सर्वाधिक पढ़ी गईं

PF के हैं एक से ज्यादा UAN, इस तरह करा सकेंगे डिएक्टिवेट

अलग-अलग UAN से अपने PF का रिकॉर्ड रखना काफी कन्‍फ्यूजिंग होता है. साथ ही EPFO की ओर से केवल एक ही UAN को अनुमति है.

Updated: Oct 17, 2018 11:38 AM

how to deactivate old extra UAN of employee provident fund

नौकरी बदलने पर अक्सर हमारे एक से ज्यादा PF अकाउंट खुले जाते हैं. इंप्लॉइज को इन अकांउट्स की डिटेल एक ही जगह दिख सकें, इसके लिए EPFO UAN यानी यूनिवर्सल अकाउंट नंबर लेकर आया. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिनके एक से ज्यादा PF अकाउंट के ​साथ एक से ज्यादा यूएएन भी हो गए.

अलग-अलग UAN से अपने PF का रिकॉर्ड रखना काफी कन्‍फ्यूजिंग होता है. साथ ही EPFO की ओर से केवल एक ही UAN को अनुमति है. ऐसे में सवाल उठता है कि नए पुराने सारे UAN को डिएक्टिवेट कैसे किया जाए और PF फंड को कैसे मौजूदा PF अकाउंट में ट्रांसफर किया जाए. आइए देते हैं इन्हीं सवालों के जवाब-

आॅफलाइन-आॅनलाइन दोनों तरीके से पुराने UAN हों जाएंगे डिएक्टिवेट

आॅफलाइन तरीका

पुराने सभी UAN डिएक्टिवेट कराने के लिए आपको अपने इंप्लॉयर को सूचित करना होगा. आप uanepf@epfindia.gov.in. पर ईमेल कर सीधे EPFO को भी सूचित कर सकते हैं. ईमेल में अपने सभी UAN और उनसे जुड़ी जानकारियों का जिक्र करें. इसके बाद EPFO द्वारा वेरिफिकेशन किया जाएगा और आपके पुराने सभी UAN डिएक्टिवेट हो जाएंगे. केवल ताजा या मौजूदा UAN ही बच जाएगा. इसके बाद आपको PF ट्रांसफर के लिए अप्लाई करना होगा. इस एप्लीकेशन पर EPFO आपके सभी पुराने PF अकाउंट्स के फंड को नए UAN और उससे जुड़े PF अकाउंट में ट्रांसफर कर देगा.

आॅनलाइन प्रोसेस

– https://www.epfindia.gov.in/ पर जाकर वन मेंबर वन EPF अकाउंट के जरिए पुराने सभी PF फंड्स को नए या लेटेस्ट अकाउंट में ट्रांसफर के लिए अप्लाई करना होगा.
– वन मेंबर वन EPF अकाउंट में आपको अपने मौजूदा UAN और पासवर्ड से लाग इन करना होगा.
– अब आॅनलाइन सर्विसेज में रिक्वेस्ट फॉर ट्रांसफर आॅफ अकाउंट में जाकर अपने पुराने PF अकाउंट्स के फंड को नए UAN से लिंक अकाउंट में ट्रांसफर करने के लिए अप्लाई करें.

ऐसा होने पर EPFO सिस्टम तक सूचना पहुंच जाएगी कि कोई एक UAN से अन्य UAN में फंड ट्रांसफर कर रहा है. उसके बाद EPFO आपकी डिटेल्स वेरिफाई करेगा और उसे मल्टीपल UAN मामले का पता लग जाएगा. वेरिफिकेशन पूरा होने पर EPFO आॅटोमेटिकली आपके पुराने सभी UAN डिएक्टिवेट कर देगा. इस बारे में आपको एक SMS के जरिए EPFO में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर सूचना मिल जाएगी. इसके बाद आपसे आपके नए UAN को एक्टिवेट रखने या न रखने के बारे में पूछा जा सकता है. फिर आपके सभी पुराने PF अकाउंट्स का फंड नए UAN से जुड़े PF अकाउंट में ट्रांसफर हो जाएगा.

(सोर्स- लेखक बैंक बाजार डॉट कॉम के CEO हैं.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. PF के हैं एक से ज्यादा UAN, इस तरह करा सकेंगे डिएक्टिवेट

Go to Top