सर्वाधिक पढ़ी गईं

बच्चे के बेहतर भविष्य के लिए कैसे करें फाइनेंशियल प्लानिंग? जानें इससे जुड़े सवालों के जवाब

प्रतिस्पर्धा के इस दौर में अपने बच्चे को एक मजबूत फंड देना जरूरी है.

May 22, 2020 7:15 AM
how to do financial planning for your child's future know from expertप्रतिस्पर्धा के इस दौर में अपने बच्चे को एक मजबूत फंड देना जरूरी है.

Financial planning for child: बच्‍चा के जन्म के साथ ही माता-पिता अपने बच्‍चों के लिए पैसा बचाना शुरू कर देते हैं. हर मां-बाप का यह सपना होता है कि वो अपने बच्‍चे के लिए परफेक्‍ट करियर, अच्छी शादी, कारोबार के लिए पैसा, संगीत या खेलकूद से लगाव और दूसरी जरूरतों को लेकर बुने गए सपनों को बेहतर तरीके से पूरा करें. बच्‍चे की शिक्षा और शादी से जुड़ी अनिश्चितताएं हमेशा से मां-बाप के लिए चिंता की दो सबसे बड़ी चीजें रही हैं. आज के समय में गिरते रुपये के साथ कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों और घटते बाजार की अनिश्चितता बढ़ गई है.

प्रतिस्पर्धा के इस दौर में अपने बच्चे को एक मजबूत फंड देना जरूरी है. लोगों के मन में सवाल आता है कि वे बिना किसी चिंता के अपने बच्चे के भविष्य की योजना कैसे बनाएं. क्या बहुत अधिक निवेश के बिना उनकी बच्चे के लक्ष्यों की रक्षा करने का कोई विकल्प है. क्या वे पर्याप्त बचत कर पाएंगे. आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब

बच्‍चे के भविष्‍य की प्लानिंग कैसे करें?

बेहतर प्लानिंग करने के लिए बेहतर जानना महत्वपूर्ण है. बच्चे के साथ समय बिताना और उसके हितों को समझना जरूरी है. इससे व्यक्ति को न सिर्फ अपने बच्चे को अच्छी तरह से जानने में मदद मिलेगी, बल्कि उनके लक्ष्यों के लिए बेहतर योजना बनाने में भी मदद मिलेगी. इस बात पर भी ध्यान दें कि बच्चे के लिए बार-बार होने वाले खर्चों को उठाना होगा जो एकमुश्त राशि के साथ 15-20 साल तक जारी रह सकते हैं.

कॉर्पस बनाने के लिए क्या कदम उठाए जा सकते हैं?

शुरुआत में अपनी आय और बचत पैटर्न का आकलन करें. इसके साथ वर्तमान निवेश, संपत्ति, ऋण, देनदारियों और सबसे महत्वपूर्ण अपनी स्वास्थ्य स्थिति का विश्लेषण करें. एक बार जब आप जरूरी राशि के बारे में जानते हैं, तो उस फंड की गणना करें जिससे आप अपने बच्चे के भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं. आप वित्तीय समाधानों के लिए विकल्प चुन सकते हैं जो आपको एक अवधि के दौरान एक सुरक्षित तरीके से फंड बनाने में मदद करेंगे.

PMVVY: इस सरकारी स्कीम में 1.11 लाख रु तक सालाना रिटर्न की गारंटी, निवेश के पहले जान लें डिटेल

चाइल्ड इंश्योरेंस स्कीम से कैसे लाभ मिल सकता है?

चाइल्ड लाइफ इंश्योरेंस स्कीम एक एकल-स्टॉप-शॉप समाधान है जो आपके बच्चे के भविष्य के लिए वित्तीय सुरक्षा देता है. यह एक बच्चे के जीवन में नियमित अंतराल पर वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए एक फंड बनाने में मदद करता है. इस तरह की योजनाएं बचत के साथ संयुक्त बीमा के दोहरे उद्देश्य को पूरा करती हैं. इसके कुछ फायदे हैं, जैसे इससे आपकी अनुपस्थिति में भी आपके बच्चे को वित्तीय सुरक्षा मिलती है.

चाइल्‍ड प्‍लान कब और क्यों लेना चाहिए?

जैसे ही आपका बच्चा दुनिया में आता है, वित्तीय योजना शुरू करना और जरूरतों के हिसाब से एक बीमा योजना खरीदना उचित है. चाइल्‍ड प्‍लान बच्चे की भविष्य की वित्तीय जरूरतों के लिए सही राशि को बचाने में मदद करता है, जिससे सभी अनिश्चितताएं दूर होती हैं.

 

By: अनिल कुमार सिंह, चीफ एक्‍चुरियल ऑफिसर, आदित्‍य बिड़ला सन लाइफ इंश्‍योरेंस

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. बच्चे के बेहतर भविष्य के लिए कैसे करें फाइनेंशियल प्लानिंग? जानें इससे जुड़े सवालों के जवाब

Go to Top