म्स भी इस फेस्टिव सीजन लोगों के काफी काम आ सकते हैं. हालांकि भारतीय बाजारों में अभी स्थिरता नहीं है लेकिन फेस्टिव सीजन आने की वजह से रिटेल सेक्टर में डिमांड बढ़ रही है. क्योंकि कंज्यूमर भी उधार लेने के लिए बेहतर अलग-अलग विकल्प तलाश रहे हैं, जिससे डिमांड पर अच्छा असर हो रहा है.

P2P लोन पर बैंक और NBFC से कम ब्याज

उधार लेने के लिए ऑप्शन P2P लेंडिंग भी है. इन प्लेटफॉर्म्स पर उधार देने वाले और उधार लेने वाला आपस में कनेक्ट कर उधार लेने वाले की जरुरतों को समझ सकते हैं. इसके अलावा P2P लेंडिंग में बैंक और एनबीएफसी के मुकाबले सस्ती ब्याज दरों पर लोन मिल जाता है. साथ ही इस में की कुछ गिरवी नहीं रखना होता और यह जल्दी मिल जाता है. इसके अलावा कम समय के लिए किसी वित्तीय संस्थान से लोन लेते वक्त और आपको कई डॉक्यूमेंट्स जमा कराने होंगे. फिर अप्रूवल मिलने के बाद और महंगा चार्ज भी भरना होगा. इसलिए P2P लेंडिंग प्लेटफॉर्म्स ऐसे समय पर काम आ सकते हैं. P2P लेंडिंग प्लेटफॉर्म्स पर आसानी से 25,000 – 2 लाख रूपए तक का लोन लिया जा सकता है.

P2P लेंडिंग प्लेटफॉर्म्स का विस्तार होने के बाद से लोन मिलना आसान हो गया. यह लोगों के बीच लगातार अपनी पहुंच बढ़ा रहा है. खासकर कि सैलरीड इंप्लॉई के लिए तुरंत खर्च करने के लिए लोन का यह एक बेहतर और जल्दी मिलने वाला विक्ल्प है. यहां आप एक अफोर्डेबल रकम लोन पर ले सकते हैं.

P2P लोन लेने के लिए, एक उधार लेने वाले व्यक्ति यह सभी स्टेप्स अपनाने होंगे:

  • लोन के लिए अप्लाई करने से पहले अपनी एलिजिबिलिटी चेक करें.
  • P2P लेंडर्स पर रिसर्च करें और अपनी जरूरतों के हिसाब से उस लेंडर को चुनें जो आप के लिए ठीक हो.
  • जिस पी2पी प्लेटफॉर्म को आपने चुना है उसकी रेपुटेशन और विश्वसनीयता की जांच करें.
  • पी 2 पी प्लेटफॉर्म पर रजिस्टर करें
  • जिस लोन की आपको जरुरत है उसका प्रकार चुनें और P2P प्लेटफॉर्म द्वारा बताए गए सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें
    अपना फंड प्राप्त करें.

Story By: Amitava Chakrabarty

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. फेस्टिव सीजन: यहां से लें 2 लाख तक का लोन, बैंक और NBFC से कम होंगी ब्याज दरें

Go to Top