मुख्य समाचार:

करोड़पति Calculator: 333 रु रोज की बचत बन जाएंगे 1.9 करोड़! समझ लें कैसे काम करता है टॉप अप SIP

SIP Top-Up: क्या आप जानते हैं कि आप अपनी एसआईपी को समय समय पर टॉप अप भी करा सकते हैं.

Published: February 14, 2020 1:47 PM
SIP Vs SIP Top Up, Top-Up SIP, how does SIP top up calculator work, choose SIP or SIP Top-Up,, mutual fund SIP, invest via SIP Top Up, म्यूचुअल फंड एसआईपी, एसआईपी टॉप अप, करोड़पति कैलकुलेटरSIP Top-Up: क्या आप जानते हैं कि आप अपनी एसआईपी को समय समय पर टॉप अप भी करा सकते हैं.

SIP Top-Up Calculator: म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) के जरिए निवेश बेहद पॉपुलर हो चुका है. यह किसी भी निवेशक के लिए कम रिस्क के साथ लंबी अवधि में अपनी दौलत बढ़ाने के लिए निवेश का एक बेहतर उपाय है. एसआईपी के जरिए आप म्यूचुअल फंड स्कीम में एक मुश्त निवेश की बजाए हर महीने एक तय राशि निवेश कर सकते हैं. एक्सपर्ट एसआईपी को निवेश का सुरक्षित जरिया मानते हैं, जिसमें एक मुश्त रकम ब्लॉक करने की बजाए मंथली बेस पर निवेश का विकल्प मिलता है. इसलिए बाजार में अगर किसी तरह का रिस्क होता है तो उससे सुरक्षा मिलती रही है.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप अपनी एसआईपी को समय समय पर टॉप अप भी करा सकते हैं. मान लीजिए कि आपने एसआईपी शुरू की है और अगले साल आपकी सैलरी में इजाफा होता है तो आपके निवेश की कैपेसिटी बढ़ जाती है. इस स्थिति में आप SIP टॉप-अप का विकल्प ले सकते हैं यानी एक साल बाद एसआईपी में एक तय राशि की बढ़ोत्तरी कर सकते हैं. आपके मन में सवाल होगा कि SIP या SIP टॉप-अप में कौन सा विकल्प चुनना चाहिए. हमने यहां कैलकुलेट कर बताया है कि किस तरह से एसआईपी टॉप अप में महज कुछ निवेश बढ़कर एसआईपी की तुलना में डबल फायदा पा सकते हैं.

केस-1: रेगुलर SIP

मंथली SIP: 10,000 रुपये
अवधि: 20 साल
अनुमानित रिटर्न: 12 फीसदी
कुल निवेश: 24 लाख रुपये
20 साल बाद SIP वैल्यू: 49.91 लाख रुपये
फायदा: 25.91 लाख रुपये

केस-2: SIP टॉप-अप

शुरूआती मंथली निवेश: 10,000 रुपये
अवधि: 20 साल
अनुमानित रिटर्न: 12 फीसदी
हर 1 साल पर 10% टॉप अप: 1000 रुपये
कुल निवेश: 68.73 लाख रुपये
20 साल बाद SIP वैल्यू: 1.99 करोड़ रुपये
फायदा: 1.30 करोड़ रुपये

रेगुलर SIP और SIP टॉप अप में 1 करोड़ का अंतर

यहां साफ है कि एसआईपी टॉप अप कराते हैं तो 20 साल के दौरान रेगुलर एसआईपी की तुलना में करीब 44.5 लाख रुपये निवेश ज्यादा करना पड़ रहा है. लेकिन 20 साल बाद वैल्यू में करीब 1 करोड़ का अंतर आएगा. रेगुलर 10,000 रुपये की एसआईपी में आपको 20 साल बाद जहां करीब 99.91 लाख मिलेंगे. वहीं एसआईपी टॉप में 1.99 करोड़ रुपये.

(नोट: हम यहां म्यूचुअल फंड में निवेश की सलाह नहीं दे रहे हैं. यहां एसआईपी कैलकुलेट के आधार पर एक जानकारी दी गई है. बाजार में जोखिम होते हैं, इसलिए निवेश के पहले एक्सपर्ट से सलाह लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. करोड़पति Calculator: 333 रु रोज की बचत बन जाएंगे 1.9 करोड़! समझ लें कैसे काम करता है टॉप अप SIP

Go to Top