मुख्य समाचार:

लॉकडाउन: PF अकाउंट में घर बैठे ऑनलाइन ठीक कराएं जन्मतिथि, फॉलो करें ये आसान स्टेप्स

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने इसके बारे में जानकारी दी है.

April 15, 2020 3:57 PM
how to change your date of birth in PF account online while sitting at home during lockdownकर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने इसके बारे में जानकारी दी है.

कोरोना की वजह से देश में लॉकडाउन लागू है, जिसे 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है. ऐसे में अगर आप PF खाताधारक हैं और आप अपनी जन्म की तारीख को ठीक कराना चाहते हैं, तो आप इसे घर बैठे ऑनलाइन बदलवा सकते हैं. अपने आधार कार्ड की मदद से आप आसानी से कुछ स्टेप्स में इसे कर सकते हैं. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने इसके बारे में जानकारी दी है कि आप पीएफ रिकॉर्ड्स में कैसे अपने जन्म की तारीख को बदलवा सकते हैं.

ऐसे बदलें जन्म की तारीख

  • सबसे पहले अपने मेंबर यूनिफाइड पोर्टल में जाएं.
  • उसके बाद UAN, पासवर्ड और कैप्चा को डालें.
  • फिर साइन-इन पर क्लिक करें.
  • इसके बाद मैनेज पर क्लिक करने के बाद Modify Basic Details पर जाकर वहां क्लिक करें.
  • फिर अपने आधार कार्ड के मुताबिक अपना आधार, नाम और जन्म की तारीख को डालें. फिर सेव या सब्मिट पर क्लिक करें.
  • आखिर में, येस पर क्लिक करके अपने नियोक्ता को अपनी रिक्वेस्ट को मंजूर करने के लिए बता दें.

कोरोना लॉकडाउन में ATM कार्ड हो गया एक्सपायर, तो ऐसे निकालें कैश; 4 बैंक दे रहे सुविधा

दोनों तारीख में अंतर अधिकतम 3 साल हो

ईपीएफओ के मुताबिक, आधार या ई-आधार के जरिए जन्म की तारीख को बदलवाने के लिए उस दस्तावेज की तारीख और ईपीएफओ के पास पहले दर्ज कराई गई तारीख में अंतर अधिकतम तीन साल का होना चाहिए. यानी नई तारीख या तो तीन साल ज्यादा या पहले से तीन साल कम हो सकती है.

बता दें कि श्रम मंत्रालय ने अप्रैल में कहा था कि कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए ऑनलाइन सेवाओं की पहुंच और उपलब्धता बढ़ाने के लिए EPFO ने अपने क्षेत्रीय कार्यालयों को संशोधित निर्देश जारी किया है. इसके तहत PF सदस्य EPFO रिकॉर्ड में अपनी जन्मतिथि आसानी से सुधार सकेंगे. इससे यह सुनिश्चित होगा कि UAN (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) केवाईसी का अनुपालन करता है. बयान में कहा गया था कि आधार में अंकित जन्म तिथि को अब सुधार के लिए वैध साक्ष्य माना जाएगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. लॉकडाउन: PF अकाउंट में घर बैठे ऑनलाइन ठीक कराएं जन्मतिथि, फॉलो करें ये आसान स्टेप्स
Tags:EPFO

Go to Top