सर्वाधिक पढ़ी गईं

1 मार्च से बदल जाएगा दो सरकारी बैंकों का IFSC, इस तरह घर बैठे भी पा सकते हैं नया आईएफएससी

करीब दो साल पहले 2019 में देना बैंक और विजया बैंक का बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) में विलय किया गया था.

Updated: Feb 06, 2021 4:37 PM
how to get new bob ifsc code know here bank of baroda decides to discontinue vijaya bank and dena bank e ifscआईएफएससी 11 अंकों का एक कोड होता है. इसके शुरुआती चार अंकों से बैंक के नाम का पता चलता है. बाद के सात अंकों से ब्रांच कोड का पता चलता है.

करीब दो साल पहले 2019 में देना बैंक और विजया बैंक का बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) में विलय किया गया था. इस फैसले के बाद Dena Bank और Vijaya Bank के ग्राहक बीओबी में शामिल हो गए थे. अब बीओबी ने एक और अहम बदलाव किया है जिसके तहत विजया बैंक और देना बैंक के ग्राहकों को 1 मार्च से नया IFSC इस्तेमाल करना होगा. बीओबी ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि 28 फरवरी से देना बैंक और विजया बैंक का आईएफएससी बंद हो जाएगा. ऐसे में अगर आपका खाता इन दोनों बैंकों में है तो जल्द से जल्द इसे बदलवा ले क्योंकि ऐसा न करने की स्थिति में 1 मार्च से ऑनलाइन पैसों का लेन-देन नहीं कर सकेंगे.
आईएफएससी (इंडियन फाइनेंसियल सिस्टम कोड) 11 अंकों का एक कोड होता है. इसके शुरुआती चार अंकों से बैंक के नाम का पता चलता है. बाद के सात अंकों से ब्रांच कोड का पता चलता है. BOB का आईएफएससी BKDN0 से शुरू होता है. इसमें पांचवां अंक शून्य है.

यह भी पढ़ें- बैंकिंग एंड PSU फंड में निवेश का सही समय, इन वजहों से मिल सकता है अच्छा रिटर्न

इस तरह प्राप्त कर सकते हैं नया IFSC Code

  • बैंक ने सिस्टम इंटीग्रेशन के दौरान ग्राहकों को पत्र भेजे थे. उसमें इसकी जानकारी दी हुई है.
  • वेबसाइट पर जाकर क्यू आर कोड स्कैन करें.
  • कस्टमर केयर हेल्प डेस्क 1800 258 1700 पर संपर्क करें या अपनी शाखा में जाएं.
  • अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 8422009988 पर MIGR<SPACE>पुराने खाता नंबर के अंतिर 4 अंक एसएमएस से भेजें.

नए MICR Code वाले चेक बुक 31 मार्च तक

बैंक ने जानकारी दी कि अपनी शाखा से नए माइकर कोड वाले चेक बुक 31 मार्च 2021 तक प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा नए चेक बुक के लिए नेट बैंकिंग/मोबाइल बैंकिंग के जरिए भी आवेदन किया जा सकता है. माइकर कोड चेक पर 9 अंकों का होता है जिससे चेक के संबंध में जानकारी मिलती है. पहली तीन संख्या से शहर का पता चलता है और अगली तीन संख्या से बैंक की जानकारी और अंतिम तीन अंक से बैंक के ब्रांच की जानकारी पता चलती है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. 1 मार्च से बदल जाएगा दो सरकारी बैंकों का IFSC, इस तरह घर बैठे भी पा सकते हैं नया आईएफएससी

Go to Top