मुख्य समाचार:

Instant PAN Card: घर बैठे 10 मिनट में बनेगा पैन कार्ड, नहीं लगेगा एक भी पैसा; ऐसे करें अप्लाई

Instant PAN Card Procedure: अगर आपके पास पैन कार्ड (PAN Card) नहीं है और बनवाना चाहते हैं तो घर बैठे ऑनलाइन इंस्टैंट पैन पाया जा सकता है.

Updated: Aug 24, 2020 4:34 PM
How to apply for instant pan card online, process to get instant pan card in just 10 minutesइस प्रक्रिया में आधार बेस्ड e-KYC के जरिए इंस्टैंट PAN दिया जाता है.

Instant PAN Card Online: अगर आपके पास पैन कार्ड (PAN Card) नहीं है और बनवाना चाहते हैं तो घर बैठे ऑनलाइन इंस्टैंट पैन पाया जा सकता है. इंस्टैंट पैन में आपके पास पैन कार्ड की सॉफ्ट कॉपी यानी ई-पैन अप्लाई करने के केवल 10 मिनट के अंदर आ जाएगी. ई-पैन, फिजिकल पैन कार्ड जितना ही मान्य है. इंस्टैंट पैन की सुविधा उन आवेदकों के लिए उपलब्ध है, जिनके पास मान्य आधार नंबर मौजूद है और उनका मोबाइल नंबर आधार के साथ रजिस्टर्ड है.

इस प्रक्रिया में आधार बेस्ड e-KYC के जरिए इंस्टैंट PAN दिया जाता है. याद रखें आधार नंबर किसी अन्य पैन से लिंक नहीं होना चाहिए. इंस्टैंट पैन की प्रक्रिया पेपरलेस है और आवेदकों को इलेक्ट्रॉनिक पैन (ई-पैन) बिना कोई शुल्क लिए जारी किया जाता है. इंस्टैंट पैन के लिए अप्लाई करने की प्रॉसेस इस तरह है…

  • https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/home पर जाकर बायीं तरफ दिए “Quick Links” में “Instant PAN through Aadhaar” पर क्लिक करें. आप डायरेक्ट https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/e-PAN/index.html?lang=eng पर भी विजिट कर सकते हैं.
  • यहां ‘Get New PAN’ पर क्लिक करें.
  • अब आपके सामने जो नया पेज आएगा, उसमें अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड डालना होगा.
  • इसके बाद यह पुष्टि करनी होगी कि आवेदक के पास पहले से पैन नहीं है, उसका मोबाइल नंबर आधार से लिंक है, उसकी पूरी जन्मतिथि आधार कार्ड पर है और वह नाबालिग नहीं है.
  • इसके बाद ‘जनरेट आधार ओटीपी’ पर क्लिक करना होगा.
  • अब ओटीपी एंटर करना होगा और इसके बाद आधार डिटेल्स को वैलिडेट करना होगा.
  • प्रक्रिया के पूरे होने पर 15 संख्या का एक्नोलेजमेंट नंबर जनरेट होगा. आवेदनकर्ता के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर मैसेज आएगा, जिसमें एक्नॉलजेमेंट नंबर रहेगा. (अगर UIDAI में रजिस्टर हैं और OTP के जरिए ऑथेंटिकेट होते हैं). एक्नॉलजेमेंट नंबर भविष्य में रेफरेंस के लिए संभाल कर रखें.
  • https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/e-PAN/index.html?lang=eng पर जाकर “Check Status/ Download PAN” के जरिए रिक्वेस्ट के स्टेटस को वैलिड आधार नंबर देकर कभी भी चेक किया जा सकता है और एक बार PAN आवंटित होने पर ई पैन को डाउनलोड किया जा सकता है. ई-पैन PDF फॉर्मेट में होगा.
  • अगर आपकी ई-मेल आईडी आधार के साथ रजिस्टर्ड है, तो ई-पैन उस पर भी भेजा जाएगा.
  • पैन रिक्वेस्ट का स्टेटस चेक करने और ई-पैन डाउनलोड करने के लिए भी ओटीपी ऑथेंटिकेशन की जरूरत होगी. ओटीपी ​उसी नंबर पर आएगा, जो इंस्टैंट पैन के लिए अप्लाई करते वक्त इस्तेमाल किया गया.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Instant PAN Card: घर बैठे 10 मिनट में बनेगा पैन कार्ड, नहीं लगेगा एक भी पैसा; ऐसे करें अप्लाई

Go to Top