सर्वाधिक पढ़ी गईं

नए आईटी पोर्टल में स्टैटिक पासवर्ड के जरिए भी होगा लॉग-इन, जानिए क्या है इसकी खूबी और इसे जेनरेट कैसे करें

ई-फाइलिंग की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए विभाग ने नए पोर्टल में कई फीचर्स जोड़े हैं जिसमें एक स्टेटिक पासवर्ड जेनेरेट करने की सुविधा भी शामिल है.

July 2, 2021 10:39 AM
how to generate static password in income tax new portal know here in detailsबेहतर नेटवर्क न होने की स्थिति में वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) या इलेक्ट्रॉनिक वेरिफिकेशन कोड (ईवीसी) कोड पाना बहुत मुश्किल भरा काम है, ऐसे में स्टेटिक पासवर्ड बेहतर फीचर बनकर उभरता है.

 

Static Password: आयकर विभाग ने पिछले महीने की शुरुआत में 7 जून 2021 को अपना नया पोर्टल लांच किया था. इस नए पोर्टल को करदाताओं के लिए आईटीआर (इनकम टैक्स रिटर्न) दाखिल करने को आसान बनाने के लिए विकसित किया गया है. ई-फाइलिंग की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए विभाग ने नए पोर्टल में कई फीचर्स जोड़े हैं जिसमें एक स्टेटिक पासवर्ड जेनेरेट करने की सुविधा भी शामिल है. यह सुविधा ऐसे लोगों के लिए बहुत उपयोगी है जिन्हें नेटवर्क कनेक्शन की समस्या झेलनी पड़ती है या जिनके पास मोबाइल फोन का एक्सेस नहीं है. बेहतर नेटवर्क न होने की स्थिति में वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) या इलेक्ट्रॉनिक वेरिफिकेशन कोड (ईवीसी) कोड पाना बहुत मुश्किल भरा काम है, ऐसे में स्टेटिक पासवर्ड बेहतर फीचर बनकर उभरता है.

1 जुलाई से किन लोगों को देना पड़ेगा दोगुना TDS, जानिए इस कैटेगरी में कहीं आप भी तो नहीं?

ऐसे जेनेरेट करें Static Password

  • इनकम टैक्स के नए पोर्टल https://www.incometax.gov.in/ पर लॉग इन करें.
  • लॉग इन करने के बाद प्रोफाइल पेज के तहत माय प्रोफाइल पर क्लिक करें.
  • बाईं तरफ बने मेन्यू में जेनेरेट स्टैटिक पासवर्ड का विकल्प दिखेगा, उस पर क्लिक करें. इस पर क्लिक करने से पहले सभी निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ लें.
  • रजिस्टर्ड मेल आईडी पर नया जेनेरेटेड स्टेटिक पासवर्ड आ जाएगा.
  • एक बार में टैक्सपेयर्स को 10 स्टेटिक पासवर्ड दिए जाएंगे और लॉग इन के लिए किसी का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. हालांकि यह भी ध्यान रखें कि एक पासवर्ड दोबारा इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा और यह सिर्फ 30 दिनों के लिए वैध होगा.

स्टेटिक पासवर्ड का स्टेटस इस तरह चेक करें

एक बार में आपको 10 स्टेटिक पासवर्ड मिलते हैं लेकिन एक पासवर्ड का इस्तेमाल दोबारा नहीं कर सकते हैं. इसका मतलब हुआ कि आपको यह देखना पड़ेगा कि कौन सा पासवर्ड एक्टिव है यानी कि किसका इस्तेमाल नहीं हुआ है. इसे चेक करने के लिए नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करें.

  • इनकम टैक्स के नए पोर्टल पर लॉग इन करें.
  • प्रोफाइल ऑप्शन के तहत स्टेटिक पासवर्ड पर क्लिक करें.
  • स्क्रीन पर एक्टिव स्टेटिक पासवर्ड और उनकी वैलिडिटी दिखने लगेगी.
  • स्टेटिक पासवर्ड को फिर से पाने के लिए लिए रिसेंड पर क्लिक करेंगे तो जो स्टेटिक पासवर्ड इस्तेमाल नहीं हुआ है, वह रजिस्टर्ड मेल आईडी पर मिल जाएगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. नए आईटी पोर्टल में स्टैटिक पासवर्ड के जरिए भी होगा लॉग-इन, जानिए क्या है इसकी खूबी और इसे जेनरेट कैसे करें

Go to Top