मुख्य समाचार:

SBI Alert! 6 स्टेप में हासिल करें चिप वाला सेफ डेबिट कार्ड, कुछ और महीने है मोहलत

SBI ने ATM कार्ड बदलने के लिए 2018 की डेडलाइन दी है. अच्छी बात यह है कि नए ATM कार्ड के लिए कोई फीस नहीं देनी होगी.

October 1, 2018 8:02 AM
sbi emv chip debit card apply online, sbi emv chip atm card apply online, sbi emv card, sbi emv card charges, sbi emv chip debit card charges, how to apply new sbi atm card online, how to apply for sbi atm card online without net bankingSBI ने ATM कार्ड बदलने के लिए 2018 की डेडलाइन दी है. अच्छी बात यह है कि नए ATM कार्ड के लिए कोई फीस नहीं देनी होगी.

यदि आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) का डेबिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए अपडेट है. SBI लगातार अपने ग्राहकों से मैगस्ट्रिप डेबिट कार्ड को इलेक्ट्रॉनिक ईएमवी चिप वाले डेबिट कार्ड से बदले को कह रहा है. आपको बता दें कि SBI ने इसके लिए 2018 की डेडलाइन दी है. अच्छी बात यह है कि नए ATM कार्ड के लिए कोई फीस नहीं देनी होगी.

कैसे बदलवाएं ATM कार्ड

  • सबसे पहले onlinesbi.com पर जाएं और लॉग-इन करें.
  • इसके बाद ई-सर्विसेज पर जाएं और  ATM कार्ड सर्विसेज पर क्लिक करें.
  • ATM/Debit Card के लिए रिक्वेस्ट ऑप्शन पर जाएं.
  • वह अकाउंट चुनें जिसके लिए नया ATM कार्ड लेना चाहते हैं. ATM कार्ड पर जो नाम लिखें जिसे प्रिंट किया जाएगा और ATM कार्ड का टाइप चुनें.
  • टर्म और कंडीशन पर क्लिक करते हुए सबमिट बटन पर क्लिक करें.
  • इसके बाद नया ATM कार्ड आपके रजिस्टर्ड पते पर 7 दिनों के भीतर भेज दिया जाएगा.

यदि आपके पास SBI की इंटरनेट बैंकिंग सुविधा नहीं है तो आपको अपने बैंक के ब्रांच में जाकर ईएमवी चिप कार्ड के लिए एप्लीकेशन देना होगा जिसके तहत आपको एक फॉर्म भरकर संबंधित बैंक ब्रांच को देना होगा. इसके 7 दिनों के भीतर आपको नया ATM कार्ड इश्यू कर दिया जाएगा.

बैंक की वेबसाइट पर अपलोड किए गए ‘अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों’ (FAQ) के मुताबिक, नए कार्ड के रखरखाव के लिए पुरानी शर्तें ही लागू रहेगी. इनमें कोर्इ बदलाव नहीं किया जाएगा.

EMV CHIP क्या होता है?

डेबिट कार्ड से पेमेंट के लिए यह तकनीक दुनिया के सबसे सुरक्षित तकनीकों में से एक मानी जाती है. इस नए डेबिट कार्ड में माइक्रोप्रोसेसर चिप लगी होती है जिसमें ग्राहक से जुड़ी जानकारी होती है और बेहद सुरक्षित होती है. जिन डेबिट कार्ड्स में किसी तरह की चिप नहीं होती है उन्हें मैगस्ट्रिप कार्ड कहा जाता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. SBI Alert! 6 स्टेप में हासिल करें चिप वाला सेफ डेबिट कार्ड, कुछ और महीने है मोहलत

Go to Top