मुख्य समाचार:

बिना पैसों के भी बन सकते हैं करोड़पति, बस होनी चाहिए कुछ खास आदतें

How to become Rich: करोड़पति सेफ खेलने से परहेज करते हैं और सही मौका देखकर सही दांव लगाते हैं.

May 13, 2019 10:40 AM
how to become rich, how to become rich with no money, how to become a millionaire, how to become a millionaire with no money, how to become a millionaire in India, how to become a crorepati, how to become a millionaire quick, J K Rowling, Oprah Winfrey, पैसे कमाने के तरीके, निवेश के तरीके, पैसा कमाना, पैसा कैसे कमाएं.कम पैसों में अमीर बनने के तरीके

Become Crorepati: अमीर कौन नहीं बनना चाहता है. बल्कि हर इंसान का सपना होता है कि वो करोड़पति बने. बहुत लोगों को लगता है कि करोड़पति बनते नहीं हैं वो पैदा होते हैं. लेकिन ये सच नहीं है. देश-दुनिया में ऐसे बहुत उदाहरण हैं जो कम पैसे या पैसे ना होने के बावजूद करोड़पति बने. बिना पैसे करोड़पति बनने का कोई शॉर्टकट नहीं होता. सभी करोड़पति बने लोगों में डेडीकेशन, अनुशासन और ना भटकने वाली आदतें समान होती है. ये सभी आदतें अपनाकर आप भी अमीर बन सकते हैं. जानिए क्या है वो टिप्स जो आपको करोड़पति बना सकती हैं.

Become Crorepati: फोकस और अनुशासन

पैसों पर ध्यान देने की बजाय अपने गोल्स पर ध्यान दें. अगर आपको पता है कि आप क्या करने चाहते हैं तो संजीदगी और अनुशासन के साथ उसे करने में जुट जाएं. आप अपने खर्चें कम कर सकते हैं या अपनी आमदनी बढ़ाने के जरिये ढूंढ सकते हैं. लेकिन इन सब के बीच आपको अपने करोड़पति बनने के गोल को नहीं भूलना है.

ऐसा काम करें जो आपको पसंद हो

अगर आप सिर्फ इसलिए खुद का कारोबार कर रहे हैं क्योंकि आपको ऑर्डर लेना पसंद नहीं है या दूसरी जगह अच्छे पैसे नहीं मिल रहे हैं तो आपके कामयाब होने के चांस बहुत कम हैं. इसकी बजाय कोई ऐसा काम करें जो आपको पसंद हो और आपका पैशन हो. कामयाब इंसान बनने के लिए आपको सपने देखने चाहिए और जीवन में लक्ष्य बनाने चाहिए जिन्हें पूरा करने पर आपको खुशी मिले. खुद से करोड़पति बने लोगों की महत्वाकांक्षाएं होती है और उन्हें पाने के लिए वो जोखिम उठाते हैं. ज्यादातर आम आदमी जहां अपने रुटीन से खुश हैं, करोड़पति इंसान बड़े सपने देखता है और उन्हें पूरा करने में जुट जाता है. बड़े सपने देखें, और तय करें कि अपने जीवन से आपको किन चीजों को हटाना है और आने वाले सालों में आप खुद को कहां देखना चाहते हैं.

लंबे गोल्स पर ध्यान दें

आज की कामयाबी के बारे में सोचने की बजाय ये देखें की आने वाले समय में आप अपनी जिंदगी कैसी चाहते हैं. बड़े सपने देखें जो आपको मोटिवेट करें और लगातार आपको अपने लक्ष्य को पाने की दिशा में काम करने के लिए प्रेरित करे.

सोच समझकर जोखिम लें और विफलता से ना घबराएं

बिना रिस्क लिए कोई बड़ा नहीं बनता. आम आदमी जहां बहुत ज्यादा रिस्क लेने से परहेज करता है, करोड़पति सेफ खेलने से परहेज करते हैं और सही मौका देखकर सही दांव लगाते हैं. करोड़पति बनने के लिए चीजों को ध्यान में रखकर और सोच-समझकर रिस्क लेना चाहिए. ये तय करने के लिए कि आपको रिस्क लेना चाहिए या नहीं ये सोचिए कि किसी भी कंडिशन में सबसे ज्यादा बुरा क्या हो सकता है. सभी तरह की कॉस्ट और रिवॉर्ड्स को जांचने के बाद ही कोई जोखिम भरा फैसला लें. अगर पहले से ही सबसे बुरी चीजों को ध्यान में रखकर कर चलेंगें तो आप खराब स्थिति को झेल पाएंगे.

 

By – राहुल अग्रवाल, डायरेक्टर, वेल्थ डिस्कवरी/ईजी वेल्थ

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. बिना पैसों के भी बन सकते हैं करोड़पति, बस होनी चाहिए कुछ खास आदतें

Go to Top