मुख्य समाचार:

RD से कैसे अलग है SBI फ्लेक्सी डिपॉजिट स्कीम, जानें खासियत और शर्तें

SBI अपने ग्राहकों को रिकरिंग ​डिपॉजिट (RD) की सुविधा तो देता ही है, साथ में RD के जैसी ही एक और स्कीम भी चलाता है.

Published: June 20, 2020 1:56 PM

How SBI flexi deposit scheme is different from recurring deposit, know minimum deposit amount,  tenor, interest rate and features, full detail

SBI Flexi Deposit Scheme: SBI अपने ग्राहकों को रिकरिंग ​डिपॉजिट (RD) की सुविधा तो देता ही है, साथ में RD के जैसी ही एक और स्कीम भी चलाता है. वह है SBI फ्लेक्सी डिपॉजिट स्कीम. RD की तरह ही SBI फ्लेक्सी डिपॉजिट स्कीम में एक मिनिमम डिपॉजिट पर अकाउंट खुलवाकर बाद में इंस्टॉलमेंट में पैसा बढ़ाया जा सकता है. अंतर यह है कि इस स्कीम में इंस्टॉलमेंट अमाउंट फिक्स नहीं है. ग्राहक अपने हिसाब से इंस्टॉलमेंट का अमाउंट घटा-बढ़ा सकते हैं. वहीं RD में यह फिक्स होता है.

इसके अलावा फ्लेक्सी डिपॉजिट स्कीम में एक माह में केवल एक इंस्टॉलमेंट ही भरे जाने की बाध्यता नहीं है. इस अकाउंट में एक माह के अंदर कभी भी और कितनी भी बार राशि जमा की जा सकती है.

मिनिमम अमाउंट

SBI फ्लेक्सी डिपॉजिट स्कीम के लिए मिनिमम डिपॉजिट अमाउंट 5000 रुपये प्रति वित्त वर्ष (500 रुपये के गुणक में) है. वहीं मैक्सिमम डिपॉजिट अमाउंट 50000 रुपये प्रति वित्त वर्ष है. एक इंस्टॉलमेंट के लिए मिनिमम अमाउंट 500 रुपये है.

डिपॉजिट की अवधि और ब्याज दर

SBI फ्लेक्सी डिपॉजिट स्कीम के तहत मिनिमम टेन्योर यानी FD अवधि 5 साल और मैक्सिमम 7 साल है. इस प्रॉडक्ट पर ब्याज दर टर्म डिपॉजिट वाली ही रहेगी. SBI में इस वक्त 5 साल से लेकर 10 साल तक के लिए 2 करोड़ रुपये से कम के रिटेल डॉमेस्टिक टर्म डिपॉजिट पर सालाना ब्याज दर 5.40 फीसदी है. सीनियर सिटीजन के लिए यह 6.20 फीसदी है.

वहीं 2 करोड़ रुपये से ज्यादा के डॉमेस्टिक बल्क टर्म डिपॉजिट पर 5 साल से लेकर 10 साल तक की अवधि के लिए सालाना ब्याज दर 3 फीसदी है, जबकि सीनियर सिटीजन के लिए 3.50 फीसदी है.

सालाना 6 लाख की आमदनी पर मिलेगा 35 लाख तक का होम लोन, ICICI HFC की ‘सरल’ हाउसिंग स्कीम

फीचर्स

  • इसे भारत का कोई भी नागरिक खुलवा सकता है. नाबालिगों के लिए भी यह स्कीम उपलब्ध है. अकाउंट सिंगल या ज्वॉइंट में खुलवा सकते हैं.
  • SBI फ्लेक्सी डिपॉजिट स्कीम में प्रीमैच्योर क्लोजर की सुविधा है. हालांकि ऐसे में 5 लाख रुपये तक के डिपॉजिट के लिए सभी टेन्योर के मामले में ब्याज दर में 0.50 फीसदी की कटौती हो जाएगी. वहीं 5 लाख रुपये से अधिक के डिपॉजिट के लिए ब्याज दर 1 फीसदी घट जाएगी.
  • अगर इस अकाउंट को खुलवाए जाने के बाद 7 दिन पूरे होने से पहले बंद कराया जाता है तो ब्याज शून्य रहेगा.
  • TDS लागू
  • मिनिमम डिपॉजिट के पेमेंट में डिफॉल्ट होने पर पेनल्टी 50 रुपये प्रति वित्त वर्ष है.
  • प्रिसिंपल ​डिपॉजिट के 90 फीसदी तक का लोन/ओवरड्राफ्ट लेने की सुविधा
  • नॉमिनेशन की सुविधा
  • पासबुक
  • SBI की एक शाखा से दूसरी शाखा में ट्रांसफर कराए जाने की सुविधा
  • SBI स्टाफ और SBI पेंशनर्स के लिए ब्याज दर, लागू ब्याज दर से 1 फीसदी ज्यादा रहेगी.
  • सीनियर सिटीजन के लिए ब्याज दर, लागू दर से 0.50 फीसदी ज्यादा होगी.

Source: SBI portal

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. RD से कैसे अलग है SBI फ्लेक्सी डिपॉजिट स्कीम, जानें खासियत और शर्तें

Go to Top