मुख्य समाचार:

PMJDY: सरकार भेज रही है जनधन खातों में पैसा, निकालने से पहले 2 तरह से चेक करें बैलेंस

अगर आप जनधन खाते से पैसा निकलने के पहले बैलेंस कंफर्म करना चाहते हैं तो ये है आसान तरीका.

May 5, 2020 8:34 AM
how to check balance of jan dhan account before withdrawal, PM Jan Dhan Yojana, who can withdrawal money today from jan dhan account on 5 may, lockdown as COVID-19, जनधन खाता, जनधन खाते में कैसे चेक करें बैलेंसअगर आप जनधन खाते से पैसा निकलने के पहले बैलेंस कंफर्म करना चाहते हैं तो ये है आसान तरीका.

कोरोनावायरस महामारी के चलते लॉकडाउन में जहां डेली वर्कर्स को तमाम मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है, सरकार ने महिला जनधन खातों में मई की किश्त भेजनी शुरू कर दी है. इसके लिए जनधन खातों में 500 रुपये जमा किए जा रहे हैं. सोमवार यानी कल से ही इसे खाता नंबर के हिसाब से निकालने की भी सुविधा दे दी गई है. अगर आप भी जनधन खाताधारक हैं और ब्रांच में जाने के पहले यह जानना चाहते हैं कि आपके खाते में पैसे आए हैं या नहीं तो इसका बेहद आसान उपाय है. आप 2 आसान तरीकों से यह पता कर सकते हैं कि आपके खाते में पैसे आ गए या नहीं. इसके अलावा बैंक ब्रांच पर भी आपको इसका पता चल सकता है, लेकिन वहां लाइन में लगने के बाद यह पता करना आसान नहीं है.

 

पहला तरीका: मिस्ड कॉल

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने खाताधारकों के लिए मिस्ड कॉल के जरिए बैलेंस पता करने की सुविधा दी है. अगर आपका बैंक में जनधन खाता है तो 18004253800 या फिर 1800112211 पर कॉल करके अपना बैलेंस जान सकते हैं. खाताधारक को अपने रजिस्टर्ड फोन नंबर से इन नंबरों पर कॉल करना होगा. इसके अलावा, खाताधारक अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 9223766666 पर कॉल करके भी यह जानकारी ले सकते हैं. अलग-अलग बैंकों के लिए यह नंबर अलग-अलग हो सकता है. इस नंबर की जानकारी अलग अलग बैंक अपने पासबुक में देते हैं.

दूसरा तरीका: PFMS पोर्टल पर देखें

सरकार द्वारा डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर (DBT) भुगतान के लिए शुरू किए गए PFMS पोर्टल पर भी जनधन खातों के बैलेंस के बारे में पता लगा सकते हैं. इसके लिए खाताधारक https://pfms.nic.in/NewDefaultHome.aspx# वेबसाइट पर क्लिक करें. उसके बाद यहां एक विकल्प होगा नो योर पेमेंट, जहां क्लिक करें. उसके बाद एक नया पेज खुल जाएगा. वहां सबसे पहले अपने बैंक का नाम लिखें और इसके बाद अकाउंट नंबर दो बार डालें और नीचे कैप्चा कोड डालकर सर्च करें. जिसके बाद पूरी जानकारी यहां दिखने लगेगी.

3 महीने दिए जाएंगे 500-500 रुपये

कोरोना वायरस महामारी की वजह से घोषित देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान गरीबों को अपना घर चलाने में आर्थिक परेशानी नहीं हो, इसके लिए केंद्र सरकार ने पहले राहत पैकेज में महिलाओं के जनधन खातों में 500-500 रुपये डालने की घोषणा की थी. सरकार ने 20 करोड़ महिलाओं को यह सहायता दी है. बता दें कि देश में लॉकडाउन पार्ट 3 चल रहा है, जिसके चलते रोजगार धंधे ठप पड़े हुए हैं. इससे संकट के इस समय उन्हें जनधन खातों में डाले गए पैसों से अपने घर को चलाने में मदद मिलेगी. मई में दूसरे महीने की किश्त डाली जा रही है.

 

आज कौन निकाल सकता है पैसा

आज सिर्फ वही लाभार्थी पैसा निकाल सकते हैं, जिनके खाता नंबर की आखिरी संख्या 2 या 3 पर खत्म हो रही है. असल में लॉकडाउन में भीड़ होने से बचाने के लिए 11 मई तक खाते नंबर के हिसाब से पैसे निकाले जाएंगे. जिनका खाता संख्या 4 या 5 के साथ खत्म है, वे 6 मई की तारीख को अपनी राशि निकाल सकते हैं. 6 और 7 आखिरी अंक वाले बैंक खाताधारक 8 मई को विद्डॉल कर सकते हैं. जबकि जे खाता नंबर शून्य या 1 पर खत्म हुआ है, उन्हें यह सुविधा 4 मई को दी गई थी.

11 मई के बाद कभी भी

अगर कोई खाताधारक दिए गए समय सारिणी के मुताबिक विद्ड्रॉल नहीं करना चाहते हैं, वे इस पैसे को 11 मई के बाद किसी भी तारीख को निकाल सकते हैं. पिछले महीने 32 करोड़ से ज्यादा गरीब लोगों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत 29,352 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता मिली थी. 13 अप्रैल 2020 की तारीख को कुल 9,930 करोड़ रुपये का वितरण हो चुका था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. PMJDY: सरकार भेज रही है जनधन खातों में पैसा, निकालने से पहले 2 तरह से चेक करें बैलेंस

Go to Top