सर्वाधिक पढ़ी गईं

250 रुपये की बचत से करोड़पति बनने का मंत्र, कम्पाउंडिंग का उठाएं फायदा

छोटी-छोटी बचत भी अनुशासित ढंग से की जाए तो भविष्य के लिए लाखों का फंड तैयार हो जाएगा.

Updated: Dec 27, 2018 12:48 PM
How To Become Crorepati, Mutual Fund, Mutual Funds Make Crorepati, म्यूचुअल फंड बनाता है करोड़पति, How To Become Rich, Invest In Mutual Funds, Compounding, Power Of Compounding, म्यूचुअल फंड, Small Savings, Daily Savingमहंगाई बढ़ने के साथ आर्थिक जिम्मेदारियां बढ़ रही हैं, ऐसे में बचत के विकल्प भी खोजने जरूरी हैं.

आज के दौर में जहां महंगाई बढ़ने के साथ आर्थिक जिम्मेदारियां बढ़ रही हैं, कमाई के साथ बचत के विकल्प भी खोजने बहुत जरूरी हैं. हर शख्स के लिए यह जरूरी हो जाता है कि वह अपनी बचत कहीं ऐसी जगह निवेश करे, जहां वह भविष्य के लिए मोटा फंड तैयार कर सके. बचत के एक से ज्यादा विकल्प हों तो और बेहतर होगा. क्योंकि जिस हिसाब से महंगाई बढ़ रही है, उस लिहाज से आने वाले दिनों के लिए ज्यादा से ज्यादा पैसों की जरूरत होगी. हम आपको यहां एक ऐसा ही विकल्प बता रहे हैं, जहां रोजाना सिर्फ 250 रुपये के लिहाज से बचत कर एक बड़ा फंड तैयार किया जा सकता है.

रोज के खर्च से कुछ कुछ बचाएं

मान लीजिए कि आप 30 की उम्र में हैं और आपकी सैलरी 50 से 60 हजार रुपये के बीच है. ऐसे में शुरू में जिम्मेदारी कम होने से रोज के खर्च से 200-250 रुपये बचाना बहुत मुश्किल नहीं है. करियर आगे बढ़ने पर सैलरी भी बढ़ेगी, ऐसे में जिम्मेदारी बढ़ने पर भी यह बचत की जा सकती है. रोजाना 200-250 रुपये की बचत का महत्व बहुत से लोग नहीं समझ पातें. आमतौर पर ज्यादातर लोग बड़ी रकम के निवेश में भरोसा रखते हैं. लेकिन अगर अनुशासित ढंग से रोज छोटी बचत हो तो एक समय के बाद आपके लिए बड़ा सपोर्ट बन सकता है.

कैसे बनेगा 1 करोड़ का फंड

#अगर 250 रुपये की रोजाना बचत होती है तो यह 7500 रुपये महीना हो जाएगा. वहीं, सालाना रकम 90,000 रुपये होगी.
#30 साल तक निवेश करने पर कुल जमा रकम 27 लाख रुपये होगी.
#आपको अपनी बचत बेहतर म्यूचुअल फंड स्कीम में लगानी होगी. मान लीजिए कि म्युचुअल फंड स्कीम में आपको हर साल 8 फीसदी के हिसाब से रिटर्न मिल रहा है.
#ऐसे में हर महीने 7500 रुपये के निवेश पर कंपाउंडिंग 8 फीसदी रिटर्न देखें तो 30 साल में कुल 1.10 करोड़ रुपये के करीब फंड तैयार हो जाएगा.

83 लाख रुपये का होगा फायदा

अगर 30 साल तक रोज 250 रुपये के हिसाब से निवेश देखें तो आपका कुल निवेश 27 लाख रुपये होगा. वहीं, आपको 30 साल बाद 8 फीसदी साला कंपाउंडिंग के लिहाज से कुल 110 लाख यानी 1.10 करोड़ से ज्यादा का फंड मिल जाएगा. यानी कुल निवेश पर 83 लाख रुपये ब्याज मिलेगा.

क्या कहना है एक्सपर्ट का?

फाइनेंशियल एडवाइजर फर्म बीपीएन फिनकैप के डायरेक्‍टर एके निगम के अनुसार, म्यूचुअल फंड में निवेश का सबसे बेहतर उपायों में है. यहां पर लोग हर माह थोड़ा थोड़ा निवेश करके बड़ा फंड तैयार कर सकते हैं. मान लीजि‍ए आप यंग हैं और अभी आपने नौकरी शुरू ही की है. ऐसे में आपके पास म्यूचुअल फंड में निवेश करने की बड़ी राशि नहीं है. इस दौरान आप सि‍स्‍टमैटि‍क इनवेस्‍टमेंट प्‍लान (SIP) का ऑप्‍शन चुन सकते हैं. पिछले एक साल की बात करें तो कई बेहतर फंड रहे हैं, जिन्होंने 8 से 10 फीसदी तक का सालाना रिटर्न दिया है.

अच्छा रिटर्न देने वाले फंड के उदाहरण

टाटा डिजिटल इंडिया फंड-RP ने इस साल 30.66%, SBI टेक्नोलॉजी Opportunities फंड ने 23.24%, ICICI प्रूडेंशियल टेक्नोलॉजी फंड ने 22.71%, आदित्य बिरला सनलाइफ डिजिटल इंडिया फंड ने 19.51%, फ्रैंकलिन इंडिया टेक्नोलॉजी फंड ने 15%, Reliance ETF NV20 ने 12.60%, Kotak NV 20 ETF ने 12%, ICICI प्रूडेंशियल NV20 ETF ने 12%, SBI बैंकिंग & फाइनेंशियल सर्विसेज फंड-RP ने 10 % और ICICI प्रूडेंशियल निफ्टी लो Vol 30 ETF ने 10% रिटर्न दिया है.

(नोट: रिटर्न 1 जनवरी से 21 दिसंबर के बीच का है.)

(डिस्क्लेमर: म्यूचुअल फंड स्कीम निवेश बाजार के जोखिमों के अधीन है. इसलिए निवेश से पहले पूरी पड़ताल कर लें और अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से जरूर परामर्श कर लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. 250 रुपये की बचत से करोड़पति बनने का मंत्र, कम्पाउंडिंग का उठाएं फायदा

Go to Top