मुख्य समाचार:

अपने लिए कैसे लें सही टर्म इंश्योरेंस प्लान, इन 5 बातों का रखें ध्यान

हम आपको 5 चीजों के बारे में बताएंगे जिनका आपको टर्म इंश्योरेंस को खरीदते समय ध्यान रखना है.

April 12, 2020 9:09 AM
how to choose right term insurance plan keep these five things in mindहम आपको 5 चीजों के बारे में बताएंगे जिनका आपको टर्म इंश्योरेंस को खरीदते समय ध्यान रखना है.

दुनिया भर में कोरोना वायरस (Coronavirus) की महामारी की वजह से संकट बना हुआ है. यह दुनिया के लिए असाधारण समय है. भारत में सरकार कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए सभी जरूरी कदम उठा रही है. 25 मार्च 2020 से देशभर में लागू लॉकडाउन इसी का उदाहरण है. ऐसे असाधारण समय में हम सभी लोगों को बेहतर सुरक्षा कवर की जरूरत है. अगले 21 दिनों के लिए हम सब लोगों को घर में रहना है और इस दौरान हम यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि हमारा परिवार भविष्य में हो सकने वाली किसी फाइनेंशियल इमरजेंसी की स्थिति में सुरक्षित रहे.

आप अपनी उम्र और कुछ दूसरी चीजों के आधार पर बेहद कम कीमत में खुद के लिए टर्म इंश्योरेंस को खरीदकर अपने परिवार की वित्तीय सुरक्षा को सुनिश्चित कर सकते हैं. आज हम आपको 5 चीजों के बारे में बताएंगे जिनका आपको टर्म इंश्योरेंस को खरीदते समय ध्यान रखना है.

वित्तीय जरूरतों का मूल्यांकन करें

टर्म इंश्योरेंस आपकी गैर-मौजूदगी में आपके परिवार की वित्तीय जरूरतों को कवर करने के लिए होता है. आपको इनमें आय के स्रोत, निर्भर परिवार के लोग, मौजूदा कर्ज और देनदारी, अपनी लाइफस्टाइल को बरकरार रखने के लिए किए खर्चों को शामिल करना चाहिए. इसके साथ अपने वित्तीय लक्ष्यों के लिए निवेश की गई राशि जैसे बच्चे की शिक्षा, शादी, रिटायरमेंट आदि का भी ध्यान रखना चाहिए.

सही टर्म इंश्योरेंस को चुनें

चाहे आप ऑनालइन या ऑफलाइन खरीद रहे हों, आपको चार तरह के टर्म इंश्योरेंस मिलेंगे. इसमें बेसिक टर्म प्लान, मासिक आय के साथ टर्म प्लान, बढ़ती हुई मासिक आय के साथ टर्म प्लान और प्रीमियम पर रिटर्न के साथ टर्म प्लान.

आप अपने परिवार के लिए किस तरह का सुरक्षा कवच चाहते हैं, यह पूरी तरह आपकी जरूरतों पर निर्भर करेगा. अभी जो हम परिस्थिति का सामना कर रहे हैं, उसमें महंगाई को ध्यान में रखते हुए अधिकतम टर्म इंश्योरेंस कवर बढ़ती हुई मासिक आय के साथ लिया जाना चाहिए. केवल सस्ते प्रीमियम के आधार पर टर्म इंश्योरेंस को न चुनें.

बीमा कंपनी के क्लेम और सेटेलमेंट रेश्यो को चेक करें

ऐसी इंश्योरेंस कंपनी को चुनें जो आपको बेहतर क्लेम सेटेलमेंट रेश्यो के साथ अधिकतम संभव कवर दे. क्लेम सेटेलमेंट रेश्यो को फीसदी में दिखाया जाता है और यह जितना ज्यादा होता है, उतना बेहतर रहता है.

Good News! PPF और सुकन्या समृद्धि अकाउंट में FY20 का मिनिमम अमाउंट नहीं कर पाए हैं जमा, तो अब 30 जून तक है मौका

कवर की अवधि के साथ महंगाई को कैल्कुलेट करें

टर्म इंश्योरेंस प्लान को खरीदते समय उम्र और अवधि को ध्यान में रखा जाना चाहिए. महंगाई से आपके परिवार के लाइफस्टाइल पर ज्यादा असर न हो, इसके लिए आप ज्यादा कवर को चुन सकते हैं. इसके अलावा बीमा कंपनी से भविष्य में महंगाई के लिए सुरक्षा देने के लिए भी कहा जा सकता है.

अपने कवर को बढ़ाने के लिए राइडर लें

कुछ बीमा कंपनियां टर्म इंश्योरेंस प्लान को खरीदते समय उसके साथ राइडर को जोड़ने का प्रावधान पेश करते हैं. इससे आपके इंश्योरेंस कवर की सुरक्षा का स्तर बढ़ जाता है. इसमें आप खतरनाक बीमारी, दुर्घटना पर बेनेफिट का राइडर टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी के साथ चुन सकते हैं.

(By: Vinay Taluja, Chief Product Officer, Bajaj Capital)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. अपने लिए कैसे लें सही टर्म इंश्योरेंस प्लान, इन 5 बातों का रखें ध्यान

Go to Top