मुख्य समाचार:

पहली बार ले रहे हैं क्रेडिट कार्ड, 5 बातों का रखें ध्यान

पैसों की अचानक जरूरत हो और बैंक अकाउंट में पैसे न हों तो क्रेडिट कार्ड काम आता है.

November 15, 2018 6:08 PM
how to get credit card easily first time credit card users remember these thingsImage: Reuters

पैसों की अचानक जरूरत हो और बैंक अकाउंट में पैसे न हों तो क्रेडिट कार्ड काम आता है. आप इसके इस्तेमाल से जरूरत के वक्त भुगतान या खर्च कर सकते हैं और बाद में तय अवधि के अंदर अमाउंट चुका देते हैं.

कई बैंकों की ओर से वैसे तो क्रेडिट कार्ड लेने के लिए कॉल आते हैं लेकिन कई बार इसे लेना आसान नहीं होता. एप्लीकेशन रिजेक्ट भी हो सकती है. अगर आप पहली बार क्रेडिट कार्ड लेने जा रहे हैं तो आपको कुछ बातों के बारे में पता होना चाहिए और उनका ध्यान रखना चाहिए.

1. पहली ही बार में न चाहें ज्यादा लिमिट

अगर आप पहली बार क्रेडिट कार्ड ले रहे हैं तो एक बेसिक, बिना कोई सालाना फीस वाले कार्ड से शुरुआत करें. यह नो फ्रिल्‍स कार्ड कहलाता है. यह एक कम खर्च लिमिट वाला कार्ड होता है. शुरुआत में ही ज्‍यादा लिमिट वाले प्रीमियम या सुपर प्रीमियम कार्ड को पाने का लक्ष्‍य न रखें. इसके लिए आपकी इनकम का लेवल हाई होना चाहिए और ऐसे कार्ड की फीस भी बहुत ज्‍यादा होती है. अपने पहले कार्ड से एक अच्‍छी क्रेडिट हिस्‍ट्री बनाएं, इससे बाद आप आसानी से प्रीमियम कार्ड लेने के काबिल बन जाएंगे.

how to get credit card easily first time credit card users remember these things

2. FD पर भी ले सकते हैं

कई बैंक FD यानी फिक्स्ड डिपॉजिट पर क्रेडिट कार्ड आॅफर करते हैं. इसके लिए आपकी उस बैंक में FD 20,000 रुपये से ज्‍यादा की और डिपॉजिट की क्रेडिट लिमिट 80-85 फीसदी होनी चाहिए. ऐसा ऑफर उन लोगों के लिए अच्‍छा है, जिनका कोई क्रेडिट स्‍कोर नहीं है या जो लो क्रेडिट स्‍कोर वाले हैं. FD पर क्रेडिट कार्ड लेने से बैंक आपके डिपॉजिट को क्रेडिट कार्ड से किए गए खर्च के लिए सिक्‍योरिटी के तौर पर लेते हैं.

3. क्रेडिट स्‍कोर रखता है मायने

क्रेडिट कार्ड के लिए अप्‍लाई करने से पहले क्रेडिट स्‍कोर जरूर पता करें. इससे कार्ड के लिए एप्‍लीकेशन मंजूर होगी या रिजेक्‍ट, इसका पता लग जाएगा. खराब (या कम) क्रेडिट स्‍कोर एप्‍लीकेशन रिजेक्‍ट होने का बड़ा कारण होता है. क्रेडिट स्‍कोर कम होने की वजह लिया गया लोन चुकाने का खराब रिकॉर्ड या कभी-कभी क्रेडिट हिस्‍ट्री में गलती होना बनते हैं. क्रेडिट स्‍कोर अच्‍छा बनाने के लिए समय से अपने लोन या बकाए का भुगतान करें.

how to get credit card easily first time credit card users remember these thingsImage: Reuters

4. बहुत ज्‍यादा एप्‍लीकेशन नुकसानदेह

क्रेडिट कार्ड देने वाले बैंक या इंस्‍टीट्यूशन आपकी एप्लीकेशन मंजूर करने से पहले आपकी क्रेडिट हिस्‍ट्री चेक करते हैं. अगर आपके द्वारा कई कार्ड के लिए एप्‍लीकेशन किया जाना सामने आया तो आपका क्रेडिट स्‍कोर घट सकता है. आप कार्ड के लिए अयोग्‍य भी ठहराए जा सकते हैं. इसलिए कार्ड के लिए बहुत ज्‍यादा एप्‍लीकेशंस करने से बचें.

5. लोकल बैंक भी कर लें ट्राई

अगर आपको कहीं से भी क्रेडिट कार्ड नहीं मिल पा रहा है तो उस बैंक से कॉन्‍टैक्‍ट करें, जहां सालों से आपका या आपके परिवार के सदस्‍यों के अकाउंट हैं. लंबे समय से बैंक से जुड़े रहने के चलते हो सकता है कि बैंक आपको एक बेसिक लेवल कार्ड उपलब्‍ध करा दे. इससे आपको अपनी क्रेडिट हिस्‍ट्री शुरू करने में मदद मिलेगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. पहली बार ले रहे हैं क्रेडिट कार्ड, 5 बातों का रखें ध्यान

Go to Top