सर्वाधिक पढ़ी गईं

कैसे चुनें मैक्सिमम फायदा कराने वाला सही क्रेडिट कार्ड? ये 3 टिप्स आएंगे काम

केडिट कार्ड चुनते वक्त 2 बातों का ध्यान में रखें - आपका बजट और क्रेडिट कार्ड में मिलने वाले फायदे.

Updated: Apr 07, 2019 6:17 PM

how to choose credit card with online cash and rewards benefits

आज के टाइम पर हर कंपनी क्रेडिट कार्ड (Credit Card) पर अलग-अलग फायदे देती है, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग उनका क्रेडिट कार्ड चुनें. लोग भी नए-नए ऑफर देखकर कार्ड खरीद लेते हैं लेकिन बहुत कम लोग उन ऑफर्स का फायदा उठा पाते हैं. इसकी वजह होती है कि बेनिफिट्स देखकर लोग कार्ड ले तो लेते हैं लेकिन उन बेनिफिट्स को लेना या तो उनके बजट पर भारी पड़ता है या फिर वे उनके लिए फायदे होते ही नहीं हैं. ऐसा मुश्किल है कि आपके पसंद के हिसाब से आपको परफेक्ट क्रेडिट कार्ड मिले. लेकिन अगर कुछ बातों पर गौर किया जाए तो आप ऐसा क्रेडिट कार्ड चुन सकते हैं, जो आपको मैक्सिमम फायदा कराए. कैसे आइए बताते हैं-

बजट तय करें

केडिट कार्ड चुनते वक्त 2 बातें ध्यान रखें – आपका बजट और क्रेडिट कार्ड में मिलने वाले फायदे. कोई भी ऐसा क्रेडिट कार्ड ना चुनें, जिसकी मिनिमम इनकम रिक्वायरमेंट आपकी आमदनी से ज्यादा हो. इसके बाद अपने हर महीने के क्रेडिट कार्ड खर्चों की एक लिस्ट बनाएं, जिसकी पेमेंट आप बिना ब्याज दिए आराम से चुका सकें. अगर आप समय पर पेमेंट नहीं दे पाते हैं तो लेट फीस के साथ-साथ ब्याज भी देना होगा.  साथ ही आपका क्रेडिट कार्ड स्कोर भी डैमेज हो सकता है.

जरूरतों के हिसाब से Credit Card चुनें

अपना महीने का बजट बनाने के बाद, ये तय कीजिए कि आपकी लाइफस्टाइल के हिसाब से आपको किन खर्चों की पेमेंट क्रेडिट कार्ड से करनी है. ये लिस्ट बनाने से आप अपनी जरूरत के हिसाब से अपनी पसंद का कार्ड ले पाएंगे. जैसे अगर आप ऑनलाइन ज्यादा खर्चा करते हैं तो आपको ऑनलाइन खर्चा करने पर रिवार्ड या कैशबैक वाला कार्ड चाहिए. अगर रोज काम पर ड्राइव करके जाते हैं तो कोई ऐसा कार्ड चाहिए होगा, जिसमें फ्यूल सरचार्ज जैसे खर्च ना हों या पेट्रोल भरवाने पर कैश बैक मिले. अगर आप मूवी देखने या बाहर खाने-पीने के शौकीन हैं तो बहुत से कार्ड पर एक्स्ट्रा फायदे जैसे मूवी टिकट पर डिस्काउंट, खाने पर डील, कॉम्प्लीमेंटरी ट्रैवल इंश्योरेंस आदि मिलता है.

फायदों का करें मूल्यांकन

अगर आपने अपनी जरूरतों और बजट के हिसाब से कुछ कार्ड शॉर्टलिस्ट कर लिए हैं तो अब ये देखिए कि आपको कितने तक की रकम के कैशबैक या रिवॉर्ड का फायदा मिल रहा है. कितना खर्च करने पर आपको ये फायदे मिल सकते हैं. लेकिन केवल फायदे लेने के लिए अपने बजट से बाहर जाकर खर्च न करें. साथ ही यह भी देखें कि फायदे किस तरह के हैं और क्या वाकई ये फायदे हैं भी या नहीं? जैसे घर का सामान खरीदने पर 10 फीसदी का कैशबैक मिल तो रहा है लेकिन जहां मिल रहा है, वह आपके घर से बहुत दूर है. या फिर हर महीने 2,500 रुपये का पेट्रोल भरवाने पर 10,000 रुपये के रिवॉर्ड प्वॉइंट्स मिल तो रहे हैं लेकिन इन्हें कवेल 100 रुपये वाले शॉपिंग वाउचर के जरिए ही रिडीम किया जा सकता है.

अगर ऐसा है कि आपके द्वारा चुने गए क्रेडिट कार्ड के फायदे आपको फायदा देने वाले नहीं हैं तो अच्छा यही होगा कि आप एक ऐसा कार्ड चुनें, जिसके तहत आपके पूरे नहीं लेकिन ज्यादातर खर्चे कवर हों और जिसके फायदे वाकई में आपके लिए फायदे ही साबित हों. साथ ही आप बजट में रहकर खर्च करने पर भी इनका लाभ ले सकते हों.

इस ऑप्शन पर भी कर सकते हैं विचार

आप एक ही कार्ड के जरिए सारे खर्च कवर करने के बजाय एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड रखना भी चुन सकते हैं. जैसे ग्रॉसरी शॉपिंग के लिए कैशबैक कार्ड, फ्यूल व ऑनलाइन शॉपिंग पर रिवार्ड पॉइंट देने वाला कार्ड या ​ट्रैवल रिवार्ड्स कार्ड आदि. हालांकि ऐसा तभी करें, जब आपका बजट इसकी इजाजत देता हो.

(Article By – Adhil Shetty, CEO, bankbazaar.com)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. कैसे चुनें मैक्सिमम फायदा कराने वाला सही क्रेडिट कार्ड? ये 3 टिप्स आएंगे काम

Go to Top