मुख्य समाचार:

ड्राइवर, मेड, किराएदार रख रहे हैं तो पहले वेरिफाई करें Aadhaar नंबर, चंद सेकेंड्स की है प्रॉसेस

उपलब्ध कराया गया आधार नंबर जेनुइन (वास्तविक) है या नहीं, इसका पता आधार नंबर वेरिफिकेशन से लगाया जा सकता है और डिटेल्स मैच की जा सकती हैं.

Published: July 21, 2020 12:45 PM
How to check/verify any Aadhaar number online, know detailed processमौजूदा वक्त में आधार कार्ड को आईडी प्रूफ के रूप में अधिकतर जगह स्वीकार किया जाने लगा है.

मौजूदा वक्त में आधार कार्ड (Aadhaar Card) को आईडी प्रूफ के रूप में अधिकतर जगह स्वीकार किया जाने लगा है. कई जगह तो सबसे पहले आधार ही मांगा जाता है. लेकिन आधार से जुड़ी सेवाएं देखने वाली अथॉरिटी UIDAI का कहना है कि हर 12 डिजिट वाला नंबर आधार नहीं होता है. इसलिए UIDAI किसी का भी आधार नंबर वेरिफाई करने की सुविधा उपलब्ध कराती है. अगर कोई किराएदार, मेड, वर्कर या ड्राइवर आदि को काम पर रख रहा है तो उसके द्वारा उपलब्ध कराया गया आधार नंबर जेनुइन (वास्तविक) है या नहीं, इसका पता आधार नंबर वेरिफिकेशन से लगाया जा सकता है और डिटेल्स मैच की जा सकती हैं.

किसी को भी काम पर या किराए पर रखने से पहले उसका वेरिफिकेशन जरूरी है ताकि यह पुष्ट हो सके कि वह कोई संदिग्ध व्यक्ति नहीं है. हो सकता है कि कोई आधार नंबर कहकर कोई फर्जी नंबर उपलब्ध करा दे. आधार नंबर वेरिफिकेशन UIDAI की वेबसाइट के माध्यम से कुछ सेकेंड्स में ही किया जा सकता है और इसके लिए कोई चार्ज नहीं है.

आधार वेरिफिकेशन की प्रॉसेस

  • www.uidai.gov.in पर जाएं.
  • ‘My Aadhaar’ सेगमेंट के ‘आधार सर्विसेज’ सेक्‍शन में ‘वेरिफाई आधार नंबर’ पर क्लिक करें.
  • अब नए खुले पेज पर निर्धारित स्‍पेस में अपना आधार नंबर और वहां मौजूद सिक्‍योरिटी कोड डालकर ‘वेरिफाई’ पर क्लिक करें.
  • वेरिफाई पर क्लिक करने के बाद अगर आपके द्वारा डाला गया 12 डिजिट वाला नंबर वाकई आधार नंबर है और डिएक्टिवेट नहीं हुआ है आपके आधार नंबर के मौजूद होने और ऑपरेशनल होने का स्‍टेटस वेबसाइट पर शो होगा. साथ ही वेरिफकेशन के पूरा होने का मैसेज भी शो होगा.

SBI नेट बैंकिंग: भूल गए हैं यूजरनेम या लॉगइन पासवर्ड, ऐसे मिलेगा दोबारा

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. आधार कार्ड
  3. ड्राइवर, मेड, किराएदार रख रहे हैं तो पहले वेरिफाई करें Aadhaar नंबर, चंद सेकेंड्स की है प्रॉसेस
Tags:UIDAI

Go to Top